Laptop TV Connection: लैपटाॅप को टीवी से कैसे कनेक्ट करें?

लैपटाॅप को टीवी से कैसे कनेक्ट करें. How to connect TV with laptop ये काफी आसान होता है लेकिन इसके लिए सही समझ और टेक्नीक की जरूरत होती है. अगर आपने इसमें कुछ भी गलत किया तो आपके लैपटाॅप को नुकसान पहुंच सकता है. वैसे लैपटाॅप को टीवी से कनेक्ट करने के कई तरीके हैं. जो काफी आसान हैं. इन तरीकों से आप अपने लैपटाॅप पर ही काम करते-करते टीवी का मजा ले सकते हैं साथ ही अपने फेवरेट शो, मूवीज को लैपटाॅप पर ही इंजाॅय कर सकते हैं.

0 788

लैपटाॅप को टीवी से कनेक्ट करना काफी आसान है. लेकिन इसके लिए सही समझ और टेक्निक की जरूरत होती है. अगर आपने इसमें कुछ भी गलत किया तो आपके लैपटाॅप को नुकसान पहुंच सकता है. वैसे लैपटाॅप को टीवी से कनेक्ट करने के कई तरीके हैं,  जो काफी आसान हैं. आइए आपको बताते हैं किन तरीकों से आप अपने लैपटाॅप पर ही काम करते-करते टीवी का मजा ले सकते हैं साथ ही अपने फेवरेट शो, मूवीज को लैपटाॅप पर ही इंजाॅय कर सकते हैं.

टीवी कनेक्ट करने के लिए लैपटाॅप में कौन से पोर्ट होते हैं. (Video port for TV in laptop)

आपने लैपटाॅप में देखा ही होगा कि इसमें बहुत सारे पोर्ट होते हैं जो अलग-अलग काम में आते हैं. इन्हीं में आपके टीवी कनेक्ट करने के लिए भी पोर्ट दिए जाते हैं जिनसे आप टीवी की डिस्प्ले को लैपटाॅप पर देख सकते हैं.

1. वीजीए पोर्ट (VGA Port)  (How to use HDMI to connect Laptop to TV)

ये पोर्ट आमतौर पर सभी लैपटाॅप में आता है. इसे कंप्यूटर से लैपटाॅप कनेक्ट करने के लिए या फिर प्रोजेक्टर से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये एक रेक्टेंगल के आकार में होता है. इसमें 5-5 पिन की तीन लाइनें होती हैं.

2. एस वीडियो पोर्ट (S Video Port)

इसे साल 1990 से 2000 के टीवी और डीवीडी में यूज किया जाता था. ये एस पोर्ट लैपटाॅप में भी आता है जिसमें 4 या 7 पिन होती है. इसके जरिए भी टीवी को लैपटाॅप से कनेक्ट किया जाता है.

3. एचडीएमआई पोर्ट (HDMI Port) (connect your HDMI lead to both your TV and laptop)

इसे High Definition Multimedia port कहते हैं. टीवी कनेक्ट करने के लिए इसे सबसे बेस्ट माना जाता है क्योंकि ये अच्छी क्वालिटी में लैपटाॅप पर टीवी का एक्सपीरियंस देता है.

टीवी में लैपटाॅप कनेक्ट करने के लिए कौन से पोर्ट होते हैं. (Video port for laptop in TV)

आपने लैपटाॅप को तो देख लिया लेकिन अब टीवी को भी देखना होगा. उसमें भी देखें कि लैपटाॅप कनेक्ट करने के लिए कौन सा पोर्ट मौजूद है.

1. वीजीए पोर्ट (VGA Port)

पुराने टीवी में वीजीए पोर्ट नहीं आते थे लेकिन आजकल के LED TV में ये वीजीए पोर्ट आते हैं. आमतौर पर इन्हें माॅनीटर में ही दिया जाता है लेकिन कुछ कंपनियां इन्हें टीवी में भी दे रही है. अगर आपकी टीवी में ये है तो आप आसानी से वीजीए केबल के जरिए दोनों के वीजीए पोर्ट में इसे लगाकर कनेक्ट कर सकते हैं.

2. एस वीडियो पोर्ट (S Video Port)

आप चेक करें कि आपकी टीवी में ये एस वीडियो पोर्ट है या नहीं. अगर है तो केबल एक एस केबल के जरिए आप लैपटाॅप और टीवी को कनेक्ट कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये पहले के टीवी में आया करता था अब शायद ही किसी टीवी में ये देखने को मिले.

3. एचडीएमआई पोर्ट (HDMI Port)

आजकल की LED और Smart TV में HDMI Port का आना काॅमन हो गया है. ये आमतौर पर सभी एलईडी टीवी में आपको देखने को मिलता है. एचडीएमआई केबल के जरिए आप आसानी से अपना लैपटाॅप टीवी कनेक्ट कर सकते हैं. इसे वीडियो कनेक्शन के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है.

टीवी-लैपटाॅप Audio के लिए क्या करें (Connection for TV-Laptop Audio)

टीवी को लैपटाॅप में कनेक्ट करते समय आपको Audio की भी आवष्यकता होती है. Audio के लिए आपके कंप्यूटर में 3.5 MM का Audio Jack होता है आप इस जैक पर टीवी की एक Audio Cable लगा सकते हैं. इसके अलावा आप एक्सटर्नल साउंड या होम थिएटर का यूज भी कर सकते हैं.

कैसे कनेक्ट करें लैपटाॅप से टीवी (How to connect laptop with TV)

टीवी को लैपटाॅप से कनेक्ट करने के लिए आप सबसे पहले दोनों को बंद कर दें और फिर कनेक्षन करें. दोनों के कनेक्शन हो जाने के बाद दोनों को चालू करें. और जरूरी सेटिंग करें. लैपटाॅप पर अगर ठीक से डिस्पले न हो रहा हो तो रिजाॅल्यूशन को सेट करें. इसके अलावा जब भी आपको लैपटाॅप पर टीवी देखना हो तो आपको टीवी को चालू ही रखना होगा क्योंकि आपका लैपटाॅप यहां पर टीवी की डिस्पले के रूप में काम कर रहा है.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी के लिए साझा किया गया है. लैपटाॅप को टीवी से कनेक्ट करने से पहले किसी टेक्नीकल एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!