10वी और 12वी के बाद कैसे करें Indian Army Join, जानिए तीन तरीके?

भारतीय सेना यानी इंडियन आर्मी दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली और बड़ी आर्मी है. कई युवाओं का सपना होता है कि वो आर्मी में भर्ती (Join Indian Army) होकर अपने देश की सेवा करें. अगर आपका भी यही सपना है तो आपको तलाश होगी ऐसे रास्ते की जिससे होकर आप इंडियन आर्मी (Indian Army) तक पहुँच सके.

भारतीय सेना यानी इंडियन आर्मी दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली और बड़ी आर्मी है. कई युवाओं का सपना होता है कि वो आर्मी में भर्ती (Join Indian Army) होकर अपने देश की सेवा करें. अगर आपका भी यही सपना है तो आपको तलाश होगी ऐसे रास्ते की जिससे होकर आप इंडियन आर्मी (Indian Army) तक पहुँच सके. अगर आप 10वी या 12 वी पास है तो यहाँ हम आपको तीन ऐसे तरीके बताएँगे जिनके जरिये आप इंडियन आर्मी में भर्ती हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं.

10वी के बाद इंडियन आर्मी कैसे जॉइन करें? (How to join Indian Army after 10th?)

10वी के बाद आप सीधे इंडियन आर्मी को जॉइन कर सकते हैं. इसके लिए इनके द्वारा समय-समय पर आर्मी भर्ती रैली आयोजित की जाती है. जिसमें दौड़ और अन्य फिजिकल टेस्ट की सहायता से उम्मीदवारों को लिया जाता है. 10वी के बाद आप Soldier General Duty (GD) तथा Tradesman के लिए अप्लाई कर सकते हैं. दोनों पोस्ट के लिए आपकी उम्र 17 से 21 साल के बीच होना चाहिए. Tradesman के लिए ITI के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

इसमें सिलेक्शन के लिए सबसे पहले आपको रनिंग और फिजिकल टेस्ट निकालना होता है.

इसके बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होती है.

इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है.

फिर जो व्यक्ति फिट पाया जाता है उसे सैनिक के रूप में चुन लिया जाता है.

12वी के बाद इंडियन आर्मी कैसे जॉइन करें? (How to join Indian Army After 12th ?)

12वी के बाद इंडियन आर्मी में जाने के तीन रास्ते हैं.

NDA Entry

एनडीए का पूरा नाम National Defense Academy है. भारतीय सेना में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए साल में दो बार UPSC द्वारा NDA Exam को आयोजित किया जाता है. इसके लिए आपका 12वी पास होना जरूरी है. साथ ही आपकी उम्र 16.5 साल से 19.5 साल होनी चाहिए. इसके अलावा आप अविवाहित पुरुष होना चाहिए. इसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है और इसके बाद इंटरव्यू होता है. इसके बाद फाइनल सिलेक्शन होता है. NDA के जरिये कई युवा भारतीय सेना में भर्ती होते हैं. इनकी National Defense Academy में ट्रेनिंग होती है और इसके बाद इन्हें जॉइनिंग दी जाती है. इन्हें सैनिक से ऊपर की पोस्ट मिलती है.

एनडीए की पूरी जानकारी पढ़ने के लिए क्लिक करें.

TES Entry

TES का पूरा नाम Technical Entry Scheme (TES) है. इसकी मदद से आप इंडियन आर्मी में इंजीनियरिंग का कोर्स करके वहीं नौकरी कर सकते हैं. इसमें भाग लेकर आप 46 कोर्स में से किसी एक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

– इसमें हिस्सा लेने के लिए आपकी उम्र 16.5 साल से 19.5 साल के बीच होनी चाहिए.
– आपने 12वी कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के साथ पास की हो.
– 12वी में आपके 60 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हो.
– आपने IIT JEE Mains Qualify किया हो.
– इसमें भाग लेने के लिए आपका अविवाहित पुरुष होना जरूरी है.

Soldier Clerk/Tech/Nursing Assistant

सेना में क्लर्क की भर्ती हर साल निकलती है. लेकिन इन भर्तियों को रैली के साथ ही आयोजित किया जाता है. यानी जिस तरह आप 10वी के बाद जीडी और ट्रेड्समेन की भर्ती देते हैं उसी में क्लर्क की भर्ती निकलती है. लेकिन इसके लिए योग्यता थोड़ी अलग है. इसके लिए आपका 12वी पास होना जरूरी है. 12वी में आपके 50 प्रतिशत होना चाहिए. 12वी में गणित और इंग्लिश विषय होना चाहिए. Tech के लिए आपका 12वी में विषय फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ होना चाहिए वहीं नर्सिंग असिस्टेंट के लिए आपके 12वी में विषय फिजिक्स केमेस्ट्री और बायो होना चाहिए.

इस तरह आप 10वी और 12वी के बाद सीधे इंडियन आर्मी जॉइन कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको इंडियन आर्मी जॉइन करने के तीन तरीके बताए जिनमें NDA, TES और Rally है. इन तीनों तरीकों से आप 10वी और 12वी के बाद इंडियन आर्मी जॉइन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

CRPF से BSF तक जानिए कौन सी सेना करती है किस बॉर्डर की सुरक्षा, क्या हैं काम?

Vikram Batra : कारगिल हीरो विक्रम बत्रा की कहानी

CDS Exam : सीडीएस एग्जाम क्या है? कैसे दी जाती है यूपीएससी सीडीएस की परीक्षा?

error: Content is protected !!