10वीं के बाद सर्च करें ऑनलाइन जॉब

यदि आप 10वीं के बाद ऑनलाइन जॉब तलाश रहे है और घर बैठे काम करना चाहते है तो इन 5 फील्ड में अप्लाई कर सकते है और और अपना करियर बना सकते है.

0 564

यदि आप 10वीं के बाद ऑनलाइन जॉब तलाश रहे है और घर बैठे काम करना चाहते है तो इन 5 फील्ड में अप्लाई कर सकते है और अपना करियर बना सकते है. इसे फ्रीलांसिंग वर्क भी कहा जाता है.

राइटिंग जॉब

सम्बंधित लेख - पढ़िए

यदि आपको लिखने का शौक है तो ऑनलाइन राइटिंग जॉब आपके लिए बेहतर विकल्प है क्योंकि हर वेबसाइट को बेहतर कंटेंट की जरूरत है जिसके लिए वह ऑनलाइन रायटर की तलाश में रहते है. ऑनलाइन राइटिंग में कंपनी प्रति आर्टिकल पैसा देती है जो 100 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक होता है. इस तरह की वेबसाइटों में ELANCE, Freelance.com, Fiverr आदि प्रमुख है.

इसके साथ ही आप ब्लॉगिंग से भी पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको प्ले स्टोर से ‘ब्लॉगर’ एप डाउनलोड करना होगा और अपना अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आप यहाँ अपना ब्लॉग लिख सकते है. गूगल Adsense के अप्रूव होते ही आपको हर क्लिक पर पैसा मिलेगा.

कैप्चा सॉलविंग जॉब

10वीं के बाद अकाउंट फील्ड में जाना चाहते है और ऑनलाइन डाटा इंट्री जॉब की तलाश कर रहे है तो ऑनलाइन कैप्चा इंट्री बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि ऐसी कई कंपनियां है जिन्हें हजारों और लाखों की संख्या में वेबसाइट की जरूरत है, जिसको कैप्चा के जरिए सुरक्षित किया जाता है. इस फील्ड में प्रत्येक कैप्चा को सॉल्व करने पर 1 से 2 डॉलर मिलता है.

फोटो सेलिंग जॉब

आज स्मार्टफोन हर व्यक्ति के पास है इसलिए यदि आप अपने फोन से प्रकृति, पशु-पक्षी और खूबसूरत जगहों के फोटो क्लिक कर PhotoBucket, Shutterstock और iStock आदि वेबसाइट को फोटो बेचते है तो अच्छी कमाई कर सकते है.

ऑनलाइन ट्रांसलेटर

यदि आपको किन्हीं दो भाषाओं का अच्छा ज्ञान है और फॉरेन लैंग्वेज पर भी कमांड है तो आपके लिए ऑनलाइन ट्रांसलेटर एक अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए ध्यान रहे आपको टाइपिंग और फॉन्ट का नॉलेज हो.

प्रमोशन एफिलिएटेड जॉब

लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग के क्रेज को देखते हुए सभी ई-कॉमर्स कंपनियां अपना प्रमोशन चाहती है. इसके लिए वह प्रमोशन एफिलिएटेड जॉब का ऑप्शन देती है. इस दौरान आप अपनी एक लिंक बनाते है और अमेज़न डॉट इन एफिलिएट, स्नैपडील एफिलिएट आदि कंपनियों का एफिलिएट बनकर हर सामान की बिक्री पर 4 से 10 फीसदी तक का कमीशन ले सकते है और अपनी कमाई कर सकते है.