Photography Course : प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बनें, फोटोग्राफी के लिए बेस्ट कोर्स?

आज के समय में फोटोग्राफी एक बेहतरीन करियर स्कोप है जिसकी डिमांड काफी ज्यादा है. अगर आप भी फोटोग्राफी (Photography Course) में रुचि रखते हैं तो आपको फोटोग्राफी में करियर जरूर बनाना चाहिए.

फोटोग्राफी का शौक अधिकतर लोगों का होता है और कई युवा इसी में अपना करियर (Photography Career) बनाना चाहते हैं लेकिन सही गाइडेंस न मिलने के कारण वे इसे छोड़ देते हैं और कोई और ट्रेडीशनल कोर्स कर लेते हैं. आज के समय में फोटोग्राफी एक बेहतरीन करियर स्कोप है जिसकी डिमांड काफी ज्यादा है. अगर आप भी फोटोग्राफी (Photography Course) में रुचि रखते हैं तो आपको फोटोग्राफी में करियर जरूर बनाना चाहिए.

फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाएँ? (How to become a photographer?)

फोटोग्राफी में करियर (Photography career) बनाने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको फोटोग्राफी में बहुत ज्यादा इन्टरेस्ट हो तभी आप इस फील्ड में आए. फोटोग्राफी एक ऐसा करियर है जो आपसे धैर्य मांगता है. कई बार हो सकता है कि कोर्स करने के बाद आपको पैसा कमाने में थोड़ा समय लग जाए. इसलिए फोटोग्राफी के प्रति यदि आप जुनूनी है और पैसा आपके लिए ज्यादा महत्व नहीं रखता है तो इसमें आप अपना करियर बना सकते हैं.

फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए आप किसी भी विषय के साथ 12वी पास करें. इसके बाद आप किसी अच्छे संस्थान के साथ फोटोग्राफी में ग्रेजुएशन, डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. फोटोग्राफी कोर्स करने के लिए आपके पास डीएसएलआर कैमरा होना चाहिए और इसी के साथ आपको फोटोशॉप सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए.

फोटोग्राफी के कोर्स (Photography course in India)

फोटोग्राफी के लिए आप डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. अगर आप 12वी के बाद सिर्फ फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो आपको सीधे फोटोग्राफी में ग्रेजुएशन करना चाहिए क्योंकि आपके पास इस कोर्स को करने के लिए समय ज्यादा है. लेकिन यदि आप पहले ही ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आपको सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहिए. जो कुछ महीनों का होता है. इसके ग्रेजुएशन कोर्स की बात करें तो इनमें नीचे दिये गए कोर्स शामिल हैं.

BA in Photography
BA Visual Arts and Photography
BFA in Photography
B.Sc. Photography and Video Visual Production
B.Sc. in Photography and Cinematography

फोटोग्राफी कोर्स की फीस (Photography Course Fees)

फोटोग्राफी कोर्स की फीस की बात की जाए तो इसमें डिग्री कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख रुपये सालाना के बीच हो सकती है. वहीं डिप्लोमा कोर्स की फीस 50 हजार से 2 लाख रुपये के बीच हो सकती है. अगर आप सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो उसकी फीस 15 हजार से 25 हजार रुपये के बीच हो सकती है.

फोटोग्राफी के प्रकार (Types of Photography)

फोटोग्राफी में करियर बनाने से पहले आपको ये कनफर्म कर लेना चाहिए कि आप किस तरह की फोटोग्राफी में अपना करियर बनाएँगे. फोटोग्राफी के कई प्रकार होते हैं और इस कोर्स में एंटर होने से पहले उन्हें जानना बेहद जरूरी है.

प्रेस फोटोग्राफर : ये अखबार, मैगजीन और न्यूज चैनल के लिए काम करते हैं. ये किसी घटना या फिर किसी मुद्दे को लेकर फोटोग्राफी करते हैं. अखबारों और मैगजीन में आने वाले फोटो इन्हीं के द्वारा खींचे जाते हैं. इन्हें फोटो जर्नलिस्ट भी कहा जाता है.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर : जो फोटोग्राफर जानवरों की फोटोग्राफी करते हैं उन्हें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर कहते हैं. ये जंगलों में जाकर जानवरों की खूबसूरत फोटो खींचते हैं.

स्पोर्ट्स फोटोग्राफर : देश और दुनिया में होने वाले स्पोर्ट्स में यादगार फोटो खींचने का काम स्पोर्ट्स फोटोग्राफर करते हैं.

वेडिंग फोटोग्राफर : शादियों में फोटोग्राफी करने वाले व्यक्ति को वेडिंग फोटोग्राफर कहते हैं.

फैशन फोटोग्राफर : विभिन्न फैशन शो में मॉडल की फोटोग्राफी करने वाले फोटोग्राफर को फैशन फोटोग्राफर कहते हैं.

एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफर : एडवर्टाइजिंग एक बहुत बड़ी फील्ड है. इसमें किसी विज्ञापन के अनुसार फोटोग्राफी करने वाले व्यक्ति को एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफर कहते हैं.

फोटोग्राफी एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है. इसमें आपको खूब सारा पैसा कमाने का मौका मिलता है. यदि आप बहुत अच्छी फोटो क्लिक करते हैं तो आपकी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें :

Event Management Course : इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएँ?

Product Designing क्या होता है, Product Designer कैसे बनें?

UI/UX Design क्या होता है, UI/UX Designer कैसे बनें?

error: Content is protected !!