Hotel Room में छिपा है Hidden Camera तो कैसे पता लगाएं?

Hidden Camera में होटल चालक बिना बताए आपके निजी पलों को रिकॉर्ड करके सार्वजनिक कर सकते हैं. इसलिए आपको किसी भी होटल में रूम बुक करने के बाद वहाँ Hidden Camera Check कर लेना चाहिए.

होटल में जब भी कोई रूम बुक करते हैं तो हमेशा ये डर लगा होता है कि वहाँ कहीं पर Hidden Camera या Spy Camera तो नहीं छुपा है. ये डर जायज भी है क्योंकि सवाल आपकी प्राइवेसी और आपकी सुरक्षा का है. 

Hidden Camera में होटल चालक बिना बताए आपके निजी पलों को रिकॉर्ड करके सार्वजनिक कर सकते हैं. इसलिए आपको किसी भी होटल में रूम बुक करने के बाद वहाँ Hidden Camera Check कर लेना चाहिए.

Hidden Camera का पता कैसे लगाएँ? (How to find Hidden Camera in Hotel Room?) 

किसी होटल रूम या बाथरूम में छिपे हुए कैमरा का पता आपको खुद ही अपनी बुद्धि और विवेक से लगाना होता है. आप होटल के रूम में कुछ भी ऐसा-वैसा करने से पहले अच्छी तरह चेक कर लें कि कहीं पर Hidden Camera तो नहीं छुपे हैं. इसे पता करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं.

खुद कमरा चेक करें? (How to find Hidden Camera?) 

कमरे में जाते ही आपको खुद को अपने लेवल पर कमरे की जांच करनी चाहिए. कमरे में रखे हर सामान को अच्छी तरह चेक करना चाहिए. आपको कहीं भी बारीक छेद नजर आए तो उसके पीछे क्या है इसे चेक करने की कोशिश जरूर करें. 

आप कहीं पर चेक नहीं कर पा रहे हैं और आपको वहाँ कैमरा होने का शक है तो आप उस जगह को कपड़े से ढँक दें या होटल के स्टाफ से कहकर उस सामान को हटवा दें. 

कमरे में जाते ही नाइट लैंप, रोशनदान, गेट का हैंडल, फ्लावर पॉट, टेबल पर रखे सामान, पलंग के सामने की दीवार और उस पर लगे सामान, स्मोक डिटेक्टर, एसी पावर एडाप्टर, अलार्म सेंसर, टेलीफोन, टूथब्रश होल्डर, नल, शावर आदि को अच्छे से चेक कर लें. 

मोबाइल फ्लैश की मदद से चेक करें (Hidden Camera find Tricks) 

आप Hidden Camera को मोबाइल फ्लैश की मदद से भी चेक कर सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि हर कैमरे के लेंस पर काँच का प्रयोग होता है. अगर काँच पर लाइट छोड़ी जाए तो वो रिफलेक्ट होती है. इसी सिद्धान्त का उपयोग करके आप Hidden camera का पता लगा सकते हैं. 

Hidden Camera की जांच करने के लिए कमरे की लाइट को बंद कर दें. इसके बाद फ्लैश लाइट जलाएँ. इसके बाद आपको जहां-जहां शक हो रहा है वहाँ फ्लैशलाइट से देखें. यदि लाइट रिफलेक्ट हो रही है तो इसका मतलब हो सकता है वहां पर Hidden Camera लगा हो.

कमरे की लाइट बंद करें (How to detect hidden camera?)

आप कमरे की लाइट को बंद करके भी Hidden Camera की खोज कर सकते हैं. असल में कई लोग होटल के रूम में नाइट विजन कैमरा लगाते हैं. नाइट विजन कैमरा की खास बात ये होती है कि इनमें लाल या हरे रंग की LED लाइट लगी होती है.

आप कमरे की पूरी लाइट बंद करके एकदम अंधेरा कर दें. इसके बाद आपको जहां-जहां शक है कि hidden camera हो सकता है वहाँ-वहाँ LED Light की रोशनी को ढूँढे. यदि वहाँ पर Hidden Camera लगा होगा तो आपको पता चल जाएगा. 

ब्लुटूथ से पता करें (Hotel Camera Find trick) 

आप ब्लुटूथ की मदद से भी हिडन कैमरा की जांच कर सकते हैं. आजकल कई सारे कैमरा ब्लुटूथ connectivity के साथ आते हैं. आप Bluetooth On करके देखें कि कौन से Bluetooth Network नजर आ रहे हैं. इसके अलावा कई Camera Wifi वाले होते हैं जिनकी जांच आप अपने स्मार्टफोन के WiFi को ऑन करके कर सकते हैं. 

Hidden Camera Application

Hidden Camera को ढूंढने के लिए इन्टरनेट पर ढेरों एप्लिकेशन है जिन्हें आप इन्स्टाल कर सकते हैं. ये भी काफी हद तक Hidden Camera को ढूंढ पाती है लेकिन इसे Hidden Camera को ढूंढने का कारगर तरीका नहीं कहा जा सकता. 

किसी भी होटल में रूम में जाने के बाद आपको अपने होटल का कमरा अच्छी तरह सबसे पहले चेक करना चाहिए. ये आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है. यदि आपको किसी भी सामान में गड़बड़ लग रही है तो आप उसे तुरंत वहाँ से हटवा दें या फिर उस पर कपड़ा डाल दें जिससे आपकी सुरक्षा बनी रहे.

यह भी पढ़ें :

Fake Currency Rule : नकली नोट के नियम, नकली नोट मिलने पर क्या करें?

Best Camera Smartphone 2022: फोटोग्राफी करना है तो ये हैं Best-5 Camera Smartphone

Pegasus Scandal in India : क्या है पेगासस, जिस पर घिरी मोदी सरकार

error: Content is protected !!
सोशल मीडिया से पैसा कमाने के 4 तरीके सावन सोमवार में भगवान शिव को अर्पित न करें ये चीज, भोले हो जाएंगे नाराज सावन सोमवार में करें इन मंत्रों का जाप, शिवजी चमकाएंगे आपका भाग्य सावन सोमवार को करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी सावन माह में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन