SBI का क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे करें अप्लाय

क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत आज-कल सभी को हो गई है. अलग-अलग बैंक अपने क्रेडिट कार्ड्स पर विभिन्न तरह की स्कीम और सुविधाएं प्रदान करते हैं. यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो कैसे आप SBI का क्रेडिट कार्ड apply कर सकते हैं और इसके आपको क्या फायदे मिलेंगे इसकी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है.

0 224

क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत आज-कल सभी को हो गई है. अलग-अलग बैंक अपने क्रेडिट कार्ड्स पर विभिन्न तरह की स्कीम और सुविधाएं प्रदान करते हैं. यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो कैसे आप SBI का क्रेडिट कार्ड apply कर सकते हैं और इसके आपको क्या फायदे मिलेंगे इसकी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है. 

कौन कर सकता है Credit Card के लिए Apply

सम्बंधित लेख - पढ़िए

भारतीय स्टेट बैंक में यदि आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा. पहली शर्त यह है कि SBI में आपका अकाउंट हो. दूसरी बात यदि आप किसी भी मेट्रो सिटी में रहते हैं तो एसबीआई का क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी महीने की आय 18 हजार रुपए से अधिक होनी चाहिए.

देने होंगे यह दस्तावेज 

क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लिकेशन करते वक्त आपको आईडी कार्ड (आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट आदि), मासिक आय से जुड़े दस्तावेज और address proof (आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, राशन कार्ड) की फोटो कॉपी जरुरी है. डॉक्युमेंट्स के साथ ही क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता की आयु 21 से 60 वर्ष से कम होनी चाहिए. 

ज़रूरत के हिसाब से चुनें क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड लेते वक्त उपभोक्ता को कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. हमेशा ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड आपकी इनकम के हिसाब से चुनें. अधिक सुविधा देखकर लिया गया क्रेडिट कार्ड आपको बाद में महंगा पड़ सकता है. क्रेडिट कार्ड चुनने के लिए आप SBI की वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. 

How to Apply SBI Credit Card 

एसबीआई में क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने के दो तरीके हैं. पहला तरीका है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन. कस्टमर दोनों में से अपनी सुविधा के अनुसार क्रडिट कार्ड आवेदन के लिए किसी एक तरीके का चयन कर सकते हैं. 

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई 

क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन रूप से अप्लाई करने के लिए आप sbicard.com को ओपन करते ही आपको क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन्स मिलेंगे. अपनी सुविधा के अनुसार कार्ड चुनकर कार्ड के टाइप पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा और उसमें तमाम जरूरी जानकारी भरनी होगी. 

फॉर्म में आपको अपना नाम, शहर, जॉब, डेट ऑफ़ बर्थ, शिक्षा, वार्षिक आय, पैनकार्ड का नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जानकारी भरनी होगी. मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद वेरिफाई मोबाइल नंबर ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके मोबाईल पर एक ओटीपी आएगा. OTP नंबर को सेक्शन में भरकर कस्टमर डेक्लरेशन पर क्लिक कर नेक्स्ट पर क्लिक कर दें.

इसके बाद अगला पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसे घर और ऑफिस का एड्रेस और जॉब प्रोफाइल से जुड़ी जानकारी भरनी होगी. इसके अलावा आपको अपनी बैंक से जुड़ी इन्फ़र्मेशन भी देनी होगी. इसके बाद कस्टमर डेक्लरेशन पर क्लिक कर ई-स्टेटमेंट का ऑप्शन चुनकर गेट इंस्टेंट ऑप्शन सिलेक्ट करते ही आपका क्रेडिट कार्ड अप्लाई हो जाएगा.

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी बैंकिंग एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें.)