Bank Mitra Salary : जन धन खाते से जुड़कर कमाएं पैसा?

अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका जन-धन खाता नहीं है. ऐसे में आप जन-धन खाते से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी खास योग्यता या फिर ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होगी.

भारत के हर नागरिक का बैंक खाता हो इस उद्देश्य से जन-धन योजना (Jan Dhan Yojana) को शुरू किया गया था. कई नागरिक जन-धन खाता (Jan Dhan Account Open) खुलवा चुके हैं लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका जन-धन खाता नहीं है. ऐसे में आप जन-धन खाते से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी खास योग्यता या फिर ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होगी.

जन-धन खाते से पैसे कैसे कमाएं ? | Earn with Jan-Dhan Account?

आप अपना जन-धन खाता खुलवाकर पैसा नहीं कमा सकते हैं. बल्कि दूसरों के जन-धन खाते खोलकर पैसा कमा सकते हैं. इस काम के लिए आपको कोई ऑफिस लेने या फिर CSC center खोलने की जरूरत नहीं है. आप बिना किसी इनवेस्टमेंट के इस काम को कर सकते हैं. इस काम को करने के लिए आपको हर महीने सैलरी और कमीशन भी मिलेगा.

बैंक मित्र बनकर करें कमाई | How to become bank mitra?

जन धन खाते के जरिये आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको बैंक मित्र बनना होगा. प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बैंक मित्र को लोगों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने की ज़िम्मेदारी दी गई है. देश में जिस भी जगह पर बैंक शाखा कम है या फिर एटीएम नहीं है वहाँ पर सरकार ने बैंक मित्रों को नियुक्त किया है. जिससे आपको घर बैठे आसानी से बैंकिंग सुविधा मिल सके.

बैंक मित्र की सैलरी | Bank Mitra Salary

बैंक मित्र की सैलरी और अन्य फ़ायदों की बात करें तो बैंक मित्र को एक फिक्स सैलरी (Bank Mitra Salary) मिलती है. इनकी सैलरी 5000 रुपये प्रतिमाह होती है. इसके साथ ही यदि ये जन-धन खाता खोलते हैं तो इन्हें कमीशन भी मिलता है. ये कमीशन पहले से ही तय होता है. इसके साथ ही सरकार से इन्हें अपना काम शुरू करने के लिए 1.25 लाख तक का लोन भी मिलता है जिसका उपयोग ये उपकरण खरीदने के लिए कर सकते हैं. ये लोन 35 महीने से 60 महीने तक के लिए दिया जाता है.

बैंक मित्र के लिए योग्यता | Eligibility for Bank Mitra

बैंक मित्र बनने के लिए ज्यादा योग्यता (Bank Mitra Eligibility) की आवश्यकता नहीं है.

– 18 से 60 साल का व्यक्ति बैंक मित्र बन सकता है.
– रिटायर्ड बैंक कर्मचारी, शिक्षक, सेना के व्यक्ति भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.
– केमिस्ट शॉप, किराना दुकान, पेट्रोल पंप, स्वयं सहायता समूह, पीसीओ, सीएससी आदि भी बैंक मित्र बन सकते हैं.

बैंक मित्र के कार्य | Work of Bank Mitra

बैंक मित्र के कार्य बैंक से संबन्धित होते हैं.

– जन-धन खाता खोलना
– लोन की जानकारी देना
– बैंक आवेदन से संबन्धित फॉर्म भरना
– खाते से जुड़ी जानकारी देना
– खाते से पैसा निकालना और जमा करना

बैंक मित्र बनकर आप लोगो की मदद तो कर ही सकते हैं साथ ही आप खुद भी कमाई कर सकते हैं. यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर बैंकिंग सुविधाएं न के बराबर हैं या बहुत कम है तो आप बैंक मित्र बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसे आप अपनी किराना दुकान या अन्य किसी दुकान के साथ भी चला सकते हैं. अगर आप बैंक मित्र बनते हैं तो आपको ग्रामीण क्षेत्र में भी कमाई का अच्छा मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें :

Death Claim Process : मृत्यु के बाद बैंक अकाउंट के पैसों पर कैसे क्लैम करें?

इन 7 बैंक में है आपका अकाउंट तो आज ही बदल लें चेक बुक और पासबुक

Minor Bank Account : छोटे बच्चों का बैंक अकाउंट कैसे खुलवाएं?

error: Content is protected !!