जरूरी है Pedicure, चेहरे के साथ रखें पैरों की ख़ूबसूरती का भी ख्याल

हम अपने चेहरे की रंगत बनाए रखने के लिए हमेशा उसकी देखभाल पर पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन पैरों की खूबसूरती का ख्याल काफी कम लोग ही रखते हैं. पैरों की साफ-सफाई और खूबसूरती को नजरअंदाज करने से उनकी ख़ूबसूरती तो खोती ही है, साथ ही कई तरह की तकलीफें भी होने का खतरा बढ़ जाता है.

0 297

हम अपने चेहरे की रंगत बनाए रखने के लिए हमेशा उसकी देखभाल पर पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन पैरों की खूबसूरती का ख्याल काफी कम लोग ही रखते हैं.

शरीर की सुंदरता में बाकी अंगों की ही तरह पैरों का भी महत्व है. पैरों की साफ-सफाई और खूबसूरती को नजरअंदाज करने से उनकी ख़ूबसूरती तो खोती ही है, साथ ही कई तरह की तकलीफें भी होने का खतरा बढ़ जाता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ऐसे करें पैरों की देखभाल 

पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें कुछ खास करने की ज़रूरत नहीं है. हम कुछ घरेलू प्रयोग अपनाकर पैरों की खूबसूरती बरकरकर रख सकते हैं. नहाते वक्त ब्रश से पैर साफ करें, जिससे पैरों की त्वचा मुलायम रहेगीयदि आपके पैरों की चमड़ी अधिक सख्त हो तो प्यूमिक स्टोन  का प्रयोग करें.

नाखूनों को साफ-सुथरा रखें. सॉफ्ट स्किन के लिए पैरों को मॉइस्चराइज़ करेंपैरों पर जमने वाली डैड स्किन सेल्स को हटाने के लिए वैक्सिंग करवाएंहफ्ते में कम से कम पैरों को एक बार ब्लीच करें, जिससे त्वचा का रंग साफ होगा.

पैरों के स्वस्थ का रखें ध्यान 

दिनभर की भाग-दौड़ से पैर थक जाते हैं और थकान दूर करने के लिए रोजाना पैरों को हल्के गर्म पानी से साफ कर क्रीम या आॅलिव आॅयल से मालिश दरेंहाई हील्स की सैंडिल जहां आपको स्टाइलिश लुक देती हैं, वहीं इनसे कई बार पैरों में तकलीफ भी हो सकती है. इसलिए कभी-कभार ही हाई हील्स पहने.

हफ्ते में एक बार जरूर करें पेडीक्योर

पेडीक्योर के लिए एक छोटा टब, हाइड्रोजन पैराक्साइड, शैम्पू, क्यूटिक क्रीम, काॅटन, नेल पाॅलिश, नेल पाॅलिश रिमूवर, नरम झावा और वुडन स्टिकने. सारी सामग्री जमा करने के बाद सबसे पहले नाखूनों को क्लीन करें और यदि नाखून पर नेल पाॅलिश लगा हो तो उसे नेल पाॅलिश रिमूवर से साफ कर लें.

इसके बाद नेल फाइलर से नेल्स को सही आकार दें. टब में गुनगुना पानी लें और उसमें शैम्पू व कुछ बूंद हाइड्रोजन पैराक्साइड मिला लें. अब इस पानी में पैर को कुछ देर तक डुबाकर रखें और बाद में प्यूमिक स्टोन या झावे से पैरों को साफ करें.

न भूलें पैरों की मसाज करना

पैरों की नरमी को बनाए रखने के लिए रोजाना कोल्ड क्रीम से अच्छी तरह मसाज करें. दोनों हाथों को गोलाकार घूमाते हुए मालिश करें. मसाज हमेशा एड़ियों से शुरू कर हाथों की अंंगुलियों को पैरों की अंगुलियों के बीच डालकर उनसे कसाव दें.

नेल पाॅलिश से बढ़ाएं खूबसूरती

नाखूनों को हमेशा ही क्यूटिकल नहीं काटना चाहिए, बल्कि वुडन स्टिक से इन्हें पीछे की ओर करें. क्योंकि इससे इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है. अब क्यूटिकल क्रीम लगाकर इन्हें पीछे करें, इससे नाखून लंबे नजर आने लगते हैं. इसके बाद नेल पाॅलिश से पहले बेस कोट और फिर डबल कोटिंग करें. इससे आपके पैर और भी खूबसूरत नजर आने लगेंगे.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

error: Content is protected !!