कैसे बढ़ेगी पुराने फोन की स्पीड?

क्या आपका फोन ब्राउजिंग करते समय हैंग होता है या फिर स्लो हो गया है? तो आप कुछ ट्रिक्स अपनाकर इसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं.

0 1,855

अक्सर नया फोन लेते समय हम 32 से 64 GB RAM का फोन लेते हैं ताकी प्रोसेसिंग अच्छी हो और हमें स्पीड अच्छी मिले. यही नहीं इंटरनेट स्पीड को लेकर हमें कोई समझौता न करना पड़े इसलिए हम एक बढ़िया-सा डेटा पैक भी ले लेते हैं. लेकिन जैसे-जैसे फोन पुराना होता जाता है इसकी स्पीड भी स्लो होती जाती है. मजबूरन हमें डेटा प्लान बदलना पड़ता है. कई बार तो नया फोन खरीदने की नौबत आ जाती है.

सवाल यह है कि यदि फोन ज्यादा RAM का भी है लेकिन स्पीड नहीं मिल रही है तो क्या करें? कैसे फोन की स्पीड को बढ़ाया जाए?

सम्बंधित लेख - पढ़िए

इमेज के बिना चलाएं काम

क्या आपका फोन ब्राउजिंग करते समय हैंग होता है या फिर स्लो हो गया है? थोड़ा धीरज रखिए और फोन उठाइए. ब्राउजर में जाइए और इमेज को डिसेबल कर दीजिए. चुटकियों में आपकी दिक्कत खत्म हो जाएगी.

दरअसल, इमेज हैवी होने के कारण यह खुलने में वक्त लेता है, जिससे फोन की स्पीड कम हो जाती है. इसे डिसेबल करने से आपको इमेज दिखाई नहीं देगी, लेकिन आप टेक्स्ट पढ़ सकेंगे. हालांकि, यह डिसेब्लिंग का विकल्प सभी ब्राउजर में नहीं होता है.

नेटवर्क प्रीफेस में करें बदलाव

अक्सर आपने सुना होगा कि फोन के नेटवर्क को ऑटो पर न रखें. जब भी इंटरनेट खोलें, काम खत्म होने पर उसे पूरी तरह बंद कर दें. इसे खुला रखने से आपका 3जी डेटा 2जी में आ जाता है.

खैर, यदि आप चाहते हैं कि आपके फोन और इंटरनेट की स्पीड बनी रहे, तो सेटिंग में जाकर वायरलेस एंड नेटवर्क का चुनाव करें. यहां आपको प्रिफेंस नेटवर्क का विकल्प मिलेगा. इसे क्लिक करें और 3जी या 4जी का चयन करें. इसके अतिरिक्त आप फोन को ओनली 3जी पर रखें. इससे आपका नेटवर्क चलेगा, दौड़ेगा.

कैशे मैमोरी की करें सफाई 

कहीं आप धुलाई न करने बैठ जाएं. हमारे कहने का मतलब है बस इसे थोड़ा साफ कर लें. कैसे? बताते हैं. यह तो आप जानते ही होंगे कि जब भी हम अपने फोन में कुछ भी ब्राउज करते हैं, तो फोन की मैमोरी में सेव होता जाता है. जिसकी वजह से फोन की स्पीड स्लो हो जाती है.

check-and-verify-before-buying-a-second-hand-smartphones

ऐसे में आप कैशे मैमोरी को क्लीन कर उसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं. यह सबसे आसान तरीका है नेटवर्क को तेज करने का. इसे बढ़ाने के लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा.

यहां आपको स्टोरेज का विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करते ही सबसे नीचे कैशे मैमोरी दिखाई देगा. इसे क्लिक करके क्लियर कर दें. इससे फोन में स्पेस भी खाली हो जाएगा और डाटा स्पीड भी पहले से बेहतर हो जाएगी.

इसके अलावा ब्राउजर डेटा भी क्लीन कर दें. इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं और एप्लिकेशन मैनेजर का चयन करें. अब ऑल ऐप्स वाले टैब में जाएं और ब्राउजर को सिलेक्ट करें. इसमें आपको कैशे डेटा दिखाई देगा. इस पर क्लिक कर दें, आपके डेटा की स्पीड बढ़ जाएगी.

फेसबुक लाइट ऐप को करें डाउनलोड

फेसबुक लाइट ऐप कोई रॉकेट साइंस नहीं है. बस इससे बारे में आपको पर्याप्त जानकारी होने की जरूरत है. इससे बाद आप इसे इस्तेमाल करें और फोन की स्पीड को तेज बनाए रखें. हमारे फोन में सबसे ज्यादा जगह ऐप लेते हैं.

फेसबुक भी इनमें से एक है. स्वाभाविक है कि आपका इस्तेमाल करना नहीं छोड़ सकते. संपर्क बनाए रखने का यह सबसे सीधा और सरल तरीका है. ऐसे में आप फेसबुक लाइट ऐप डाउनलोड करें.

यह ऐप डेटा कम खाता है. अच्छी बात यह है कि इसमें फेसबुक के सभी फीचर्ज मौजूद हैं और इससे फोन की स्पीड भी कम नहीं होती.

ओपेरा मैक्स है कमाल का

फोन की लत हमें ऐसी लग चुकी है कि इसके इस्तेमाल से हम बच नहीं सकते. हमारी उंगलियां किसी न किसी साइट पर घूमती रहती है. नतीजतन इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है. हमारी मानिए तो ओपेरा मैक्स को यूज करें.

यह आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा. इससे न सिर्फ आप डेटा यूसेज पर नियंत्रण कर पाएंगे, बल्कि इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ जाएगी. यह ऐप खासतौर पर भीड़भाड़ वाले वाईफाई नेटवर्क को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

हालांकि, यह 3जी पर उतना काम नहीं करता है. मगर फिर भी यह इन तमाम भारी-भरकम वेबसाइट को आॅप्टिमाइज कर उसे हल्का बना देता है.