Aadhar card: ऑनलाइन कैसे देखें आधार कार्ड और कैसे जोड़़े़ेंं मोबाइल नंबर

अब आधार कार्ड को आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं. इसके लिए बस आपको एकॉनॉलेजमेंट स्लिप की जरूरत पड़ेगी जो आपको इनरॉलमेंट सेंटर पर प्रोफाइलिंग प्रकिया के बाद दी जाती है.

1 2,024

Aadhar Card हमारें जीवन बेहद अहम है. वर्तमान समय में ज्यादातर सरकारी कामों में Aadhar Card लगने लगा है. 28 जनवरी 2009 में Aadhar Card अस्तित्व में आया था. उसके कुछ समय बाद से ही आम जनता का Aadhar Card बनाना शुरू हो गया था और आज भी लोगों के Aadhar Card  बनने का काम चल रहा है.

अगर आप ने भी अभी कुछ दिन पहले ही में आपने Aadhar Card  बनवाने की प्रक्रिया पूरी की है और अभी तक आपका Aadhar Card नहीं मिला है तो फ़िक्र न करें इसे आप इंटरनेट पर जाकर भी देख सकते हैं. इसके लिए बस आपको एकॉनॉलेजमेंट स्लिप की जरूरत पड़ेगी जो आपको इनरॉलमेंट सेंटर पर प्रोफाइलिंग प्रकिया के बाद दी जाती है. आइए जानतें हैं ऑनलाइन Aadhar Card देखने की पूरी प्रोसेस को.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ऑनलाइन आधार कार्ड देखने के लिए क्या करना होगा (how to see online aadhar card)

अपने Aadhar Card को मोबाइल पर देखने के लिए सबसे पहले तो आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद Aadhaar status page पर जाएं. अब अपनी Aadhar Card  के एकनॉलेजमेंट स्लिप के ऊपरी हिस्से में लिखे 14 नंबर इनरॉलमेंट नंबर और उसके पास में लिखी तारीख और वक्त को क्रमशः  EID और Date/ Time के बॉक्स भर दे. इसके बाद आपको कैप्चा कोड को Enter the Security Code वाले बॉक्स डालना होगा. Security कोड डालने के बाद आपको Check Status पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप Check Status पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने Aadhar Card  का स्टेटस समाने आ जाएगा.

कैसे ऑनलाइन आधार कार्ड में दूसरा मोबाइल नंबर जोड़े (how to add mobile number in aadhar card online)

Aadhar Card  में दर्ज अपने किसी पुराने फोन नंबर को हटाकर नया नंबर लिंक करवाना हो तो आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है. आप घर बैठे ही यह काम आसानी से कर सकते हैं. ssup.uidai.gov.in. पर जाकर आधार सेल्फ सर्विस पोर्टल (Aadhar self Service Portal) को खोलकर अपना आधार नंबर डालें. जिसके बाद OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर दें. यह OTP आपके पुराने मोबाइल नंबर पर आएगा. जैसे ही आप OTP सबमिट करेंगे, एक नया पेज खुलेगा.

पेज के डाटा अपडेट ऑप्शन पर जाकर मोबाइल का चयन करें और अपना नया मोबाइल नंबर डाल दें. इसके बाद Submit और Update कर Verify कर दें. इसके साथ ही आपके आधार में नया मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा. यदि आपका पुराना मोबाइल नंबर बंद हो गया हो और नया नंबर आधार में अपडेट कराना हो तो आपको आधार केंद्र पर ही जाना पड़ेगा.

(नोट: यह लेख आपकी समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)