Indian Railway: यात्रा कैंसिल हो तो ट्रांसफर हो सकती है कन्फर्म टिकट

अक्सर हमारे मन में रेलवे की सुविधाओं और नियमों को लेकर कई सवाल आते हैं. ऐसा ही एक प्रश्न है यदि हमें आपातकाल में रेल यात्रा रद्द करनी पड़े तो हम अपने टिकट का क्या कर सकते हैं. लोगों को इस तरह की जानकारी काफी कम ही होती है. 

0 645

अक्सर हमारे मन में रेलवे की सुविधाओं और नियमों को लेकर कई सवाल आते हैं. ऐसा ही एक प्रश्न है यदि हमें आपातकाल में रेल यात्रा रद्द करनी पड़े तो हम अपने टिकट का क्या कर सकते हैं. लोगों को इस तरह की जानकारी काफी कम ही होती है. 

क्या करें कन्फर्म टिकट का जब आपकी यात्रा हो जाए रद्द?

सम्बंधित लेख - पढ़िए

इस सवाल का साधारण सा जवाब है कि हम अपने टिकट को कैंसिल करवा दें. टिकट कैंसल कराने पर हमें रेलवे की ओर से कुछ राशि वापिस कर दी जाती है. वहीं दूसरा ऑप्शन है कि हम अपना टिकट ट्रांसफर कर दें. 

क्या है टिकट ट्रांसफर करने के नियम? (What is the rules of tickets transfer)

भारतीय रेलवे ने टिकट ट्रांसफर करने की सुविधा के साथ ही कुछ शर्तें भी लागू की हैं. टिकट ट्रांसफर की पहली शर्त है कि आप सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों को ही अपनी टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं.

परिवार के किन सदस्यों को कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर? 

भारतीय रेलवे के नियम अनुसार आप अपना रिजर्व्ड टिकट अपने परिजनों में केवल अपने माता-पिता, भाई-बहन, बेटी-बेटा या फिर पति औ पत्नी ही एक-दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं. परिवार के अतिरिक्त आप किसी अन्य व्यक्ति को अपना टिकट नहीं दे सकते हैं.

क्या है टिकट ट्रांसफर की प्रक्रिया? (What is the process of ticket transfer) 

टिकट ट्रांसफर कराने के लिए आपको भारतीय रेलवे के किसी नजदीकी रेलवे आरक्षण काउंटर पर जाना होगा. यहां जाकर आपको मुख्य आरक्षण अधिकारी को एक आवेदन प्रदान करना होगा. जिसमें इस बात का उल्लेख करें कि आप अपना टिकट किस के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं.

क्या स्टूडेंट्स कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर? (Can students transfer ticket)

रेल का कंफर्म टिकट किसी छात्र को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. यदि कोई स्टूडेंट अपने टिकट पर यात्रा करने में असमर्थ है तो वह 48 घंटे पहले अपना टिकट किसी दूसरे छात्र को ट्रांसफर कर सकता है. इसके लिए भी आपको रिजर्वेशन काउंटर पर आवेदन देना होगा. समूह में यात्रा के दौरान भी टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है.

किस-किस को और दी गई है टिकट ट्रांसफर की सुविधा? 

टिकट ट्रांसफर की सुविधा भरतीय रेलवे की और से नेशनल कैडेट कॉर्प्स के सदस्यों  प्रदान की है. टिकट ट्रांसफर करने के लिए नेशनल कैडेट कॉर्प्स को अपने प्रमुख से लिखित में अनुमित लेनी होगी.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. रेलवे संबंधि अधिक जानकारी के लिए आप किसी जानकार से सलाह लें.)