अच्छी सैलरी चाहिए तो इंटरव्यू में अपनाएं ये 6 टिप्स

आप जिस लेवल पर खुद को आंकते हैं उसी के हिसाब से आपको सैलरी भी मिलती है. यहां हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इंटरव्यू में अपने हिसाब से सैलरी पा सकते हैं.

किसी नौकरी के लिए जब हम इंटरव्यू (Interview Tips) देने जाते हैं तो हमारे दिमाग में सैलरी को लेकर हमेशा सवाल होता है. हम यही सोचते हैं कि जिस कंपनी में हम जा रहे हैं उसमें हमें कितनी सैलरी (Salary Tips in interview) मिलेगी. लेकिन ऐसा सोचना गलत होता है. कंपनी आपकी सैलरी आपसे खुद तय करवाती है. आप जिस लेवल पर खुद को आंकते हैं उसी के हिसाब से आपको सैलरी भी मिलती है. यहां हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इंटरव्यू में अपने हिसाब से सैलरी पा सकते हैं.

1) अपने अनुभव के बारे में बताएं

अपने Resume में आप अपने Working Experience को mention करते हैं. लेकिन यही बात Interview में आपसे पूछी भी जाती है. उस समय आपको अपने Working Experience के बारे में विस्तार से बताएं. आपने कौन सी कंपनी में काम किया है, कितने समय के लिए काम किया है, वहां आपकी क्या-क्या ज़िम्मेदारी थी, आपकी क्या-क्या उपलब्धि थी. इन सभी बातों को विस्तार से बताएं. इन सभी बातों को आपको पूरे आत्मविश्वास से बताना है. आपके Working Experience से ही इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति इंप्रेस होगा.

2) नौकरी के प्रति उत्साह

आप इस इंटरव्यू के माध्यम से जिस नौकरी को पाने वाले हैं उसके प्रति पूरा उत्साह दिखाएं. इसके साथ ही इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को ये अहसास भी दिलाएं कि आपका नौकरी करने का पूरा मन है लेकिन आप सिर्फ सैलरी की वजह से पीछे हट रहे हैं. इसके बाद यदि आपका अनुभव अच्छा है और आप उनके लिए काम के बंदे हैं तो वो आपको ज्यादा सैलरी देकर काम पर रखेंगे.

3) जॉब प्रोफ़ाइल पर रिसर्च करें

आप जिस भी जॉब प्रोफ़ाइल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं. पहले उस जॉब प्रोफ़ाइल और उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह रिसर्च करें. जॉब प्रोफ़ाइल के बारे में आपको ये रिसर्च करनी है (Research on job profile and company) कि आप इस जॉब प्रोफ़ाइल के साथ क्या-क्या कर सकते हैं? वहीं दूसरी तरफ कंपनी को आपकी जरूरत क्यों है? इस बारे में भी रिसर्च करें. जब आप सैलरी के बारे में नेगोसिएशन करेंगे तो ये जानकारी आपके काम आएगी.

4) सैलरी कितनी है?

कई बार जल्दबाज़ी में इंटरव्यू के दौरान ये इंटरव्यू देने वाला व्यक्ति ये पूछ बैठता है कि उसकी सैलरी कितनी होगी? आपको कभी भी इंटरव्यू में इस बात का जिक्र नहीं करना चाहिए. इससे इंटरव्यू लेने वालों को लग सकता है कि आपके लिए सैलरी ही सब कुछ है. ऐसा करके आप अपना इंप्रेशन खराब कर सकते हैं. सैलरी के बारे में इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति खुद पूछेगा कि आप क्या सैलरी एकस्पेक्ट कर रहे हैं. तब आपको जवाब देना है.

5) कितनी सैलरी मांगे?

अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि ज्यादा सैलरी चाहिए लेकिन कितनी सैलरी की डिमांड की जाए. तो आपको बता दें कि आप भले ही जो भी सैलरी चाहते हो लेकिन आपको सैलरी अपने अनुभव के आधार पर ही मांगनी चाहिए. जैसे मान लीजिये कि आप पिछले एक साल से किसी जगह पर 10 हजार रुपये महीने में काम कर रहे थे. अब एक साल काम करने के बाद आप दूसरी कंपनी की तलाश कर रहे हैं जो आपको अच्छी सैलरी दे तो वहाँ आप सीधे 20 हजार रुपये की डिमांड नहीं कर सकते. आप अपनी सैलरी में 15 से 20 प्रतिशत सैलरी बढ़ाकर डिमांड कर सकते हैं. कंपनियों का भी यही नियम होता है कि वे पिछली सैलरी से कुछ प्रतिशत ज्यादा सैलरी आपको दे. गलती से भी दोगुनी या तीनगुनी सैलरी की डिमांड न करें. ऐसा करके आप शर्मिंदगी का अनुभव कर सकते हैं.

6) पर्सनल और इमोशनल बातों को दूर रखें

कई बार इंटरव्यू के दौरान लोग भावुक होकर अपने घर में क्या हो रहा है, उनकी लाइफ में क्या हो रहा है? ये सब बता देते हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि ये सब बताकर वे ये जाता पाएंगे कि उन्हें नौकरी की कितनी जरूरत है. तो ऐसा भूलकर भी न करें. कोई भी कंपनी आपकी जरूरत के हिसाब से आपको नहीं रखती है, बल्कि खुद की जरूरत के हिसाब से आपको हायर करती है. इंटरव्यू के दौरान अपनी मजबूत पर्सनैलिटी को जाहिर करें.

ये सभी बातें आपकी मनचाही सैलरी दिलवा सकती है. कभी भी मनचाही सैलरी को बहुत ज्यादा एकस्पेक्ट न करें. आपने जो पिछला काम किया है आप उससे कुछ प्रतिशत ज्यादा सैलरी पा सकते हैं लेकिन दो गुनी या तीन गुनी सैलरी के बारे में न सोचें और न ही उतनी डिमांड करें.

यह भी पढ़ें :

Job Interview Tips in Hindi: जॉब इंटरव्यू कैसे दें?

Interview Tips : इंटरव्यू में सफल कैसे हों, इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स?

Telephone Interview Tips: टेलीफोनिक इंटरव्यू में किन बातों का रखें ध्यान

error: Content is protected !!