Data Science Course : डाटा साइन्स में करियर कैसे बनाएँ, बेस्ट डाटा साइन्स कोर्स और कॉलेज?

दुनिया में बड़ी ही तेजी के साथ इन्टरनेट उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है जिसके कारण इन्टरनेट से जुड़े कई एक्सपर्ट की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. डाटा साइंटिस्ट (Data Scientist) भी इन्टरनेट से जुड़ा एक ऐसा प्रोफाइल है जिसे बड़ी-बड़ी कंपनियाँ अपने बिजनेस को ग्रोथ करने के लिए हायर कर रही हैं.

दुनिया में बड़ी ही तेजी के साथ इन्टरनेट उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है जिसके कारण इन्टरनेट से जुड़े कई एक्सपर्ट की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. डाटा साइंटिस्ट (Data Scientist) भी इन्टरनेट से जुड़ा एक ऐसा प्रोफाइल है जिसे बड़ी-बड़ी कंपनियाँ अपने बिजनेस को ग्रोथ करने के लिए हायर कर रही हैं. अगर आप डाटा साइन्स (Data Science) में इन्टरेस्ट रखते हैं तो आप इस फील्ड में बेहतरीन करियर (Data Science Course) बना सकते हैं.

डाटा साइन्स क्या है? (What is Data Science?)

डाटा साइन्स में करियर बनाने से पहले हम ये जानते हैं कि डाटा साइन्स क्या होता है? (What is Data Science?) वर्तमान समय में इन्टरनेट का उपयोग करोड़ों लोग कर रहे हैं. हर व्यक्ति इन्टरनेट पर अपने हिसाब से चीजे सर्च करता है, डाउनलोड करता है या फिर सेव करता है. तो यूजर के इस तरह के डाटा का विश्लेषण करना और उसमें से कंपनी के काम का डाटा निकालना ही डाटा साइन्स है.

जैसे एक एजुकेशन कंपनी है और वो चाहती है कि वो ऑनलाइन अपने कोर्स को सेल करे. तो डाटा साइंटिस्ट का काम रहेगा कि वो ये देखे और बताए कि इन्टरनेट पर कितने यूजर हैं जो उनके कोर्स को खरीद सकते हैं. उनका ये बिजनेस कितना चल सकता है? इसमें कई और फैक्टर भी आते हैं जो बिजनेस को आगे ले जाने में मदद करते हैं. असल में किसी भी प्रॉडक्ट या बिजनेस को लाने से पहले उसे लाना है या नहीं इस बात की प्लानिंग डाटा साइन्स के आधार पर भी होती है.

डाटा साइंटिस्ट कैसे बनें? (How to become a data scientist?)

डाटा साइन्स आप सीधे तौर पर 12वी पास करके या सिर्फ ग्रेजुएशन करके नहीं बन सकते. इसके लिए आपको ग्रेजुएशन के बाद कोर्स करना पड़ता है. डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको 12वी फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ विषय के साथ पास करनी होगी. इसके बाद आपको कम्प्युटर साइन्स, आईटी, मैथमैटिक, स्टेटिक्स, फिजिक्स जैसे विषयों के साथ ग्रेजुएशन करनी होगी. अधिकतर लोग इन विषय में BCA, BSc, BE या BTech करते हैं. क्योंकि इन्हें इसमें प्रोग्रामिंग लैंगवेज़ की अच्छी जानकारी मिल जाती है जो आगे कोर्स में इनके काम आती है. ग्रेजुएशन करने के बाद आपको डाटा साइन्स का कोर्स करना होता है. इसे आप चाहे तो ऑफलाइन कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन कर सकते हैं.

ऑनलाइन डाटा साइन्स कोर्स (Online Data Science Course & Platform)

अगर आप ऑनलाइन डाटा साइन्स का कोर्स करना चाहते हैं तो इन्टरनेट पर कई सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जिनमें प्रमुख Upgrade, Simply Learn, EduRekha, है. इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपको PG Program, Master Program, Certificate course आदि मिल जाएंगे.

डाटा साइन्स के लिए बेस्ट कॉलेज (Best Data Science College in India)

डाटा साइन्स का कोर्स यदि आप किसी कॉलेज से करना चाहते हैं तो देश में कई अच्छे कॉलेज हैं जो आपको डाटा साइंटिस्ट बना सकते हैं.
1) International Institute of Information Technology, Bangalore
2) IIT (Delhi, Hyderabad, Calcutta, Madras)
3) Indian Institute of Science (Bangalore)
4) Ahmadabad University
5) Goa Institute of Management

डाटा साइन्स के लिए बेस्ट कोर्स (Best Data Science Course)

Data Science की फील्ड में जाने के लिए आपको पता होना चाहिए की आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए. Data Science के लिए कई तरह के कोर्स कराये जाते हैं जिनमें पीजी डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएशन और सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं. इन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं.
Master of Science in Data Science
PG Program in Data Science
Certification in Data Science for Business Decision Making
MSc in Business and Data Analytics

डाटा साइन्स एक काफी अच्छी फील्ड है जिसमें आप एक्सपर्ट बनकर लाखों कमा सकते हैं. अगर आप इसमें पहुँच गए तो आपको सैलरी की चिंता नहीं करनी है. आपको बस अपना काम करना है. लेकिन इस फील्ड में आपको कंप्यूटर के इस्तेमाल के साथ-साथ आंकड़ों के विश्लेषण की भी जानकारी होनी चाहिए. अगर ये दोनों गुण आपमें हैं तो आप इस फील्ड में बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

RRB JE 2021: रेल्वे में इंजीनियर कैसे बनें, जानिए प्रोसेस?

Product Designing क्या होता है, Product Designer कैसे बनें?

UI/UX Design क्या होता है, UI/UX Designer कैसे बनें?

error: Content is protected !!