राशि के अनुसार कौन से करियर का करें चुनाव?

ज्योतिष के अनुसार हमारी ज़िंदगी पर ग्रहों का बड़ा प्रभाव होता है. हमारी राशि के स्वामी ग्रह हमारी शिक्षा और हमारी बुद्धि पर प्रभाव डालते हैं. अगर हम उनके अनुसार किसी करियर का चयन करते हैं तो आगे चलकर अच्छी नौकरी की संभावना बनती है.

ज़िंदगी में एक पड़ाव ऐसा आता है जब इंसान को ये चुनना पड़ता है की उसे कौन सी फील्ड में आगे जाना है. उसे कौन सी फील्ड की नौकरी करनी है. कौन सा बिजनेस करना है. तब आप अपनी रुचि के अनुसार कोई एक फील्ड चुन लेते हो. अपनी रुचि के हिसाब से अपना करियर चुनना अच्छी बात है लेकिन करियर चुनते वक़्त ये भी देखना चाहिए की राशि के हिसाब से आपके लिए कौन सा करियर अच्छा है. आप अपने करियर को अपनी राशि के अनुसार चुनकर बहुत आगे तक जा सकते हैं.

कई लोगों के दिमाग में सवाल आ रहा होगा की करियर का राशि से क्या कनैक्शन है. करियर तो हमे बनाना है. हम मेहनत करेंगे तो करियर बन जाएगा. लेकिन आप खुद ही सोचिए की हर स्टूडेंट आईआईटी में जाकर इंजीनियरिंग नहीं कर पाता कुछ ही स्टूडेंट होते हैं जो उस एक्जाम को क्रैक करके वह तक पहुँचते हैं. ज्योतिष के अनुसार हमारी ज़िंदगी पर ग्रहों का बड़ा प्रभाव होता है. हमारी राशि के स्वामी ग्रह हमारी शिक्षा और हमारी बुद्धि पर प्रभाव डालते हैं. अगर हम उनके अनुसार किसी करियर का चयन करते हैं तो आगे चलकर अच्छी नौकरी की संभावना बनती है.

आपने भी देखा होगा की कई लोग होते हैं जो अपनी पसंद से किसी भी करियर का चुनाव कर लेते हैं फिर ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाते, कभी कोई मुसीबत आ जाती है तो कभी उनका मन नहीं लगता. अंत में समय निकल जाता है और वे अच्छी नौकरी नहीं पा पाते. इसलिए अपने करियर के चयन करने से पहले आपको अपनी राशि अनुसार कौन सा करियर चुनना चाहिए इसकी भी लिस्ट देखनी चाहिए.

मेष राशि के लिए करियर

मेष राशि के जातक ऊर्जावान और प्रतिनिधि होते हैं. इनमें अपने साथ लोगों को लेकर चलने की कला होती है. इन्हें सेना, सरकारी नौकरी, एडवर्टाइजिंग, राजनीति, मैनेजमेंट, ज्योतिष आदि में अपना करियर बनाना चाहिए.

वृषभ राशि के लिए करियर

वृषभ राशि के लोग शांत और शालीन स्वभाव के होते हैं. इन्हें संगीत, कला, सिनेमा, नाटक, मीडिया से जुड़े क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहिए.

मिथुन राशि के लिए करियर

मिथुन राशि के लोगों में बात करने की कला होती है. ये अपनी बातों से दूसरों को बहुत जल्दी आकर्षित कर लेते हैं. इन्हें लेखन, साहित्य, शिक्षा, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए.

कर्क राशि के लिए करियर

कर्क राशि के लोगों को अपने करियर में बहुत सारे उतार-चड़ाव का सामना करना पड़ता है. इन्हें करियर के रूप में चिकित्सा, वनस्पति विज्ञान, फोटोग्राफी, रेस्टोरेन्ट या होटल को चुनना चाहिए.

सिंह राशि के लिए करियर

सिंह राशि के लोग साहसी, आत्मविश्वासी, और धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं. ये मुश्किल परिस्थियों का डटकर सामना करना जानते हैं. इन्हें राजनीति, वकालत, शेयर मार्केट, मैनेजमेंट आदि में करियर बनाना चाहिए.

कन्या राशि के लिए करियर

कन्या राशि के लोग दूसरों से थोड़ा अलग होते हैं. इन्हें अपने ख़यालों में खोया रहना पसंद होता है. ये किसी भी काम को करने से पहले सोचते नहिनहाइ. इन्हें लेखक, शिक्षक, ज्योतिष, सलाहकार, मनोचिकित्सक बनना चाहिए.

तुला राशि के लिए करियर

तुला राशि के लोग बहुत ही नापतौल कर बात करते हैं. इन्हें शिक्षक या प्रोफेसर बनना चाहिए. इसके अलावा ये लेखक, पत्रकार या मार्केटिंग में काम कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि के लिए करियर

वृश्चिक राशि के लोगों का दिमाग काफी तेज होता है. ये हर चीज की तह तक जाने की कोशिश करते हैं. इन्हें करियर के रूप में डॉक्टर, वकील या वैज्ञानिक बनना चाहिए. ये एक अच्छे जासूस भी बन सकते हैं.

धनु राशि के लिए करियर

धनु राशि के लोग बहुत ही ऊर्जावान होते हैं. इन्हें घूमने और क्रिएटिव काम करने का बहुत शौक होता है. ये अच्छे कलाकार या लेखक बन सकते हैं. इसके अलावा ये अच्छे संपादक, अध्यापक भी बन सकते हैं.

मकर राशि के लिए करियर

मकर राशि के लोग अपने करियर को लेकर काफी गंभीर होते हैं. ये किसी भी तरह के काम को संभालने में सक्षम होते हैं. इन्हें आईटी, वैज्ञानिक, बैंकर बनना चाहिए.

कुम्भ राशि के लिए करियर

कुम्भ राशि के लोग अपने काम को बहुत अच्छे से करते हैं खास तौर पर जब कोई काम तकनीकी से जुड़ा हो तो इन्हें वो बहुत अच्छा लगता है. इन्हें विज्ञान और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहिए. इसके अलावा ये चाहे तो डिज़ाइनिंग या राजनीति में भी अपना करियर बना सकते हैं.

मीन राशि के लिए करियर

मीन राशि के लोगों को कला से जुड़ी चीजों से प्यार होता है. कला के किसी भी क्षेत्र में ये अपना करियर बना सकते हैं. इसके अलावा ये डॉक्टर, नर्स या थेरेपिस्ट बन सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!