Social Media से करना है कमाई, तो ये हैं 4 तरीके

Social Media का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए किया जाता है. लेकिन आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं. यहाँ आप ऐसे चार तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे आप सोशल मीडिया पर पैसे कमा सकते हैं.

सोशल मीडिया का उपयोग हम सभी अपने मनोरंजन के लिए करते हैं. लेकिन आज के जमाने में सोशल मीडिया सिर्फ एक मनोरंजन की चीज नहीं है बल्कि ये पैसा कमाने का साधन बन चुका है. अगर आप भी सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो आप भी इस पर काफी सारा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में काफी सारे ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया की मदद से खूब पैसा कमा रहे हैं. तो चलिये जानते हैं कि सोशल मीडिया से पैसा कमाने के कौन से तरीके हैं?

सोशल मीडिया पर पैसा कैसे कमाएं? (How to earn money from social media?) 

सोशल मीडिया पर पैसा कमाना चाहते हैं तो पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा.

– आपका खुद का कोई फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल, इन्स्टाग्राम अकाउंट या ट्विटर अकाउंट होना चाहिए. मतलब आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव होना चाहिए.

– आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं उस प्लेटफॉर्म पर आपके काफी सारे फ़ालोवर होना चाहिए. जैसे कम से कम 1 लाख फ़ालोवर तो होना ही चाहिए.

– आपके फ़ालोवर की नजरों में आपकी रिस्पेक्ट होना चाहिए.

– आपके फ़ालोवर आपकी बात मानने वाले होना चाहिए.

कुलमिलाकर आपको एक ऐसा सोशल मीडिया अकाउंट तैयार करना है जिस पर आपकी फॉलोइंग हो. आपका कंटेन्ट इतना अच्छा हो कि आप जो बताएं लोग उस पर भरोसा करें. तब जाकर आप सोशल मीडिया से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

सोशल मीडिया से पैसा कमाने के तरीके (Money Making Ideas on Social Media) 

सोशल मीडिया से पैसा कमाने के कई तरीके हो सकते हैं. ये सब आपके दिमाग पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को कैसे हैंडल करते हैं. यहाँ हम आपको 4 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं.

1) विज्ञापन से कमाई

आप अगर यूट्यूब या फेसबुक पर हैं और आप काफी अच्छे विडियो बनाते हैं जिन्हें लोग खूब पसंद करते हैं तो आप अपने Facebook Page और YouTube Channel को Monetize करवाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इन दोनों ही प्लेटफॉर्म पर Monetization का फीचर्स उपलब्ध है जो आपके Video के View के आधार पर आपको पैसा देता है. इसमें आपको किसी तीसरे व्यक्ति से विज्ञापन लाने का झंझट नहीं रहेगा. यूट्यूब और फेसबुक आपको खुद विज्ञापन लाकर देंगे और आप उन्हें दिखाने के पैसे लेंगे.

2) Sponsored Posting

Instagram पर आप काफी ज्यादा पॉपुलर हैं या फिर फेसबुक पर आपके काफी ज्यादा फ़ालोवर हैं तो आप Sponsored Posting के जरिये भी पैसा कमा सकते हैं. इन पर आप किसी ब्रांड या किसी व्यक्ति की फोटो, विडियो या स्टोरी अपने पेज पर या अपने अकाउंट पर शेयर करने के लिए पैसे ले सकते हैं. आजकल Instagram पर इस तरह की Sponsored post काफी देखने को मिलती है. कई बड़े एक्टर्स अपने Instagram account पर paid promotion करते हैं. अगर आपके भी अच्छे फ़ालोवर हैं तो आप भी कर सकते हैं.

3) Product Review

आपकी खुद की वेबसाइट या आप किसी सोशल मीडिया पर पॉपुलर हैं तो आप किसी प्रॉडक्ट का रीव्यू करके भी पैसा कमा सकते हैं. जैसे आप एक बॉडी बिल्डर हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए आप इससे संबन्धित विडियो और पोस्ट डालते रहते हैं. तो आप किसी फिटनेस कंपनी के प्रॉडक्ट को अपने यूट्यूब चैनल पर रीव्यू कर सकते हैं. इसके बदले में आप उनसे फीस ले सकते हैं.

4) खुद का बिजनेस करें

सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जिसने कई सारे बिजनेस को खड़ा किया है. आज के समय में लोगों की नजरे जितनी ज्यादा देर सोशल मीडिया पर रहती हैं उतनी देर रियल दुनिया में नहीं रहती है. इसलिए यदि आपका यूट्यूब चैनल या फेसबुक अच्छे फ़ालोवर वाला है तो आप खुद का बिजनेस शुरू करके उसे यहाँ प्रमोट कर सकते हैं और अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए अपने फ़ालोवर को Influence कर सकते हैं.

वर्तमान समय में सोशल मीडिया कमाई का जरिया बनकर उभरा है. लोगों का इंगेजमेंट देखते हुए कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कमाई के द्वार खोले हैं. जैसे यूट्यूब और फेसबुक. लेकिन काफी सारे प्लेटफॉर्म जैसे इन्स्टाग्राम पर आप उस प्लेटफॉर्म के जरिये कोई कमाई नहीं कर सकते. यहाँ कमाने के लिए आपको खुद ही कोई तरीका खोजना होगा.

error: Content is protected !!