Beauty tips for neck: चेहरे के साथ ज़रूरी है गर्दन की भी सुंदरता

लंबी और सुराहीदार गर्दन आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. दरअसल जब खूबसूरती की बात होती है तो उसमें गर्दन बहुत मायने रखती है.

0 181

लंबी और सुराहीदार गर्दन आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. दरअसल जब खूबसूरती की बात होती है तो उसमें गर्दन बहुत मायने रखती है.

फैशन और खूबसूरती की रोज नई परिभाषा लिखने वाले देश फ्रांस में तो लंबी व सुराहीदार गर्दन खूबसूरती का एक मानक मणि जाती है. ऐसे में आपको भी अपनी गर्दन पर ध्यान देना चाहिए.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

उम्र के साथ बनाए रखें ख़ूबसूरती 

महिलाओं को न सिर्फ अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने बल्कि उसे बढ़ाने के लिए भी लगातार प्रयास करते रहना चाहिए.

फिर वह चाहे उम्र के किसी भी पड़ाव पर क्यों न हो, क्योंकि खूबसूरती को उम्र के दायरे में नहीं बांधा जा सकता है. बल्कि उम्र का हर लम्हा एक अलग ही खूबसूरती लेकर आता है. ऐसे में जरूरत है सिर्फ खूबसूरती को सहेजने की.

चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी दें ध्यान 

वर्किंग वूमन्स हों या हॉउस वाइफ ज्यादातर महिलाएं अपने बिजी शेड्यूल से अपनी ख़ूबसूरती को संबरने का समय निकल ही लेती हैं. हालांकि ये बात और है कि अधिकतर महिलाएं ख़ूबसूरती के नाम पर सिर्फ अपने चेहरे पर ही विशेष ध्यान देती हैं, लेकिन चेहरे की रंगत के साथ ही गर्दन की पर भी ध्यान देना ज़रूरी है. 

ऐसे बनाएं गर्दन को खूबसूरत 

अक्सर ध्यान नहीं देने से चेहरे की तुलना में गर्दन की रंगत कमजोर होती है. चेहरे से गर्दन का मैच नहीं होने से आपकी खूबसूरती फीकी नज़र आने लगती है. गर्दन को सुन्दर बनाने के लिए अलग से टाइम निकालने की जरूरत नहीं होती. कुछ घरेलू नुस्खों और एक्सरसाइज करके मोटी गर्दन को पतला किया जा सकता है. साथ ही झुर्रियों से भी छुटकारा पा सकते हैं. 

गर्दन पर पड़ने वाली झुर्रियां आपकी खूबसूरती को तो कम करती ही हैं, साथ ही आपकी को भी दर्शाती हैं. ऐसे में झुर्रियों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. रोजाना कोल्ड क्रीम में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर या फिर आॅलिव आॅइल से मसाज करनी चाहिए. ध्यान रहे गर्दन की मसाज हमेशा नीचे से ऊपर की ओर करनी चाहिए. इससे झुर्रियां कुछ ही वक्त में कम होने लगेंगी.

करें आसान एक्सरसाइज

गर्दन की एक्सरसाइज बिलकुल आसान हैं, जिन्हें आप खाना बनाते वक्त किचन में ही कर सकती हैं. गर्दन को क्लाॅक वाइज और एंटी क्लाॅक वाइज घुमाएं. इसके अलावा गर्दन को ऊपर नीचे भी करेें. इससे आपकी गर्दन सुंदर और सुडौल बनेेगी. साथ ही योग करते वक्त गर्दन की एक्सरसाइज जरूर करें. जैसे गर्दन को धीमे-धीमे दाएं-बाएं  तरफ घुमाना. जितना हो सके गर्दन को पहले आगे की तरफ फिर पीछे की तरफ भी झुकाएं.

Neck pack से करें कालापन दूर

अगर चेहरे से गर्दन का रंग बिल्कुल भी मैच नहीं करता है तो इसके लिए यह Neck pack का उपयोग करें. नैक पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मैदा, एक छोटा चम्मच मिल्क पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. 

इस पेस्ट को लगाने के बाद सूख जाने पर पानी से धोएं इसके बाद हल्के हाथों से टाॅबिल से पोछें. पैक को रोजाना लगाने से गर्दन की रंगत खिल उठेगी. इसके अलावा महीने में दो बार गर्दन को ब्लीच करें.

मेकअप से बढ़ाएं गर्दन की सुंदरता

जरूरी नहीं कि सभी की गर्दन का आकार सुंदर ही हो. ऐसे में मेकअप के जरिए गर्दन को सुंदर बनाया जा सकता है. यदि आपकी गर्दन मोटी है तो गर्दन के सामने वाले हिस्से पर हल्के शेड और दोनों तरफ के हिस्सों पर गहरे रंग की फाउंडेशन लगानी चाहिए. इससे गर्दन पतली नजर आएगी. अगर गर्दन छोटी है तो चेहरे की अपेक्षा हल्के रंग की फाउंडेशन का प्रयोग करें.

गर्दन ज्यादा लंबी है तो गहरे रंग की फाउंडेशन दाएं से बाएं ओर लगानी चाहिए. इससे गर्दन की लंबाई कम नजर आएगी. साथ ही कई महिलाओं की गर्दन पर रेखाएं पड़ जाती हैं, जिन्हें फेस क्रेयोन की मदद से कम किया जा सकता है. साथ ही नेक के लिए ज्वेलरी सिलेक्शन करते वक्त गर्दन की बनावट को ध्यान में रखना चाहिए. मोटी गर्दन पर एकदम गले से चिपके हुए नेकलेस नहीं पहनना चाहिए.

क्लींजिंग मिल्क से करें क्लीन

ज्यादा तेज धूप में बाहर जाने से गर्दन की स्किन ज्यादा काली हो जाती है. इसके अलावा धूल व मिट्टी जमा होने के कारण भी गर्दन काली नजर आने लगती है. इसके लिए रोजाना क्लाींजिंग मिल्क से गर्दन की सफाई करनी चाहिए. क्लींजिंग मिल्क से सफाई करने से रोम छिद्रों से जीवाणु, धूल और आॅइल दूर हो जाता है. इससे स्किन पहले से और अधिक ताजा और निखरी नजर आती है.