पैन हो जाएगा बैन, यदि नहीं किया ये काम

ITR फाइल भरने के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है और अन्य कई जगहों पर भी इसे बढ़ावा दिया जाता है लेकिन आपकी एक गलती आपके पैन कार्ड को बैन (इनवैलिड) कर सकती है.

0 44

ITR फाइल भरने के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है और अन्य कई जगहों पर भी इसे बढ़ावा दिया जाता है लेकिन आपकी एक गलती आपके पैन कार्ड को बैन (इनवैलिड) कर सकती है. दरअसल, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 दी गई थी जिसे सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर टैक्स ने बढ़ा दी है. आपको बता दें, आधार लिंक करने की तिथि को तीन माह के लिए बढ़ाया गया है लेकिन तीन माह के बाद भी यदि आप आधार लिंक नहीं करते है तो इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139एए के तहत आपका पैन कार्ड इनवैलिड माना जाएगा इसलिए 31 मार्च 2019 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें और ITR फाइल नहीं भर पाने और टैक्स रिफ़ंड जैसी समस्याओं से बचे.

ऑनलाइन आधार लिंक कैसे करें?

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ऑनलाइन भी आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते है. इसके लिए आपको http://www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यह आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट है जहां ऑनलाइन ‘लिंक आधार’ किया जा सकता है. आकार विभाग की वेबसाइट पर जाते ही आपको बाईं तरफ दिए गए ‘लिंक आधार पर क्लिक करना होगा. इस पर लॉगइन करते ही एक पेज खुलेगा जहां ऊपर दिख रहीं ब्लू स्ट्रिप में प्रोफ़ाइल सेटिंग चुने. यहाँ आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा जिसे सिलेक्ट करना होगा. इस सिलेक्ट करते ही आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड़ भरना होगा. पूर्ण जानकारी भरते ही लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें.

मोबाइल के जरिए आधार लिंक कैसे करें?

यदि आप मोबाइल के जरिए अपना आधार लिंक करना चाहते है तो एसएमएस बेस्ड सर्विस का इस्तेमाल करें. इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दो नंबर जारी किए है. किसी एक नंबर पर एसएमएस भेज कर पैन को आधार से लिंक कराया जा सकता है. 567678 और 56161 यह दो नंबर जारी किए गए है.