आखिर कैसा हो आपके बच्चे का टिफिन?

बदलती लाइफ-स्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी का हिस्सा बच्चे भी बन चुके हैं. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के पोषण का पूरा ध्यान रखा जाए. एक स्कूल जाने वाले बच्चे को एक दिन में 1925 से 2150 कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. पेरेंट्स विशेष रूप से मां उनकी इस आवश्यक मात्रा को ब्रेफ फास्ट और लंच में बांट लें. बच्चा जितनी बार खाना खाता हो, उसकी अनुमानित मात्रा पहले से तैयार कर लेनी चाहिए.

0 1,330

बदलती लाइफ-स्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी का हिस्सा बच्चे भी बन चुके हैं. देखा जाए तो उनकी लाइफ में केवल स्कूल जाना ही एक काम भर नहीं रह गया है बल्कि कई तरह की एक्टिविटी उनकी लाइफ में शामिल है. बढ़ते कॉम्पिटिशन ने उन्हें स्ट्रेस दिया है और उनकी हेल्थ् पर इफेक्ट डाला है. ऐसे में जरूरी है कि बच्चे के पोषण का पूरा ध्यान रखा जाए. स्कूल के 8 घंटों में टिफिन एक ऐसा जरिया है जिस पर बच्चे का पूरा न्यूट्रीशन डिपेंड करता है.

क्यों जरूरी है बेहतर खुराक
दरअसल आज की बदलती एक्टिव और फास्ट लाइफ में बढ़ते बच्चों की खुराक पर ध्यान रखना चाहिए. जब बच्चे स्कूल जाने लगें, तब उनके लंच पर विशेष रूप से नजर रखनी चाहिए. स्कूल जाने वाले बच्चों की एक्टिविटी बढ़ जाती है और वे मेहनत भी करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में उन्हें ऐसा खाना चाहिए जिससे उन्हें ज्यादा एनर्जी मिल सके.

किस उम्र के बच्चे को चाहिए कैसा खाना
6-12 वर्ष की आयु के बच्चे इसी कैटेगिरी में होते हैं. 10 वर्ष की उम्र से अधिक आयु के लड़के और लड़की की पौष्टिक आहार की आवश्यकता में अंतर होता है. बच्चे को एक दिन में 1925 से 2150 कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. मां को चाहिए कि वे इस जरूरतमंद मात्रा को बच्चे के ब्रेक फास्ट और लंच में बांट लें.

Image source: Social media

 

ध्यान रखें बच्चे के खाने का
बच्चा जितनी बार खाना खाता हो, उसकी अनुमानित मात्रा पहले से तैयार कर लेनी चाहिए. एक दिन में बच्चे के लंच या डिनर में किस वर्ग से कितना लेना है, आप इसे समझ सकते हैं.

ब्रेकफास्ट- 120 ग्राम दूध, 40 ग्राम अनाज, 40 ग्राम मीट, 10 ग्राम घी तथा 5 ग्राम चीनी.

टिफिन- 125 ग्राम दूध, या दूध से बना पदार्थ, एक फल (150 से 200 ग्राम तक का) 60 ग्राम अनाज, 10 ग्राम घी या मक्खन.

दोपहर के खाना या लंच- 250 ग्राम दूध की कोई भी चीज, 200 ग्राम सब्जी, 40 ग्राम अनाज, 20 ग्राम मीट या अंडे, 30 ग्राम दाल, 10 ग्राम घी.

चाय-नाश्ता- 125 ग्राम दूध, 2 ग्राम अनाज, 40 ग्राम चीनी.

रात के खाना- 250 ग्राम दूध से बना पदार्थ, 200 ग्राम सब्जी, 40 ग्राम अनाज, 20 ग्राम मीट, 15 ग्राम घी तथा 10 ग्राम चीनी.

7-12 वर्ष तक के बच्चे का एक दिन का खाना

ब्रेक फास्ट– अंडा, ब्रेड या दूध.

टिफिन- पनीर, सैंडविच या फल (सेब केला आदि)

दिन का खाना- रोटी, दाल, पालक, पनीर, रायता या खीरे का सलाद.

चाय के साथ बिस्किट और दूध.

रात का खाना- रोटी, कद्दू की सब्जी, अंडे की सब्जी और रायता.

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

मात्रा निर्धारित करने के बाद कई व्यंजन बनाए जा सकते हैं. ऊपर दिया गया टेबल अनुमान लगाने के लिए है और इसमें बदलाव किया जा सकता है. लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे को उसके खाने से से जरूरत के अनुसार ऊर्जा मिले. बच्चे का टिफिन तैयार करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

1. टिफिन में ऐसी चीजें देनी चाहिए जिन्हें बच्चा आसानी से स्कूल ले जा सके जैसे परांठा, सैंडविच आदि.

2. भोजन इस तरह बांधें कि बच्चा आसानी से टिफिन से निकालकर खा सके और हाथ गंदे न करे.

3. टिफिन संतुलित होना चाहिए.

4. टिफिन में ऐसे चीजें भी दी जा सकती है जिन्हें बच्चा घर पर खाने में आना-कानी करता है क्यों कई बार वो चीजें  बच्चा दोस्तों के  साथ खुशी-खुशी खा लेता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!