SSC Exam Preparation: एसएससी की तैयारी कैसे करें?

SSC की तैयारी कैसे करें (SSC Preparation) ये अपने आप में एक बहुत बड़ा सवाल है. एसएससी की एग्जाम सरकारी नौकरी के लिए होती है जिसमें हर साल लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं लेकिन सफल कुछ हजार ही होते हैं. खैर कोई इतना बड़ा पहाड़ नहीं है जिसे हम फतह न कर सकें. अगर सही रणनीति के साथ पढ़ाई की जाए तो ये एग्जाम आसानी से क्लियर की जा सकती है. एसएससी की तैयारी कैसे (How to do SSC Preparation) की जाए इसके लिए इसके सिलेबस और एग्जाम पैटर्न (SSC Syllabus and exam pattern) को समझना जरूरी है साथ ही निरंतर इस परीक्षा पर की गई मेहनत आपके काम आती है.

0 533

SSC की तैयारी कैसे करें (SSC Preparation) ये अपने आप में एक बहुत बड़ा सवाल है. एसएससी की एग्जाम सरकारी नौकरी के लिए होती है जिसमें हर साल लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं लेकिन सफल कुछ हजार ही होते हैं. खैर कोई इतना बड़ा पहाड़ नहीं है जिसे हम फतह न कर सकें. अगर सही रणनीति के साथ पढ़ाई की जाए तो ये एग्जाम आसानी से क्लियर की जा सकती है. एसएससी की तैयारी कैसे (How to do SSC Preparation) की जाए इसके लिए इसके सिलेबस और एग्जाम पैटर्न (SSC Syllabus and exam pattern) को समझना जरूरी है साथ ही निरंतर इस परीक्षा पर की गई मेहनत आपके काम आती है.

SSC क्या है (what is ssc exam in hindi)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

एसएससी का फुल फाॅर्म होता है स्टाॅफ सिलेक्शन कमीशन(Staff selection commission). ये कमीशन जो एग्जाम लेता है उसे एसएससी एग्जाम (SSC Exam) कहते हैं. ये आर्गेनाइजेशन भारत सरकार के अंर्तगत आता है जिसका काम होता है केंद्र सरकार के मंत्रालयो और अन्य विभागों में जो खाली पद हैं उन पर उम्मीदवारों की नियुक्ति कराना. जिसके लिए एसएससी हर साल परीक्षा आयोजित करता है. एसएससी हर साल विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करता है जो निम्न हैं.
CGL ( Combined Graduate Level)
CHSL (Combined Higher Secondary Level)
STENO (Stenography)
JE (Junior Engineer )
CAPF (Central Armed Police Forces)

SSC CGL की तैयारी कैसे करें (Preparation for SSC CGL)

इसे कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (SSC Combined graduate level exam) भी कहते हैं. परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना आवश्यक है. अगर आप ग्रेजुएट नहीं तो आप इस एग्जाम में हिस्सा नहीं ले सकते. इस एग्जाम को पास करने के बाद आप इनकम टैक्स ऑफिसर, इंस्पेक्टर, ऑडिट ऑफिसर आदि बन सकते हैं. ये परीक्षा चार चरणों मे होती है जिन्हें Tier 1,2,3,4 कहते हैं.

Tier 1: ये Online Exam होती है. इसमें Objective Question आते हैं. इस परीक्षा में चार विषयों पर आधारित 100 प्रश्न आते हैं. ये विषय Reasoning, General awareness, Quantitative aptitude, English से होते हैं. पेपर 1 घंटे का होता है Marks 200 होते हैं. इस परीक्षा में Negative marking भी होती है.

Tier 2: ये भी Online exam है तथा इसमें भी Objective Question ही आते हैं. इस परीक्षा में चार विषय होते है. Quantitative aptitude, English, Statics, General studies in finance and economy. इन सब्जेक्ट में से प्रत्येक के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और 2 घंटे का समय दिया जाता है. हर सबजेक्ट के लिए 200 Marks है और माइनस मार्किंग भी है.

Tier 3: टियर 3 Offline mode में होता है. इस एग्जाम में कैंडीडेट का लिखित पेपर (Written paper in ssc) होता है जो हिंदी या इंग्लिश लेंग्वेज के लिए होता है. इस एग्जाम में कैंडीडेट को किसी टाॅपिक पर लिखने के लिए निबंध (Essay). पत्र(Letter) या आवेदन-पत्र (Application) दिया जाता है. ये पेपर 1 घंट का होता है जिसमें 100 Marks होते हैं.

Tier 4: टियर 4 में कैंडीडेट के Computer Knowledge का टेस्ट लिया जाता है. ये परीक्षा दो भागों में होती है. पहला इसमें Data Entry Speed Test (DEST) होता है जिसमें जिसमें केंडीडेट की Typing speed को देखा जाता है दूसरा Computer Proficiency Test (CPT) होता है जिसमें कंप्यूटर के नाॅलेज को चेक किया जाता है.

SSC CHSL की तैयारी कैसे करे (Preparation for SSC CHSL)

SSC CHSL एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए कैंडीडेट का कम से कम 12वी पास होना जरूरी है. इस एग्जाम में हर साल लाखों स्टूडेंट आवेदन करते हैं. SSC CGL के मुकाबले इस एग्जाम में ज़्यादा काॅम्पीटिशन होता है. ये एग्जाम तीन चरणों में होती है जिन्हें Tier 1,2,3 कहा जाता है.

Tier 1: ये परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) होती है जो Online Mode पर होती है. इस एग्जाम में Objective Question पूछे जाते हैं. एग्जाम 1 घंटे का होता है जिसमे 100 प्रश्न 4 अलग-अलग विषय से पूछे जाते हैं. ये विषय Reasoning, English, General awareness, Quantitative aptitude का होता है. इस परीक्षा में हर सही प्रश्न के उत्तर के लिए आपको 2 अंक दिए जाते हैं. इसमें निगेटिव मार्किंग भी की जाती है.

Tier 2: इस परीक्षा में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होती है. ये 100 अंकों की होती है. इसमें उम्मीदवार को 200-250 शब्दों में एक निबंध और 100-150 शब्दों में एक पत्र लिखना होता है.

टियर 3: इस परीक्षा में कैंडीडेट का टाइपिंग टेस्ट तथा कंप्यूटर नाॅलेज टेस्ट लिया जाता है.

एसएससी की तैयारी में किन बातों का ध्यान रखें (what is ssc exam crack tips in Hindi)

-इस परीक्षा की तैयारी करने से पहले इसके Syllabus और Exam pattern को अच्छी तरह से जानें.
-सिलेबस के अनुसार टाॅपिक के नोट्स बनाएं और वीक टाॅपिक पर ज़्यादा मेहनत करें.
-स्टडी के लिए टाइम टेबल बनाएं. ये तय करें कि किस सबजेक्ट को कितनी देर पढ़ना है.
-एग्जाम की तैयारी Online Exam को ध्यान में रखकर करें. आपको ध्यान देना होगा कि आप किसी Question को कितनी जल्दी साॅल्व कर सकते हैं.
-करंट अफेयर भी आपकी एग्जाम का एक मेन पार्ट है इसलिए रोजाना न्यूज पेपर और मैग्जीन जरूर पढें.
-इस एग्जाम का टियर 1 आॅनलाइन होता है इसलिए आप SSC Online Mock test जरूर दें जिससे आपकी प्रैक्टिस एग्जाम जैसी ही रहेगी.

SSC की तैयारी कराने वाले यूट्यूब चैनल (Best youtube channel for ssc exam preparation)

आप अपनी तैयारी घर बैठे Youtube के माध्यम से अपने मोबाइल पर भी कर सकते हैं. यूट्यूब पर कई सारे अच्छे चैनल हैं जो एसएससी की तैयारी बहुत ही अच्दे तरीके से करा रहे हैं. आप भी यहां पर लाइव आकर क्लास ज्वाइन कर सकते हैं. इनकी क्लास का कोई चार्ज भी आपको नहीं देना होता है. यूट्यूब पर आप इन चैनल को फाॅलो कर सकते हैं.

1. Adda 247
2. Mahendra Guru
3. Wifi Study
4. Dear Sir
5. Study Smart

SSC की बारे में इस लेख से आपके कई डाउट दूर हो गए होंगे. एसएससी की तैयारी आप आज से ही शुरू कर सकते हैं क्योंकि ये हर साल होती है ऐसे में आपकी तैयारी कहीं भी नुकसानदायक नहीं है. आपको एसएससी एग्जाम के लिए ज़्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ता है. एसएससी एग्जाम के लिए आप अपनी खुद की रणनीति बनाएं और फिर भिड़ जाएं.

नोट: यह लेख एसएससी पर आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. एसएससी की पढ़ाई शुरू करने से पहले एक बार एसएससी विशेषज्ञों से जरूर मागदर्शन लें.