Google Tax Form : गूगल एडसेंस पर टैक्स फॉर्म कैसे फिल करें?

कुछ महीने पहले ही गूगल के जरिये ये कहा गया था कि अगर आप एडसेंस के जरिये कमाई करते हैं तो आपको उस पर टैक्स (Google AdSense tax) देना होगा. गूगल एडसेंस पर आपको टैक्स क्यों देना होगा? गूगल एडसेंस टैक्स फॉर्म कैसे फिल करें? (How to fill google AdSense tax form?) इन सभी बातों की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी.

दुनियाभर में कई लोग ऑनलाइन गूगल के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं (Online Earning from google). अगर आप भी गूगल के जरिये पैसा कमा रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आप गूगल एडेसेंस (Google AdSense) के जरिये पैसा कमा रहे होंगे. लेकिन कुछ महीने पहले ही गूगल के जरिये ये कहा गया था कि अगर आप एडसेंस के जरिये कमाई करते हैं तो आपको उस पर टैक्स (Google AdSense tax) देना होगा. गूगल एडसेंस पर आपको टैक्स क्यों देना होगा? गूगल एडसेंस टैक्स फॉर्म कैसे फिल करें? (How to fill google AdSense tax form?) इन सभी बातों की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी.

गूगल एडसेंस पर टैक्स क्यों देना होगा? (How much tax google AdSense take from India?)

सबसे बड़ी बात ये है कि आपको Google AdSense पर Tax क्यों देना होगा? तो गूगल ने सीधे तौर पर ये कहा था कि यदि आप यूएस के व्यूवर के जरिये कोई कमाई कर रहे हैं तो उस पर आपको टैक्स देना होगा. जो 15 प्रतिशत तक है. यानी आपकी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल या फिर किसी और सोर्स पर यदि आपकी कमाई अमेरिकन व्यूवर के जरिये हो रही है तो आपको उस कमाई पर टैक्स देना होगा.

अब इसमें ऐसा नहीं है कि आपके व्यूवर भारत के हैं या किसी और देश के हैं तो आपको टैक्स देना होगा. लेकिन अगर आप गूगल एडसेंस पर सही तरीके से अपने व्यूवर की जानकारी नहीं देते हैं तो आपको अपनी कुल कमाई पर अधिकतम 24 प्रतिशत तक का टैक्स देना पड़ेगा. अगर आप अपनी पूरी कमाई पर टैक्स नहीं देना चाहते हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि आप गूगल एडसेंस टैक्स फॉर्म कैसे फिल करें?

गूगल एडसेंस टैक्स फॉर्म कैसे फिल करें? (How to fill google AdSense tax form?)

गूगल एडसेंस पर आपको जो कमाई हो रही है उसमें कई देशों के व्यूवर शामिल होंगे. ऐसे में आपको गूगल को ये बताना होगा कि आप किस देश से कितनी कमाई कर रहे हैं. अब उस कमाई में से आपकी यूएस की कमाई पर आपसे टैक्स लिया जाएगा. अगर आप ये नहीं बताएँगे तो आपकी पूरी कमाई में से 24 प्रतिशत तक का टैक्स आपसे ले लिया जाएगा. तो चलिये स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आप कैसे गूगल एडसेंस में टैक्स फॉर्म को फिल कर सकते हैं?

– सबसे पहले अपने Google AdSense Account को ओपन करें. ये आपकी वेबसाइट के लिए भी हो सकता है और आपके यूट्यूब चैनल के लिए भी.

– गूगल एडसेंस के डैशबोर्ड में जाने पर आपको ऊपर की तरफ ही एक अलर्ट दिख रहा होगा जिसमें टैक्स की जानकारी आपको दी गई होगी. उसी में Manage Tax Info का ऑप्शन आपको दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद नीचे कुछ और ऑप्शन खुल जाएंगे जिसमें आपको Add tax info पर क्लिक करना है. इसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी.

– इसके बाद ये आपको जीमेल से लॉगिन करने के लिए कहेगा. तो जिस जीमेल अकाउंट से आपका गूगल एडसेंस अकाउंट बना हुआ है उसी से फिर से लॉगिन कर लें.

– इसके बाद फिर से आप गूगल एडसेंस के डैशबोर्ड पर आ जाएंगे.

– इसमें आपसे पूछा जाएगा Individual या Non Individual तो इसमें से जो भी आपकी कैटेगरी है आप उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें.

– इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप यूएस के नागरिक हैं. तो इसमें भी अपने हिसाब से फिल करके आगे बढ़ें.

– इसके बाद फिर से आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे. जिसमें आपके सामने दो फॉर्म के नाम आएंगे. इसमें पहला W8BEN और दूसरा W8ECI (Google AdSense tax form) इन दोनों में से पहला फॉर्म भारत के लोगों के लिए है और दूसरा फॉर्म उन लोगों के लिए है जो अमेरिका के हैं या वहाँ रहकर बिजनेस कर रहे हैं और टैक्स फिल करते हैं. अगर आप भारत से हैं तो आप W8BEN फॉर्म पर क्लिक करें और आगे बढ़ें.

– इसके बाद एक नया फॉर्म खुल जाएगा. इसमें आपका नाम, TIN नंबर की जगह पर अपना PAN number और फिर अपना एड्रेस फिल करना है. इसमें आपसे ये भी पूछा जाएगा कि क्या आप Tax treaty का लाभ लेना चाहते हैं तो इसमें Yes पर क्लिक करें क्योंकि भारत और यूएस के बीच टैक्स ट्रीटी हैं.

– अब नीचे की तरफ Special Rates and Condition का ऑप्शन आएगा. इसमें आपको ये बताना होगा कि आप गूगल के कौन से प्रॉडक्ट के जरिये कमाई कर रहे हैं. इसमें आपको टैक्स रेट भी फिल करने के लिए कहा जाएगा तो आपको उसमें 15 प्रतिशत फिल करना है. ये सब करके आगे बढ़ें.

– इसके बाद आपको 4 Document की लिंक दी जाएगी. इन्हें ओपन करके अपने पास PDF के रूप में सेव करके रखें और Confirm करके Next पर क्लिक करें.

– इसके बाद Certification का ऑप्शन खुलेगा जिसमें आपको सिर्फ अपना सही नाम लिखना है. इसकी मदद से गूगल वेरिफिकेशन कर पाएगा.

– इसके बाद आपके सामने Activities and Services performed in US and affidavit का ऑप्शन आएगा. इसमें No को सिलेक्ट करें क्योंकि आप अपना सारा काम यूएस से बाहर कर रहे हैं. इसके बाद नीचे confirm के चेकबॉक्स पर क्लिक करें.

– इसके बाद status change affidavit का ऑप्शन आएगा. इसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप पहला पेमेंट ले रहे हैं या फिर पहले से पेमेंट लेते आ रहे हैं. तो इसे आप
अपने अनुसार फिल करें.

– इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.

इस तरह आप बिना किसी परेशानी के Google AdSense Tax Form को फिल कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें :

History of google: गूगल का जन्म कब हुआ? गूगल के मालिक कौन हैं?

Google 2-step verification से गूगल एकाउंट रहेेगा सुरक्षित

स्मार्ट फोन खोने पर गूगल मैप करेगा ढूंढने में मदद

error: Content is protected !!