मोबाइल से कैसे बुक होगा ट्रेन का General Ticket

अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम ऐप की सहायता से आप आसानी से मोबाइल से General ticket प्राप्त कर सकते हैं.

0 551

ट्रेन का General ticket लेने के लिए अब आपको लंबी-लंबी लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं है. आप आसानी से अपने मोबाइल से किसी भी ट्रेन का जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.

जनरल टिकट लेने के लिए यात्रियोंं को हो रही परेशानियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया जिससे  ट्रेन का General ticket  भी बुक होगा. इस ऐप का नाम अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम ऐप (UTS) है. जिसे आप Google Play Store से प्राप्त कर सकते हैंं. इस ऐप की सहायता से आप आसानी से General ticket प्राप्त कर सकते हैं.

जब टीसी मांगे मोबाइल से निकला General ticket 

यात्रा के दौरान टीटी आपसे टिकट मांगता है, तो आप टीटी को मोबाइल में ही टिकट दिखा सकते हैं. यात्रियोंं को print out की भी आवश्यता नहीं है. यदि अनावश्यक आप अपनी यात्रा कैंसल करनी है तो आप इस ऐप की सहायता से जनरल टिकट कैंसल भी कर सकते हैं. 

मोबाइल से कैसे बुक होगा जनरल टिकट बुक 

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड कीजिये. सभी डिटेल्स सही देकर खुद को रजिस्टर करें, जिसमेंं आपसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईडी कार्ड नंबर के अलावा जरूरी जानकारी मांगी जाती है. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जेनरेट होता है, जिसके बाद साइन-अप पूरा हो जाएगा.

खुद को रजिस्टर करने के बाद आपके Id-password रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से भेजे जाएंगे. जिसे आप UTS log in करने के लिए कर सकते है. लॉग-इन करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन होंगे जिनमें से आपको R-Wallet ऑप्शन दिखाई देगा.

R-Wallet कैसे करें रिचार्ज 

R-Wallet को आप Online banking,Paytm credit / debit card के माध्यम से रीचार्ज कर सकते हैं. इसमे आप न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज करा सकते हैं. रिचार्ज की अधिकतम राशि 10,000 रुपये है. जिसे करने पर 500 का Cashback भी दिया जाता है.

UTS ऐप की सहायता से टिकट बुक करने के दो ऑप्शन होंगे, जिसमें से पहला Paperless ticket और दूसरा Printed ticket. दोनों टिकटों के लिए अलग-अलग नियम हैं. यदि आप स्टेशन से 5 किमी की दूरी पर हैं, तो आप पेपरलेस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं. जहांं आपको टिकट बुक करने के बाद टिकट सीधे मोबाइल में डाउनलोड हो जाता है.

प्रिंट पेपर ऑप्शन का इस्तेमाल आप उस समय कर सकते हैंं जब आप रेलवे स्टेशन से दूर हो, लेकिन ध्यान रहे की इस ऑप्शन से टिकट बुक करने के बाद यात्रियो को प्रिंट लेना आवश्यक होता है, यदि आप प्रिंट नहीं लेते हैंं तो आपका टिकट अमान्य माना जाता है. देखा जाए तो जनरल टिकट बुक करने का यह तरीका सबसे आसान तरीका है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!