ऑफिस में काम के साथ रखें सेहत का भी ध्यान

आज के दौर में ऑफिस वर्क का बोझ किस पर नहीं है. वर्क लोड बढ़ने पर अपनी हेल्थ का ध्यान नहीं रखते हैं. घंटों तक कंप्यूटर के सामने काम करते रहने से थकान और टेंशन होना स्वाभाविक सी बात है. हालांकि काम में मशगूल होकर अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देना बेहद गलत बात है. ऑफिस में काम के समय आप कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर खुद को फिट रख सकते हैं. 

0 707

आज के दौर में ऑफिस वर्क का बोझ किस पर नहीं है. वर्क लोड बढ़ने पर कई लोग अपनी हेल्थ का ध्यान नहीं रखते हैं. घंटों तक कंप्यूटर के सामने काम करते रहने से थकान और टेंशन होना स्वाभाविक सी बात है. हालांकि काम में मशगूल होकर अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देना बेहद गलत है. ऑफिस में काम के समय आप कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर खुद को फिट रख सकते हैं. 

ब्रेकफास्ट कर ही जाएं काम पर (Will be going to breakfast at work)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

सुबह किया गया हेल्दी नाश्ता आपको दिनभर चुस्त और दुरुस्त रखता है. ऑफिस जाने से पहले किया गया हेल्दी ब्रेकफास्ट तनाव को काफी हद तक कम कर देता है. रोजाना किया जाने वाला नाश्ता दिमाग को भी तेज करता है. 

ऑफिस में लें हेल्दी स्नैक्स

ऑफिस में आपको जब भी भूख लगे तो फास्ट फूड या ऑइली फ़ूड खाने से अच्छा है कि आप विटामिन युक्त हेल्दी स्नैक्स खाएं. आप हल्की भूख लगने पर ऑफिस में ड्राय फ्रूट्स और फल भी ले सकते हैं. काम करते हुए आप इन चीजों को खा सकते हैं. 

काम के बीच ज़रूरी है ब्रेक (Break between work is necessary)

यदि ऑफिस में आप घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करते हैं तो आपको बीच में ब्रेक लेना चाहिए. रेग्यूलर एक ही स्थिति में बैठकर काम करना काफी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए एक साथ घंटों तक काम करने से बचें.  हर 1 से डेढ़ घंटे के बीच कुछ मिनटों का ब्रेक लें. 

काम के बीच-बीच में ब्रेक लेने से माइंड रिलेक्स होता है और काम के दौरान आलस नहीं आता. इससे आपको टेंशन भी नहीं होती है. ब्रेक के दौरान कुर्सी पर बैठकर आप शरीर को स्ट्रेच भी कर सकते हैं.

काम के बीच में चलना-फिरना भी करें 

लगातार चेयर पर बैठे रहने से आप तनाव का शिकार हो सकते हैं और सिरदर्द होना तो आम बात है. इसलिए ज़रूरी है कि अपनी कुर्सी छोड़कर कुछ देर यहां-वहां थल लें. टहलने से शरीर में खून का संचार ठीक हो जाता है. इसक अलावा टहलने से शरीर में ऊर्जा का भी संचार होता है. 

आंखों में मारें पानी के छींटे 

लगातार कम्प्यूटर पर काम करने से आपकी आंखों पर जोर पड़ता है. ऐसे में काम के बीच आंखों को आराम दें और हो सके तो आंखों में पानी के छीटें भी मारें. आंखों को मसाज भी दे सकते हैं, इससे आंखों की थकान मिटेगी. इसलिए 15-20 मिनट के बीच में आंखों को कंप्यूटर की स्क्रीन से हटाएं और उनको आराम दें.

आने-जाने के लिए अपनाएं सीढ़ियों का रास्ता 

ऑफिस में सीढ़ियों का प्रयोग करके भी आप खुद को फिट रख सकते हैं. ऑफिस आने-जाने में आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. सीढ़िया चढ़ने-उतरने से आपकी कसरत हो जाएगी. 

अधिक से अधिक पिएं पानी (Drink more water)

प्रतिदिन व्यक्ति को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर बीमारियों से बचता है. पानी के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते हैं. इसलिए ऑफिस में चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक की बजाय खूब सारा पानी पिएं. साथ ही मौसम के मुताबिक जूस, शरबत, शिकंजी भी ले सकते हैं. 

error: Content is protected !!