Home Guard Bharti : होमगार्ड कैसे बनें, होमगार्ड की सैलरी

होमगार्ड बनने के लिए आपको होमगार्ड की जानकारी (Home Guard Information) होनी चाहिए. होमगार्ड क्या होता है? (What is Home Guard?) होमगार्ड कैसे बनते हैं? (How to become Home Guard?)

होमगार्ड (Home Guard) का नाम आपने कभी न कभी सुना ही होगा. भारत में कई युवा हैं जो पुलिस की नौकरी पाना चाहते हैं लेकिन कुछ कमियों के कारण वे पुलिस की नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं ऐसे में होमगार्ड उनके लिए एक अच्छी नौकरी साबित हो सकती है.

होमगार्ड अलग-अलग राज्य द्वारा नियुक्त किए जाते हैं और कुछ वर्षों के अंतराल में इनकी नियुक्ति होती ही रहती है. होमगार्ड बनने के लिए आपको होमगार्ड की जानकारी (Home Guard Information) होनी चाहिए. होमगार्ड क्या होता है? (What is Home Guard?) होमगार्ड कैसे बनते हैं? (How to become Home Guard?) होमगार्ड की सैलरी कितनी होती है? (Home Guard Salary) ये सभी बातेंं पता होना चाहिए.

होमगार्ड क्या होता है? (What is Home Guard?)

होमगार्ड (Home Guard) भारत का अर्धसैनिक बल (Para Military Force) है जिसे पुलिस की सहायता के लिए नियुक्त किया जाता है. कुछ जरूरी मापदण्डों के आधार पर होमगार्ड का चयन (Home Guard Selection) किया जाता है और इन्हें देश सेवा के लिए नियुक्त किया जाता है.

बात इनकी पावर की करें तो ये किसी भी मामले में एक पुलिस अधिकारी से कम नहीं होते, लेकिन इनकी कुछ सीमाएंं होती हैं. इन्हें पुलिस के अधीन सहायता के लिए रखा जाता है. यानी जब पुलिस को अतिरिक्त फोर्स की जरूरत होती है तब होमगार्ड की जरूरत होती है.

होमगार्ड बनने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए की होमगार्ड की कार्यशैली (Home Guard work in hindi) किस प्रकार की होती है. होमगार्ड पुलिस के समक्ष सहायक के रूप में काम करते हैं. इन्हें अलग-अलग जगह पर जरूरत पड़ने और पुलिस बल कम होने पर कुछ जगहों पर नियुक्त किया जाता है. जैसे चुनावों में, सरकारी और निजी संगठनों में, बड़े शिक्षण संस्थानों आदि जगह पर नियुक्त किया जाता है.

होमगार्ड कैसे बनें? (How to become home guard?)

होमगार्ड (Home Guard) बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. कुछ राज्यों में प्रक्रिया थोड़ी अलग हो सकती है लेकिन अधिकतम राज्यों में यही प्रक्रिया होमगार्ड के चयन के लिए अपनाई जाती है.

होमगार्ड के लिए शारीरिक योग्यता (Home Guard Physical Details)

होमगार्ड बनने के लिए पुरुष में सामान्य वर्ग के आवेदकों की लंबाई 162 सेमी और अन्य वर्गों के लिए 157 सेमी होना चाहिए. इनके अलावा महिला आवेदकों के लिए लंबाई 148 सेमी होना चाहिए. पुरुष की छाती 79 सेमी होना चाहिए तथा अन्य वर्गों के लिए 76 सेमी होना चाहिए. इसके अलावा आपकी पुरुषों की उम्र 20 से 47 वर्ष और महिलाओं की उम्र 20 से 42 वर्ष होनी चाहिए.

होमगार्ड लिखित परीक्षा (Home Guard Written Exam)

होमगार्ड बनने के लिए शारीरिक मापदंड होना बहुत जरूरी है इसके साथ ही लिखित परीक्षा भी आयोजित कारवाई जाती है. आपको आवेदन करने के लिए कम से कम 12वी पास होना जरूरी है. कुछ राज्यों में 10वी पास आवेदक भी मांगे जाते हैं. लिखित परीक्षा में किस विषय के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए होमगार्ड नोटिफ़िकेशन निकलने पर आप देखें.

होमगार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? (How to apply for Home Guard?)

होमगार्ड की नौकरी (Home Guard Vacancy) के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य में निकलने वाली होमगार्ड की भर्तियों (Home Guard Bharti) को देखना होगा. हर राज्य सरकार समय-समय पर होमगार्ड भर्ती निकालती रहती है. इसलिए आप इन पर पैनी नजर बनाए रखें. होमगार्ड भर्ती आपने पर आप ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

होमगार्ड की सैलरी (Home Guard Salary)

होमगार्ड को राज्य के हिसाब से अलग-अलग सैलरी मिलती है. आपकी सैलरी आपके द्वारा किए गए काम पर निर्भर होती है. भारत में सबसे ज्यादा होमगार्ड जवान उत्तर प्रदेश में है. यहाँ पर होमगार्ड जवानों को 500 रुपये प्रतिदिन दिया जाता है. इसके अलावा उन्हें कहीं स्पेशल ड्यूटी के लिए भेजा जाता है तो उन्हें 80 रुपये अलग से मिलते हैं.

जो युवा पुलिस में भर्ती नहीं हो पाये हैं वो होमगार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उनका शारीरिक रूप से फिट होना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें :

तहसीलदार कैसे बनें, तहसीलदार बनने के लिए परीक्षा?

Public prosecutor : सरकारी वकील कैसे बनें, जरूरी योग्यता और सैलरी?

Forest Officer : वन अधिकारी कैसे बनें, परीक्षा पैटर्न और सैलरी की जानकारी?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!