इन तरीकों से कर सकते हैं असली काॅटन की पहचान

काॅटन एक ऐसा मटेरियल है जो कि हर उम्र और हर तरह के फैशन के लिए मुफीद माना जाता है. एक तो यह ईकोफ्रैंडली होता है दूसरा इससे न सिर्फ पारंपरिक परिधानों के रूप् में पहना जा रहा है. बल्कि अब फैशन डिजाइनर्स भी नए क्रिएशन के साथ काॅटन से डिजाइनर ड्रेस तैयार कर रहे हैं. लेकिन सबसे जरूरी बात तो यह है कि आप यह कैसे जानें कि असली काॅटन कौन सा है.

0 185

काॅटन एक ऐसा मटेरियल है जो कि हर उम्र और हर तरह के फैशन के लिए मुफीद माना जाता है. एक तो यह ईकोफ्रैंडली होता है और दूसरा इससे न सिर्फ पारंपरिक परिधानों के रूप में पहना जा रहा है. बल्कि अब फैशन डिजाइनर्स भी नए क्रिएशन के साथ काॅटन से डिजाइनर ड्रेस तैयार कर रहे हैं, लेकिन सबसे जरूरी बात तो असली काॅटन को पहचानना है.

मार्केट में काॅटन के जैसे दिखने वाले मिलावटी मटेरियल की भरमार है. ऐसे में दुकानदार अपनी बातों में बरगलाकर कहीं आपको नकली काॅटन न थमा दे. इसके लिए आपको असली काॅटन की पहचान होना जरूरी है. इसलिए जब भी आप काॅटन फैब्रिक खरीदनें निकलें तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

फैब्रिक का हल्का कोना फाड़ कर देखें

जब भी काॅटन खरीदने निकलें तो सबसे पहले काॅटन फैब्रिक का हल्का सा कोना फाड़ कर देखें. अगर कपड़ा आसानी से फट जाता है तो यह असली काॅटन मटेरियल है. यह कॉटन को पहचानने की आसान सी टिप्स है.

कपड़े का एक टुकड़ा जला कर देखें

कॉटन को पहचानने का एक और तरीका थोड़ा कठिन है पर कारगर बहुत है. कॉटन को खरीदते समय कपड़े का एक टुकड़ा माचिस से जलाकर भी देख सकते हैं. अगर कपड़ा तुरंत जल जाता है तो वह असली काॅटन ही है. वहीं अगर जलाते समय कपड़े में गांठ बनती है तो इसका मतलब है कि यह असली काॅटन नहीं है.

असली काॅटन जलने के तुरंत बाद राख हो जाएगा, लेकिन अगर कपड़े में किसी तरह की मिलावट है तो उसमें गांठ बन जाती है. इसके अलावा असली काॅटन की पहचान करने के लिए लैब में टेस्ट भी करा सकते हैं.