सर्दी-जुकाम और बलगम वाली खांसी के घरेलू उपाय और नुस्खे

सर्दी का मौसम आ गया है. ऐसे में सर्दी जुकाम , खांसी और बलगम की समस्या आम हो जाएगी. भले ही यह समस्या आम है लेकिन खांसी और बलगम व्यक्ति को काफी परेशान करते हैं. ये दोनों समस्या काफी लम्बे समय तक चलती है. अगर वक़्त रहते ही इन समस्या का इलाज नहीं करा गया तो यह समस्या एक विकराल रूप ले सकती है. इसलिए वक़्त रहते ही खांसी और बलगम की समस्या को दूर करना आवश्यक है.

सर्दी का मौसम (winter season) आ गया है. ऐसे में सर्दी जुकाम, खांसी और बलगम (what causes phlegm and cold ) की समस्या आम हो जाएगी. भले ही यह समस्या आम है लेकिन खांसी और बलगम व्यक्ति को काफी परेशान करते हैं. ये दोनों समस्या काफी लंबे समय तक चलती है. अगर वक़्त रहते ही इन समस्या का इलाज नहीं करा गया तो यह समस्या एक विकराल रूप ले सकती है. इसलिए वक़्त रहते ही खांसी और बलगम की समस्या को दूर करना आवश्यक है.

खांसी और बलगम की समस्या से कैसे पाएं राहत? (How to get rid of phlegm in chest and cough)
खांसी और बलगम (Phlegm and cough problem) की समस्या से राहत पाने के लिए आप दवाइयों का सहारा ले सकते हैं. लेकिन हर बार दवाइयों का सहारा भी नहीं लेना चाहिए.क्योंकि भले ही उस समय दवाई आपकी समस्या में राहत दिला दें , लेकिन अधिक दवाइयों के सेवन से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए कोशिश करें की दवाइयों की बजाय घरेलू उपाय से खांसी और बलगम की (home remedies for cough and cold) समस्या को दूर करें

खांसी और बलगम की समस्या को इन घरेलू उपाय से करें दूर (foods that get rid of phlegm)
अक्सर ऐसा देखा गया की समस्या से छुटकारा पाने में घरेलू उपाय काफी कारगर साबित होते हैं. खासतौर पर शरीर में किसी प्रकार की परेशानी होने पर घरेलू उपायों को काफी लाभदायक माना जाता है. इसलिए इस बार आप भी खांसी और बलगम की समस्या को दूर करने के लिए दवाई की बजाय घरेलू उपायों का सहारा ले कर देखें

शहद (Honey for phlegm) 
कई रिसर्च में भी ये पाया गया है की शहद खांसी की समस्या में राहत दिलाता है. क्योंकि अब सर्दी आने वाली है , तो खांसी एक आम बात हो जाएगी और इसके बचाव के लिए आप शहद का इस्तेमाल करें.खांसी से राहत पाने के लिए गर्म गर्म पानी या फिर हर्बल चाय में आप दो चमच्च शहद मिला लें. इस मिश्रण को दिन में एक से दो बार पिएं. ध्यान रहे की 1 वर्ष से कम आयु के बच्चों को शहद न दें।

अदरक (Ginger for cough)
अदरक सूखी और दमा वाली खांसी को (how to get rid of mucus in throat fast) कम कर सकता है, क्योंकि इसमें विरोधी भड़काऊ गुण पाए जाते हैं। अदरक से गले में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है. क्योंकि अदरक में विरोधी भड़काऊ यौगिक गुण पाए जाते हैं , जिसके कारण यह वायुमार्ग से गले में मौजूद झिल्ली को आराम पहुंचाते हैं , जिसके कारण खांसी कम हो सकती है.

आप अदरक को चाय में मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपकी खांसी को कुछ हद तक राहत मिलेगी. स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस भी डाल सकते हैं. ध्यान रहे की कई बार अदरक की चाय पेट खराब का कारण भी बन सकती है.

बलगम की समस्या को कैसे करें दूर? (How to get rid of mucus in the chest)
बलगम की समस्या होने पर हमें बेहद असुविधा होती है. पल -पल बेचैनी बनी रहती है और बार-बार गाला साफ़ करना पड़ता है. बलगम की समस्या से निजात पाना थोड़ा मुश्किल होता है , लेकिन आप कुछ उपायों को अपनाकर बलगम की समस्या में राहत पा सकते हैं.

भाप से दूर होगी खांसी और बलगम की समस्या  
खांसी को कम करने के लिए भाप एक बेहद ही अच्छा विकल्प है. अगर आप खांसी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो भाप जरूर लें. किसी भी बड़े बर्तन में पानी को अच्छे से उबाल लें और फिर एक तौलिया से अपना मुँह ढ़क ले और सांस अंदर बाहर करें. आप चाहे तो गर्म पानी में विक्स भी डाल सकते हैं.

गर्म पानी में नमक मिलकर कर गरारे करें
बलगम की समस्या (phlegm in chest)  से निजात पाने के लिए गर्म पानी में नमक डाल कर गरारे करें. इससे बलगम की समस्या कम हो जाती है और गले में होने वाली खराश से भी राहत मिलती है.

नीलगिरि का तेल है फायदेमंद
बलगम की समस्या में नीलगिरि का तेल बेहद फायदेमंद होता है. नीलगिरि का तेल बलगम को शरीर से बाहर निकलने में सहायक है.

हाइड्रेट रहें
पर्याप्त तरल पदार्थ पीना, विशेष रूप से गर्म वाले, आपके बलगम के प्रवाह में मदद कर सकते हैं. बलगम की समस्या में जूस से लेकर चिकन सूप का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. इसके अतिरिक्त आप गर्म फलों का रस और चाय भी पी सकते हैं. 

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आप सर्दी खांसी और कफ की समस्या से लंबे समय से जूझरहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. )

error: Content is protected !!