Exam Preparation Tips : बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बनेंं?

Board Exam का समय है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वो टॉप कर ले. टॉप करना कोई मुश्किल बात नहीं है लेकिन इतना आसान भी नहीं है. टॉप करने के लिए पूरे साल की मेहनत लगती है. पूरे साल हर सब्जेक्ट पर बारीकी से की गई पढ़ाई ही आपको Topper बनाती है.

0 682

Board Exam का समय है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वो टॉप कर ले. टॉप करना कोई मुश्किल बात नहीं है लेकिन इतना आसान भी नहीं है. टॉप करने के लिए पूरे साल की मेहनत लगती है. पूरे साल हर सब्जेक्ट पर बारीकी से की गई पढ़ाई ही आपको Topper बनाती है. लेकिन आखिरी समय पर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपके टॉपर बनने में कोई रूकावट न आए.

पढ़ाई कब करनी है (best board exam tips in Hindi)

आपने सालभर जिस भी समय पढ़ाई की हो. चाहे वो रात में हो या दिन में लेकिन बोर्ड एग्जाम से पहले ये सुनिश्चित करें कि अब पढ़ाई किस समय करनी है. पढ़ाई का समय सुनिश्चित करने के लिए आप अपने एडमिट कार्ड में अपनी एग्जाम का समय देखें और उसी समय पर पढ़ाई करें जिससे आपको उस समय पढ़ने की आदत हो जाएगी और एग्जाम में आप थका हुआ या स्ट्रेस फील नहीं करेंगे और पूरे जोश के साथ अपना पेपर दे पाएंगे.

एग्जाम से पहले कितना सोए (exam preparation tips for high school in hindi)

एग्जाम से पहले अपनी नींद का जरूर ध्यान रखे. अक्सर ये होता है कि स्टूडेंट एग्जाम के पहले दिन-रात पढ़ते हैं और चाहते हैं कि बस 10-15 दिन में सब पढ़ ले. आप ध्यान रखें कि जिस तरह एक दम से बहुत सारा खाना आपके शरीर को नुकसान दे जाता है उसी तरह एक दम से बहुत सारी पढ़ाई भी आपको नुकसान दे सकती है. आप जितनी ज़्यादा पढ़ाई परीक्षा के वक्त करेंगे आप उतने ही ज़्यादा टेंशन में रहेंगे. साथ ही आप बराबर सो भी नहीं पाएंगे. जिससे आप एग्जाम में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएंगे. आप ध्यान रखें कि एग्जाम टाइम में कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं.

क्या पढ़ना है बोर्ड एग्जाम में (how to prepare for exams in less time)

आपने सालभर खूब पढ़ाई की लेकिन अब बोर्ड एग्जाम से पहले क्या पढ़ना है यह तय करें. आप उन चीज़ों पर ज़्यादा फोकस करें जिनसे आप एग्जाम में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं. ज़्यादा नंबर वाले प्रश्न पर खूब मेहनत करें. इसके साथ ही टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें. लिख-लिख कर ज़्यादा प्रैक्टिस करें क्योंकि आप जितना ज़्यादा लिखकर प्रैक्टिस करेंगे एग्जाम में आप उतनी ही जल्दी लिख पाएंगे और अपना समय बचा पाएंगे.

किस तरह करें पढ़ाई (how to prepare for cbsc exams )

अगर आप रट्टा मारकर पढ़ाई करने में विश्वास करते हैं तो रट्टा मारने की तैयारी शुरू कर दें. लेकिन अगर आम समझकर पढ़ना चाहते हैं तो हर चैप्टर के कॉन्सेप्ट को समझें और उसका रिवीजन करें. टॉपिक्स के कॉन्सेप्ट को आप अपनी लाइफ से कनेक्ट करें जिससे आपको वो आसानी से याद रहेगा और आपको रट्टा भी नहीं मारना पड़ेगा.

जैसे अगर आपको जिला अधिकारी को लाउडस्पीकर के बारे में एप्लिकेशन लिखनी है तो आप सोचें कि आप उसे किस तरह लिखेंगे. आपको लाउडस्पीकर से एग्जाम टाइम में क्या परेशानी हो रही है. इन सभी चीजों को अपने हिसाब से लिखकर देखें. आप पाएंगे कि आप बिना रट्टा मारे एक अच्छा ऑन्सर लिख पा रहे हैं.

बोर्ड एग्जाम सैंपल पेपर (Board exam sample paper solved)

आपने सालभर क्या पढ़ा इससे कोई मतलब नहीं आपने 3 घंटे एग्जाम में क्या लिखा यही मायने करता है. एग्जाम के 3 घंटे ही आपके लिए सब कुछ होते हैं. तो एग्जाम से पहले उन 3 घंटों में आप क्या करने वाले हैं उसकी प्रैक्टिस करें. पिछली एग्जाम के पेपर्स को टाइम सेट कर सॉल्व करें और उन्हें चेक करें. आप देखें कि क्या आप 3 घंटे में अच्छी तरह पेपर सॉल्व कर पा रहे हैं. अगर हां तो फिर आपको एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने से कोई नहीं रोक सकता.

इन सभी टिप्स के अलावा आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें. एग्जाम का ज़्यादा स्ट्रेस न लें एकदम फ्री माइंड होकर एग्जाम दें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!