Hair fall problem: बाल झड़ने के घरेलू उपाय और नुस्खे

बाल झड़ना भी एक आम समस्या बन चुकी है. अक्सर हम बाल झड़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं , जिसके कारण हमारे बाल झड़ने की बजाय और भी ज्यादा ख़राब होने लगते हैं. बाल झड़ने की समस्या महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स की बजाय कुछ और इस्तेमाल करना चाहिए.

बाल झड़ना (Hair fall problem) भी एक आम समस्या बन चुकी है. अक्सर हम बाल झड़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स (Hair products) का इस्तेमाल करते हैं , जिसके कारण हमारे बाल झड़ने की बजाय और भी ज्यादा ख़राब होने लगते हैं. बाल झड़ने की समस्या महिलाओं में (causes of hair loss in women) ज्यादा पाई जाती है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स की बजाय कुछ और इस्तेमाल करना चाहिए.

बाल झड़ने के कारण (Hair fall reason) 
बाल झड़ने के कई कारण होते हैं. अनुवांशिक , हार्मोनल चेंजेस , तनाव , कोई गंभीर बीमारी होना ,शरीर में एनीमिया, खून की कमी होना और पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से हमारे बाल झड़ने लगते हैं.

बाल झड़ने से कैसे रोका जाए? (How to stop hair fall)
प्राकृतिक तरीके से बाल झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है. आप रसोई में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर बाल झड़ने से रोक सकते हैं.

बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय (Home remedy for hair fall)
तरह तरह के प्रोडक्ट्स को लगाने के अलावा आप आप घरेलू उपायों को अपनाकर अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं.ये घरेलू उपाय बाल झड़ने की समस्या से निपटने में बेहद कारगर होते हैं.

बाल झड़ने से रोकने के लिए अंडा  (Egg for hair fall and hair growth)
अंडे में सल्फर, फास्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन होता है , जिसकी वजह से बालों को बढ़ने में मदद करता है. इसलिए अगर आपके बाल झड़ रहें हैं तो आपको अंडे का इस्तेमाल करना चाहिए.

अंडे के सफ़ेद भाग में जैतून का तेल और शहद मिलाकर अच्छे से फेंट लें. अब इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाकर करीब 20 मिनट बाद शैम्पू से अच्छे से धो लें. झड़ते बालों को रोकने के लिए अंडा एक बेहद अच्छा विकल्प है.

मुलेठी से रोकें बालों का झड़ना ( liquorice for hair fall)
मुलेठी (Mulethi) से भी बालों का झड़ना कम हो जाता है. इसके अलावा यह सिर में होने वाली रूसी को भी जड़ से खत्म कर देता है. एक कप दूध में एक चम्मच मुलेठी की जड़ और एक चौथाई केसर को अच्छे से मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर सो जाएं , अगली सुबह उठकर बालों को अच्छे से धो लें. आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें.

चुकंदर का रस रोकगा बालों का झड़ना  (sugar beets benefits for hair)
चुकंदर sugar beets and vitamin c  and B6 में विटामिन सी और बी 6, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम पाया जाता है , जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आप चुंकदर (beetroot benefits) के रस को सिर पर लगाकर बालों का झड़ना रोक सकते हैं. चुकंदर के 7 -8 पत्तों को अच्छे से उबाल लें और उसमे मेहंदी के कुछ पत्तों को पीसकर पेस्ट प्यार कर लें. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

एलोवेरा के प्रयोग से रोकेंं बालों का झड़ना  (aloe vera for hair) 
एलो वेरा झड़ते बालों को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है. एलो वेरा न केवल बालों से संबंधित समस्याओं के लिए बल्कि त्वचा संबंधित समस्याओं का भी रामबाण इलाज़ है. एलो वेरा के गूदे को निकाल लें और फिर उसे अपने सिर पर लगाकर करीब 45 मिनट बाद अच्छे से बाल धो लें.

मेथी से होगा बाल झड़ना बंद  (fenugreek for hair growth)
मेथी भी झड़ते बालों को रोकने का एक बेहद ही अच्छा विकल्प है. आप मेथी के दाने का इस्तेमाल कर अपने झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

मेथी (fenugreek )के दानो को रात भर भिगोकर रखें. इसके बाद इसे अच्छे से मिक्सी में पीस लें. अब इसे अपने बालों पर लगाकर करीब आधे घंटे तक रखें. इसके बाद अपने बालों को धो लें. इस बात का ध्यान रखें की बाल धोते वक़्त शैम्पू का इस्तेमाल न करें.

नोट: बालों की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इन उपायों को आजमाने से पहले एक बार किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. बाल झड़ने की समस्या आम है लेकिन जरूरी नहीं कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए बताए गए घरेलू नुस्खे कारगर हों.

error: Content is protected !!