Home based business : घर बैठे महिलाएं कर सकती हैं ये 5 बिजनेस

ऐसे कई सारे बिजनेस हैं जो घर पर रहकर किए जा सकते हैं और (Home based business) इनसे अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

महिलाओं के लिए घर से बाहर जाकर नौकरी करना थोड़ा मुश्किल होता है ऐसे में वे सोचती हैं की घर-बैठे की कुछ काम किया जाए जिससे थोड़ी-बहुत कमाई हो जाए. घर बैठकर आप चाहे तो अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकती हैं. इसके लिए बस आपको अपनी स्किल्स को पहचानना होगा. ऐसे कई सारे बिजनेस हैं जो घर पर रहकर किए जा सकते हैं और (Home based business) इनसे अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

ट्यूशन-कोचिंग बिजनेस (Tuition business at home)

ये घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है. आप भी इसे अपना सकते हैं. अगर आप अच्छी तरह बच्चों को पढ़ाना और समझाना जानते हैं तो आप ज्यादा नहीं छोटे बच्चों से अपने ट्यूशन की शुरुवात कर सकते हैं. आप शुरू में 1 से 10 तक के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाएं. इसके बाद आप अपने आप को अगली कक्षाओं के लिए तैयार करें और उनकी ट्यूशन पढ़ाएं.

ट्यूशन पढ़ाने के लिए आप सोच रहे होंगे की बच्चे कहां से आएंगे. तो आपको कम से कम 5 बच्चों को खोजना है. इसके बाद वो बच्चे और उनके पेरेंट्स आपके लिए दूसरे बच्चों की खोज कर देंगे. इस तरह आपके पास शुरू में कम सही लेकिन बाद में ज्यादा बच्चे हो जाएंगे. ट्यूशन पढ़ाने के लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना है. आप शुरू में फर्नीचर वगैरह पर पैसा न खर्च करें. पैसा सिर्फ एक व्हाइट बोर्ड पर खर्च करें. आपका ट्यूशन का बिजनेस ज्यादा से ज्यादा 5 हजार के निवे श में शुरू हो जाएगा.

कुकिंग क्लास बिजनेस (Cooking class at home)

कुकिंग करने का शौक हर महिला को होता है. आप इसे अपना बिजनेस बना सकती हैं. आप अपने घर पर ही कुकिंग की क्लास शुरू कर सकती हैं. लेकिन इसके लिए आपको तरह-तरह के व्यंजन बनाना आना चाहिए जो लोगों को पसंद हैं. जैसे आपको साउथ इंडियन, चाइनीज, इटेलियन आदि तरह का खाना बनाना आना चाहिए. आप जितने ज्यादा तरह के व्यंजन बनाना जानते होंगे आपको सिखाने में उतनी ही सरलता होगी. इसमें कोचिंग क्लास के मुक़ाबले थोड़ा ज्यादा निवेश लग सकता है क्योंकि आपको कुकिंग के लिए सामाग्री और गैस वगैरह की जरूरत पड़ेगी जिसमें आपको पैसे निवेश करना पड़ेंगे.

ब्यूटी पार्लर बिजनेस (Beauty parlor at home)

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है ब्यूटी पार्लर का. अगर आपको इस क्षेत्र में रुचि है तो आप इसमें अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना पड़ेगा. इसे करके आप ब्यूटी पार्लर की बारीकियों को सीख सकते हैं. इसे सीखने के बाद थोड़े समय किसी ब्यूटी पार्लर में जरूर काम करें ताकि आपको ब्यूटी पार्लर चलाने का अनुभव हो जाए. ब्यूटी पार्लर शुरू करने में आपको कम से कम 1 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

मेहंदी बिजनेस (Mehandi class at home)

मेहंदी लगवाना हर महिला को पसंद होता है. महिलाओं की पसंद को आप अपना बिजनेस बना सकती हैं. आप अपने घर पर ही एक मेहंदी सेंटर खोल सकती हैं जिसमें आप महिलाओं के हाथ पर मेहँदी बनाने का काम कर सकती हैं. इसके अलावा आप मेहँदी सीखा भी सकती हैं. इसमें आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें बस आपको मेहँदी चाहिए होती है. आप थोड़ा रिसर्च करें और अच्छी-अच्छी मेहँदी के बारे में पता करें. इसके साथ ही मेहँदी की बारीकियों को सीखें, नए-नए डिज़ाइन सीखते रहें. ये कम लागत में घर बैठे अच्छा बिजनेस है.

वेबसाइट डिज़ाइनिंग (Web development)

ऊपर बताए गए सारे काम घरेलू काम हैं. अगर आपको घरेलू काम पसंद नहीं है और आप थोड़ा टेक्निकल काम करना चाहते हैं तो आप वेबसाइट डिज़ाइनिंग का काम शुरू कर सकती हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है की आपको पहले से वेब डेव्लपमेंट का काम आता हो. अगर आपको ये आता है तो आप कुछ कंपनियों से बात करके घर पर ही वेबसाइट बना सकती हैं. वेबसाइट बनाने में भी काफी पैसा मिलता है और आजकल हर व्यक्ति अपनी वेबसाइट बनवाना चाहता है. इसमें निवेश के तौर पर आपको एक अच्छे कम्प्युटर या लैपटाप की आवश्यकता होती है जिस पर आप घर से काम कर पाएँ.

ये थे घर बैठकर करने वाले बिजनेस. इसके अलावा भी कई और बिजनेस हैं जो आप घर बैठे कर सकते हैं लेकिन ये कम निवेश वाले बिजनेस हैं जिन्हें आप अपनी योग्यता के अनुसार शुरू कर सकते हैं. किसी भी बिजनेस को घर से शुरू करने से पहले अपने स्किल्स को पहचानें उसके बाद उसे शुरू करें. जो काम आपको अच्छे से आता है उसी को घर पर बिजनेस के रूप में शुरू करें. शुरू में थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन बाद में आप काफी अच्छी कमाई करेंगे.

यह भी पढ़ें :

Beauty Parlour Business : ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

Maternity Leave : मातृत्व अवकाश क्या है, मातृत्व अवकाश के नियम?

Food Truck Business : फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!