घर बैठे कैंसल करवा सकते हैं काउंटर पर ली गई टिकट, जानिए कैसे पैसा मिलेगा वापस?

कई लोग ये समझते हैं कि काउंटर पर रिज़र्वेशन वाली टिकट जो ली जाती है उसे आप कैंसिल नहीं करवा सकते. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आप खुद अपने फोन से अपनी टिकट को कैंसल करके अपना पैसा तक वापस ले सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा तब जाकर आपकी टिकट कैंसल होगी और आपको पैसा वापस मिल जाएगा.

ट्रेन से यात्रा करने का एक अलग ही मजा है. लोग इसके लिए कई दिन पहले से बुकिंग भी करवा लेते हैं क्योंकि बाद में उन्हें सीट नहीं मिलती. आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन बुकिंग (Online Train ticket Book) करवाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो काउंटर पर जाकर टिकट बुक करवाते हैं. ऐसे में कभी आप नहीं जा पाये और टिकट को कैंसल (Train Ticket Cancel Rules) करना हो तो आप कैसे करेंगे? इस बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

कई लोग ये समझते हैं कि काउंटर पर रिज़र्वेशन वाली टिकट जो ली जाती है उसे आप कैंसिल नहीं करवा सकते. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आप खुद अपने फोन से अपनी टिकट को कैंसल करके अपना पैसा तक वापस ले सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा तब जाकर आपकी टिकट कैंसल होगी और आपको पैसा वापस मिल जाएगा.

ट्रेन टिकट कैसे कैंसल करें? | How to cancel a train ticket?

ट्रेन टिकट चाहे आपने ऑनलाइन बुक कराई हो या फिर ऑफलाइन बुक कराई हो. दोनों परिस्थितियों में टिकट को कैंसल करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम का सहारा लेना पड़ेगा. अगर आप काउंटर पर से ली गई टिकट को कैंसल करवाना चाहते हैं तो नीचे दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले IRCTC की दी गई लिंक https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपको Transaction Type का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें Cancellation सिलेक्ट करें.
– फिर अपने टिकट पर अपना PNR Number देखकर यहाँ टाइप करें.
– इसके बाद अपना Train Number फिल करें.
– इसके बाद Captcha फिल करें.
– फिर चेकबॉक्स पर क्लिक करें और Submit करें.
– इसके बाद आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपसे मांगा जाएगा.
– उस पर एक ओटीपी आएगा जिसके माध्यम से आपका वेरिफिकेशन होगा.
– वेरिफ़ाई होने के बाद आप Cancel Ticket पर क्लिक करें.
– अब आपको जो राशि वापस मिलेगी वो आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी.
– आपके मोबाइल नंबर पर भी आपको ये डीटेल भेज दी जाएगी.

टिकट कैंसल होने का पैसा कैसे मिलेगा? | Money refund on train ticket cancel?

टिकट आप कैंसल कर लेंगे लेकिन पैसा आपको इन्टरनेट पर नहीं मिलेगा. जब आप टिकट कैंसल करने की रिक्वेस्ट डालेंगे तो आपको जानकारी दी जाती है कि आपकी कितनी राशि वापस की जाएगी. साथ ही आपको PNR नंबर के साथ ये भी बताया जाता है कि आपको पैसे कहाँ से मिलेंगे. जैसे आपको बताया जाएगा कि आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर पैसे ले सकते हैं.

ट्रेन टिकट कैंसल रिफ़ंड के नियम | Train Cancellation Rules

यदि आप किसी ट्रेन के टिकट को कैंसल करते हैं तो कुछ हालातों में आपको पैसा वापस मिल जाता है. लेकिन इसके लिए आपको ये पता होना चाहिए कि आपको टिकट कब कैंसिल करनी चाहिए.

– अगर आपके पास स्लीपर क्लास का वेटिंग अथवा RAC टिकट है तो ट्रेन जाने के 30 मिनट पहले तक आप टिकट कैंसल कर सकते हैं जिस पर आपको 60 रुपये कैंसल चार्ज देना होगा.

– अगर ट्रेन खुलने के बाद आप टिकट कैंसल करवाते हैं तो आपको कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा.

– अगर आपके पास स्लीपर क्लास का अनारक्षित टिकट है तो आप ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसल करवा सकते हैं जिस पर आपको 30 रुपये कैंसल चार्ज देना होगा.

– अगर आप किसी ट्रेन के खुलने के दो दिन पहले टिकट को कैंसल करवाते हैं तो सेकंड क्लास यात्री को 60 रुपये तथा स्लिपर क्लास यात्री को 120 रुपये टिकट देना होता है. वहीं थर्ड एसी कोच के 180 रुपये, सेकंड एसी कोच के 200 रुपये तथा फ़र्स्ट एसी कोच के 240 रुपये चुकाने होंगे.

– अगर कोई यात्री ट्रेन खुलने के समय से 12 घंटे से 48 घंटे के अंतराल में टिकट कैंसल करवाता है तो उसे प्रति यात्री किराए की 25 राशि देनी होगी.

ट्रेन टिकट कैंसल करने के नियम हर टिकट के साथ थोड़े से अलग हो सकते हैं. क्योंकि यह आपके समय, दूरी तथा आपके द्वारा बुक किए गए टिकट के आधार पर तय होता है.

यह भी पढ़ें :

ट्रेन से मोबाइल गिर जाए तो क्या करें, चेन खींचने के क्या नियम है?

IRCTC Indian Railways Ticket Rules : ऑनलाइन ट्रेन टिकट में नाम कैसे बदलें?

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें, ट्रेन की लोकेशन बताने वाले एप?

error: Content is protected !!