Aadhar Card Center : नया आधार कार्ड सेंटर कैसे खोलें, आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे लेंं

आप चाहें तो आप भी आधार कार्ड सेंटर (how to open aadhar seva kendra) खोल सकते हैं. आधार अपडेट सेंटर (aadhaar update center) खोलने के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होती है और इसके बाद आपको लाइसेन्स मिल जाता है. इसके बाद आप अपने क्षेत्र में आधार सेंटर खोलकर कमाई कर सकते हैं.

आधार कार्ड सेंटर (Aadhaar Card Center) का कार्य इस समय बेहद महत्वपूर्ण है. आधार कार्ड (Aadhaar Card) में किसी भी तरह के अपडेट्स चाहे वह आधार कार्ड में नाम बदलवाना हो, फोन नंबर बदलवाना हो, पता चेंज करना हो तो यह सभी कार्य आधार कार्ड सेंटर पर ही होते हैं. सरकार की ओर से आधार कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही इसके समानांतर इससे जुड़े दूसरे काम-काज भी तेजी से शुरू हुए हैं.

आधार कार्ड सेंटर (aadhar card update center) खोलना इस क्रम का एक बेहद जरूरी कार्य है. आप चाहें तो आप भी आधार कार्ड सेंटर (how to open aadhar seva kendra) खोल सकते हैं. आधार अपडेट सेंटर (aadhaar update center) खोलने के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होती है और इसके बाद आपको लाइसेन्स मिल जाता है. इसके बाद आप अपने क्षेत्र में आधार सेंटर खोलकर कमाई कर सकते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

आधार कार्ड सेंटर के काम (Aadhaar center work)

आधार कार्ड सेंटर का मुख्य काम होता है नया आधार कार्ड बनाना. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड में कोई गलती है या फिर वो कुछ अपडेट करवाना चाहता है तो उसे अपडेट करना. आधार कार्ड बनाने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है लेकिन आधार कार्ड अपडेट करने पर प्रत्येक व्यक्ति के 50 रुपये लिए जाते हैं.

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोलें? (How to open aadhaar center?)

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड सेंटर का लाइसेन्स होना चाहिए जो सरकार के द्वारा आपको दिया जाता है. इस लाइसेन्स को पाने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर एक्जाम (Aadhaar card exam) देनी पड़ती है. इसमें पास होने के बाद ही आपको आधार कार्ड लाइसेन्स मिलता है.

आधार कार्ड सेंटर के लिए कैसे अप्लाई करें? (How to apply for aadhaar center?)

इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको NSEIT की वेबसाइट (https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action) पर जाना है और Create New User पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको XML file और share code अपलोड करने के लिए कहा जाएगा. इन्हें आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं. (https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc)

दोनों फ़ाइल को अपलोड करने के बाद एक फॉर्म आता है, जिसमें आपको कुछ पर्सनल जानकारी देनी होती है. इस जानकारी के साथ-साथ यहां पर आपको अपना फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी अपलोड करनी है.

इसके बाद आप Submit करके Preview देखें और सभी चीजें सही हैं तो Declaration box पर टिक लगाकर आगे बढ़ें .

ये सब करने के बाद बारी आती है पेमेंट करने की. पेमेंट करने के लिए वेबसाइट के Menu में जाएँ और पेमेंट पर क्लिक करें. यहां पर अपना नजदीकी बैंक सिलेक्ट करें और नीचे दिये हुए ऑप्शन Please Click Here to Generate Receipt पर क्लिक करें. यहाँ से आप चालान की रसीद डाउनलोड करें और उसे प्रिंट करें.

अब आपने जो बैंक सिलेक्ट किया है उसकी ब्रांच में जाकर चालान सबमिट करें. बैंक की तरफ से आपको एक रसीद दी जाएगी. उसे अपने साथ लेकर आयें. अब फिर से वेबसाइट पर आयें और पेमेंट में जाकर पेमेंट डिटेल्स को सबमिट करें.

सभी जानकारी देने के बाद फॉर्म को सबमिट करें. सबमिट करने के 24 से 36 घंटे के बाद आप वेबसाइट में फिर से लॉगिन करें. अब आपको Book Center पर जाकर अपना नजदीकी आधार परीक्षा सेंटर चुनना है. इसमें आपको समय और तारीख अपने हिसाब से चुनना है.

इतना करने के थोड़े समय बाद आपको आपका एडमिट कार्ड मिल जाएगा. उसे डाउनलोड करके प्रिंट कर लें और परीक्षा वाले दिन अपने साथ लेकर जाएंं.

आधार कार्ड परीक्षा 10 मिनट की होती है जिसमें काफी आसान सवाल पूछे जाते हैं. आप आसानी से इनके जवाब दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी तैयारी भी करना पड़ती है. अगर आप इसमें आने वाले सवाल जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर (https://uidai.gov.in/ecosystem/training-testing-certification-ecosystem.html) क्लिक करके जान सकते हैं. यहांं पर आपको अलग-अलग आधार परीक्षाओं के अलग-अलग भाषा में प्रश्न मिल जाएंगे. इनके आधार पर आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

आधार कार्ड लॉक/अनलॉक कैसे करें, आधार बायोमेट्रिक कैसे लॉक करें?

E Aadhar Download : आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

Aadhar card for kids : बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनवाएँ, जरूरी दस्तावेज़ और बनवाने का तरीका?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!