आपके नाम पर तो नहीं इस्तेमाल हो रही फर्जी सिम, ऐसे करें ब्लॉक?

कई बार किसी व्यक्ति के नाम पर कई सारी सिम रजिस्टर्ड हो जाती है और उसे पता भी नहीं चलता. ऐसे में आप ऑनलाइन ये जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी सिम रजिस्टर्ड हैं और आप उन्हें ब्लॉक भी कर सकते हैं.

टेलीकॉम मिनिस्टरी ने सिम लेने की प्रक्रिया (how to purchase sim) को काफी आसान बना दिया है. आजकल आप सिर्फ अपना आधार कार्ड दिखाकर और फिंगरप्रिंट लगाकर सिम ले सकते हैं. ये प्रोसेस जितना आसान है उतने ही इसमें Fraud होने के चांस बढ़ रहे हैं. कई बार किसी व्यक्ति के नाम पर कई सारी सिम रजिस्टर्ड हो जाती है और उसे पता भी नहीं चलता. ऐसे में आप ऑनलाइन ये जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी सिम रजिस्टर्ड हैं और आप उन्हें ब्लॉक भी कर सकते हैं.

फर्जी सिम कैसे पता करें? | How to know duplicate sim register?

आपके नाम पर फर्जी सिम इस्तेमाल हो रही है या नहीं ये पता करने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है. कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल पर जाकर कुछ डिटेल्स फिल करके आसानी से पता लगा सकता है कि उसके नाम पर कोई फर्जी सिम तो नहीं चला रहा है. यदि कोई फर्जी सिम आपके नाम पर चल रही है तो आप उसे यहीं से ब्लॉक भी करवा सकते हैं.

क्या है प्रोसेस? | Website for Fake SIM Authentication

आपके नाम से चल रही फर्जी सिम का पता आप ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिया गया प्रोसेस फॉलो करें.

– सबसे पहले दूरसंचार विभाग की वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं.
– इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Request OTP पर क्लिक करें.
– अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आप वेबसाइट में फिल करें.
– ओटीपी दर्ज करते ही आपका नंबर और उससे जुड़ी जानकारी वेरिफ़ाई हो जाएगी.
– अब आपके सामने आपके नाम पर चल रही सभी सिम की लिस्ट आ जाएगी.
– इस लिस्ट में यदि आपको लगता है कि कोई मोबाइल नंबर ऐसा है जो आपके पास नहीं है और उसका इस्तेमाल कोई और कर रहा है तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं.
– इसके लिए आपको Report ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
– यहाँ आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी.
– शिकायत यदि सही पाई जाती है तो उस नंबर को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

फिलहाल ये सर्विस आंध्रप्रदेश और तेलंगाना सर्किल के लिए उपलब्ध है. भारत सरकार इसे धीरे-धीरे पूरे देश के लिए शुरू करने वाली है.

आपके नाम पर यदि कोई व्यक्ति सिम इस्तेमाल कर रहा है तो इसका सीधा नुकसान आपको हो सकता है. सिम चलाने वाला व्यक्ति बेधड़क किसी को भी कॉल कर सकता है, धमका सकता है, ब्लैकमेल कर सकता है. और जब नंबर को ट्रेस किया जाएगा तो वो आपके नाम पर मिलेगा. ऐसे में फँसेगा वही व्यक्ति जिसके नाम पर सिम चल रही है. इसलिए ये चेक करना बेहद जरूरी है कि कहीं आपके नाम पर फर्जी सिम तो नहीं चल रही है.

यह भी पढ़ें :

एक आधार कार्ड से कितनी सिम ले सकते हैं?

4जी फोन में कैसे लगाएं जियो सिम

अब सिम बताएगी चोरी हुई गाड़ी की लोकेशन

error: Content is protected !!