अब स्मार्ट फोन से कैंसिल करें रेलवे टिकट

फेस्टीवल सीजन है और ट्रेन्स में जमकर भीड़ हो रही है. दिवाली पर घर जाने के लिए लोगों में टिकट की बुकिंग कराने को लेकर गहमा-गहमी हो रही है. ऐसे में यदि किसी कारणवश आपको टिकट कैंसिल कराने की नौबत आ जाए तो यह बड़ी मुसीबत का काम होगा.

0 845

फेस्टीवल सीजन है और ट्रेन्स में जमकर भीड़ हो रही है. दिवाली पर घर जाने के लिए लोगों में टिकट की बुकिंग कराने को लेकर गहमा-गहमी हो रही है. ऐसे में यदि किसी कारणवश आपको टिकट कैंसिल कराने की नौबत आ जाए तो यह बड़ी मुसीबत का काम होगा. पर अब रेलवे ने  स्मार्ट फोन से ही टिकट कैंसिल करने की सुविधा दी है. इसके साथ ही IRCTC भी सुविधाएं दे रही है. 

नये रूप में दिखेगी IRCTC की वेबसाइट

सम्बंधित लेख - पढ़िए

IRCTC की वेबसाइट को नया रूप देने के साथ ही नई सुविधाओं भी जोड़ दी गई हैं. अब होम पेज से ही यूजर बगैर लॉग इन किए ट्रेन उपलब्धता की जानकारी ले सकते हैं. साथ ही वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर को भी आम यूज़र देख सकते हैं.

वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर की हेल्प से यूज़र वेटलिस्टेड और आरएसी टिकट के कंफर्म होने की संभावना के बारे में जांच कर सकते हैं. अगर आप टिकट बुक करने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है तो आप CNF Probability पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि सीट कन्फर्म होने की संभावना कितनी है.

Railway Ticket Counter से खरीदे टिकट को कैसे करें कैंसिल 

रेलवे टिकट काउंटर से टिकट बुक कराने वाले यूजर अपना टिकट कैंसिल कराने के लिए इस लिंक को https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf खोलें. लिंक खुलने के बाद यूज़र अपना  पीएनआर नंबर और ट्रेन नंबर कैप्चा सहित दर्ज करें और सबमिट का बटन टैप कर दें.

इस पूरी प्रक्रिया के बाद यूज़र के उस फोन नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे काउंटर पर बुकिंग के समय रजिस्टर कराया गया है. इस नंबर पर आए हुए ओटीपी को इनसर्ट करें और सबमिट पर टैप कर दें.

अपने रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को एंटर करने के बाद यूज़र की स्क्रीन पर PNR का ब्यौरा दिखाई देगा. इसे एक बार ध्यान से पढ़कर Cancel Ticket का ऑप्शन टैप कर दें. इस तरह टिकट कैंसल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

टिकट कैंसिल होने का आएगा मैसेज 

टिकट कैंसिल होने के बाद यूज़र को रजिस्टर्ड नंबर पर एक एसएमएस मिल जाएगायह एसएमएस आपको कैंसिलेशन और रिफंड से जुड़ा ब्यौरा देगालेकिन ध्यान रहे, कन्फर्म टिकट को यात्रा के समय से 4 घंटे पहले और वेटिंग में चल रहे टिकट को यात्रा से 30 मिनट पहले तक रद्द करवाना ही संभव होगा.

नजदीकी रेलवे स्टेशन से मिलेगा रिफंड

सबसे प्रमुख बात होती है टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड पाने की. दरअसल नियम के मुताबिक रिफंड का पैसा आपको नजदीकी रेलवे स्टेशन से मिल जाएगा, लेकिन उसके लिए ऑरिजनल टिकट साथ लेकर जाना होगा.