अपने लैपटॉप और कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाए. Computer speed fast trick in Hindi इस सवाल का जवाब कई लोग ढूंढत होंगे और ढूंढना भी चाहिए क्योंकि आजकल कंप्यूटर बहुत स्लो चलने लग गए हैं. वैसे आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का हल आपके कंप्यूटर में ही छुपा हुआ है. अगर आप हफ्ते में एक बार भी इस चीज को कर लें तो आपका कंप्यूटर अच्छी स्पीड से चलेगा और अच्छा परफाॅर्म करेगा.

0 646

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाए. Computer speed fast trick in Hindi इस सवाल का जवाब कई लोग ढूंढत होंगे और ढूंढना भी चाहिए क्योंकि आजकल कंप्यूटर बहुत स्लो चलने लग गए हैं. वैसे आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का हल आपके कंप्यूटर में ही छुपा हुआ है. अगर आप हफ्ते में एक बार भी इस चीज को कर लें तो आपका कंप्यूटर अच्छी स्पीड से चलेगा और अच्छा परफाॅर्म करेगा.

अपने Laptop/Computer को Fast कैसे बनायें? (How to speed up your computer and laptop)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

एक बात आपने हमेशा नोटिस की होगी कि जब भी कोई नया पीसी या लैपटाॅप हम खरीदकर लाते हैं तो वो एकदम सुपर स्पीड में चलता है लेकिन धीरे-धीरे दिन बीतने के साथ-साथ उसकी स्पीड इतनी स्लो हो जाती है कि हम परेशान हो जाते हैं और अपना काम समय पर नहीं कर पाते कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है.

क्यों हैंग होता है कंप्यूटर  (how to make computer hang free)

दरअसल जब हम नया कंप्यूटर लेते हैं तब उसमें सिर्फ वही फाइलें होती है जो जरूरी होती है जिन पर बेसिक कंप्यूटर चलता है. इसके बाद जैसे-जैसे हम काम करते जाते हैं कंप्यूटर अपने आप में फाइलों को क्रिएट करता जाता है साथ ही कुछ फाइल्स इंटरनेट की वजह से भी आ जाती है जिन्हे समय पर डिलीट करना जरूरी होता है नही तो हमारा सिस्टम हैंग होने लगता है.

Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाएं (tips to Improve computer speed performance)

हर हफ्ते कंप्यूटर स्कैन करें 

हम इंटरनेट का इस्तेमाल कंप्यूटर पर धड़ल्ले से करते हैं बिना कुछ सोचे-समझे. ऐसे में हमारे कंप्यूटर में कौन-कौन सी फाइल क्रिएट हो रही है इसका अंदाज़ा हमें भी नहीं रहता इसलिए हमें हर हफ्ते अपने कंप्यूटर में वायरस स्कैन करना चाहिए. ये अगर आपके कंप्यूटर में नहीं है तो आप आॅनलाइन ही इसे स्कैन कर सकते हैं इसके लिए आपको एंटी वायरस डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं है.

स्कैन डिस्क प्रोग्राम

आपके पीसी में कई अनवांटेंड फाइल अपने आप बनती या आती रहती है इसलिए आप एक या दो महीने में एक बार स्कैन डिस्क प्रोग्राम को रन करवाए जिससे सारी अनवांटेड फाइल डिलीट हो सके. इसे रन करने के दौरान ध्यान रखें कि कोई प्रोग्राम उस समय न चल रहा हो.

टेम्प्रेरी फाइल को डिलीट करें (How to delete temporary files)

कंप्यूटर चलाते समय रोजाना एक काम जरूर करें. जब भी आप कंप्यूटर को बंद करें तब सारी की सारी टेम्प्रेरी फाइल्स को डिलीट करना ना भूलें. इसे डिलीट करने के लिए आपको Run में जाना होगा वहां आपको %temp% लिखकर ओके दबाना होगा. इसके बाद आपको उन फाइल को Alt+Delete बटन दबाकर डिलीट करना होगा. इससे आपके सिस्टम का काफी बोझ कम हो जाएगा और उसकी स्पीड बढ़ जाएगी.

रीसाइकल बिन को भी करें डिलीट (Recycle bin delete)

अगर आप हमेशा Delete दबाकर फाइल को डिलीट करते हैं तो वो फाइल आपके कंप्यूटर से डिलीट नहीं होती मतलब वो अभी भी आपके सिस्टम में है और उतनी जगह को कवर कर रही है. आपको उस फाइल को रिसाइकल बिन में जाकर परमानेंटली डिलीट करना होगा. इसके लिए आप रिसाइकल बिन में मौजूद फाइल को सिलेक्ट करके Alt+Delete दबाएं वो फाइल परमानेंटली डिलीट हो जाएगी.

इंटरनेट हिस्ट्री और कैशे क्लियर करें Delete browsers history and cache

सप्ताह में एक बार अपने ब्राउजर की हिस्ट्री और कैशे जरूर क्लियर करें. ये भी काफी हैवी फाइल आपके कंप्यूटर में बनाते हैं जिससे जब आप इंटरनेट चलाते हैं तो ब्राउजर का रिस्पांस धीमा हो जाता है. हमेशा जब भी आप हिस्ट्री क्लियर करें तो आल टाइम हिस्ट्री को क्लियर करें और साथ ही देखें कि कोई बिना काम का एक्सटेंशन या ऐप उस ब्राउजर में डाउनलोड तो नहीं है.

सी ड्राइव में फाइल सेव न करें

इन सभी चीज़ों के अलावा कंप्यूटर के स्लो होने का एक मुख्य कारण ये भी होता है कि हम ढेर सारी फाइल सी ड्राइव में सेव कर देते हैं. जब भी कुछ डाउनलोड करें तो उसकी लोकेशन के सी के अलावा किसी भी ड्राइव में सेव कर दें. सी में सिर्फ इंस्टाॅल्ड प्रोग्राम को ही रहने दें. साथ ही अपने डेस्कटाॅप पर भी फाइलें न रखें. डेस्कटाॅप की सारी फाइल सी में ही सेव होती हैं.

इन ट्रिक्स की सहायता से आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. साथ ही इन ट्रिक्स को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे उन्हें भी कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने में मदद मिले.