google-face book और twitter जैसी कंपनी में आप भी पा सकते हैं जॉब

आप सभी फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्स ऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर एक्टिव होंगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव होते ही आपके मन में इनके बारे में कई सवाल उठते होंगे. आप भी जानना चाहते होंगे कि कैसे आपको इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म में जॉब मिल सकती है.

0 518

आप सभी फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्स ऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर एक्टिव होंगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव होते ही आपके मन में इनके बारे में कई सवाल उठते होंगे. आप भी जानना चाहते होंगे कि कैसे आपको इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म में जॉब मिल सकती है. इन कंपनियों में जॉब पाना इतना आसान तो नहीं है, लेकिन कोशिश कर सफलता पाई जा सकती है.  

नेटवर्किंग पर दें ध्यान

सम्बंधित लेख - पढ़िए

किसी भी मल्टी नेशनल कंपनी में काम करने के लिए आपको विशेष तैयारी करनी होगी. ट्विटर में नौकरी करने के लिए भी यह तैयारी जरूरी है. किसी भी कंपनी की रिक्रूटमेंट में रेफरल्स का बड़ा महत्व होता है. ऐसे में आपको अपने रिश्ते मजबूत करने होंगे. सोशल मीडिया पर एक्टिव होने से लेकर कंपनियों के इवेंट में शामिल होकर आप लोगों से जुड़ सकते हैं. जब आपके रिश्ते बेहतर होंगे तभी लोग आपको रेफर और रिकमंड करेंगे.

लोगों से जुड़ने का बेहतर जरिया है लिंक्डइन

सोशल मीडिया पर लोगों से जुड़ने का एक बेहतर ऑप्शन है लिंक्डइन. यहां आपको देश और दुनिया प्रोफेशनल्स मिल जाएंगे. आप ट्विटर या अन्य किसी भी प्लेटफार्म पर जिस पोस्ट से जुड़ा जॉब चाहते हैं, उससे जुड़े लोगों को अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल पर जोड़ लें. इसके बाद जॉब से संबंधित जानकारी या अन्य मदद उन लोगों से ले सकते हैं. 

इंटरव्यू के लिए रहे तैयार

जॉब पाने के लिए इंटरव्यू के तीन स्टेज होते हैं, पहले स्टेज में आपको कंपनी में आपकी पोजीशन की जानकारी देकर आपके एक्सपीरियंस और रुचि की जानकारी ली जाती है. दूसरे स्टेज में फोन या वीडियो कॉल पर इंटरव्यू लेकर आप कंपनी के योग्य हैं या नहीं इस बात की जाँच की जाती है. 

इंटरव्यू के तीसरे और अंतिम चरण में आवेदक को कंपनी के ऑफिस में बुलाकर पैनल इंटरव्यू लिया जाता है. पैनल इंटरव्यू के समय आपके साथ अन्य कैंडिडेट्स भी उपस्थित रहते हैं और आपसे उनके टेलेंट को आंका जाता है. यह आपके सेलेक्शन की अंतिम स्टेज होती है और इसके बाद आपको नौकरी का ऑफर दे दिया जाता है. 

ट्विटर में करें नौकरी (Jobs in Twitter)

ट्विटर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे, अब यहां नौकरी पाने के रास्तों के बारे में भी जान लीजिए. ट्विटर में नौकरी पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है.

कंपनी में नियुक्तियों को लेकर ट्विटर के ग्लोबल टैलेंट एक्विशन एंड पीपल एनालिटिक्स स्टीव बोनोमो ने बताया कि बीते वर्ष ट्विटर में जॉब पाने के लिए करीबन डेढ़ लाख एप्लिकेशन आए थे. हालांकि ट्विटर के सिर्फ 450 जगह ही खाली हैं.

ट्विटर उन कर्मचारियों को ही अपने यहां जॉब देने में इंट्रेस्टेड है, जो कि तकनीकी रूप से बेहद एक्सपर्ट होने के साथ ही कंपनी को बुलंदियों पर ले जा सके. 

गूगल भी देता है आपको जॉब का मौका (Google jobs)

गूगल में जॉब पाने के लिए प्रति वर्ष 20 लाख से भी अधिक आवेदन आते हैं. इनमे से गूगल अपने काम के सिर्फ पांच हजार लोगों को ही चुनता है. एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो गूगल में नौकरी पाने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है. गूगल में काम करने के लिए आपके भीतर जनरल कॉग्निटिव एबिलिटी, इमर्जेंट लीडरशिप, कल्चरल फिट और एक्सपर्टीज ये चारों गुण मौजूद होना बेहद जरूरी हैं.