Increase Mobile battery backup: मोबाइल की बैटरी ज़्यादा नहीं चलती, इन तरीकों से बढ़ाएं बैटरी बैकअप

मोबाइल के बैटरी कम चलती है, मोबाइल की बैटरी ज्यादा बैकप नहीं देती, मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए. इन समस्याओं से कई लोग परेशान है क्योंकि android smartphone मे हम दिन भर लगे रहते है ऐसे मे जल्दी फोन की बैटरी खत्म हो जाती है. मोबाइल की बैटरी को हम लंबे समय तक कैसे चलाये. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी फोन की सेटिंग मे थोड़े से बदलाव करना है

0 794

मोबाइल के बैटरी कम चलती है, मोबाइल की बैटरी ज्यादा बैकप नहीं देती, मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए. इन समस्याओं से कई लोग परेशान है क्योंकि android smartphone मे हम दिन भर लगे रहते है ऐसे मे जल्दी फोन की बैटरी खत्म हो जाती है. मोबाइल की बैटरी को हम लंबे समय तक कैसे चलाये. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी फोन की सेटिंग मे थोड़े से बदलाव करना है.

1. सबसे पहले तो मोबाइल की सेटिंग मे जाकर आप ये देखे की कौन सा app ज्यादा बैटरी खा रहा है. जो उसे फटाफट बंद कर दें. इस से आपकी बैटरी बहुत ज्यादा बच जाएगी. कौनसा app कितनी बैटरी खा रहा है ये देखने के लिए setting मे जाकर about phone मे जाये और उसके बाद battery मे जाए.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

2. बैटरी को चार्ज करते वक़्त हमेशा ध्यान रखें की बैटरी को कभी 20 % से कम न होने दे. बैटरी अगर इस से कम पर चार्ज करेंगे तो चार्ज होने मे बहुत समय लेगी और बैकप भी कम देगी साथ ही बैटरी को कभी 100% चार्ज न करे. बैटरी को 95% पर ही अनप्लग कर दें.

3. आजकल हमारे फोन मे ढेरों एप्लिकेशन होती है जिन्हें हम रोज यूज करते हैं. इन्हे यूज करके हम अक्सर इन्हे ऐसे ही छोड़ देते है और फिर कोई और एप्लिकेशन चलाने मे लग जाते है. उस एप्लिकेशन को ऐसे ही छोड़ने से हमारी बैटरी पर भी फर्क पढ़ता है क्योंकि हमे लगता है की वो एप्लिकेशन बंद हो गई है लेकिन वो बैक्ग्राउण्ड मे चलती रहती है जिससे हमारी बैटरी और डाटा दोनों खत्म होते रहते हैं.

4. अगर आप मोबाइल मे वालपेपर की जगह किसी लाइव वालपेपर का यूज करते हैं तो इस से भी आपका बैटरी बैकप कम होता है. ये हमे देखने मे तो काफी अच्छा लगता है लेकिन ये उतनी ही बैटरी खाता है जितना की कोई विडियो.

5. मोबाइल की बैटरी काफी हद तक हमारी डिस्प्ले पर भी निर्भर करती है. मोबाइल के डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कम रखे और साथ ही स्क्रीन स्लीप टाइम भी कम सिलेक्ट करके रखे ताकि हमारी स्क्रीन बेवजह देर तक न जलती रहे.

6. अगर आपकी बैटरी ज्यादा समय नहीं चल रही है तो आप मोबाइल मे hotsopt, wifi का उपयोग कम करे साथ ही अगर इंटरनेट की आवश्यकता ना हो तो डाटा कनैक्शन को बंद करके रखे.

आप इन छोटी-छोटी टिप्स से अपने मोबाइल के बैटरी बैकप को बढ़ा सकते है.इन टिप्स की मदद से कुछ हद तक बैटरी बचाई जा सकती है. बाकी बैटरी का बैकप उसकी पावर और आपके उपयोग पर निर्भर करता है.