Black Neck Removal : काली गर्दन को करना है साफ, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्दन की साफ-सफाई ठीक से नहीं होने पर गर्दन काली हो जाती है और इस मैल की एक परत जम जाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर काली गर्दन को साफ कर सकते हैं.

हर इंसान अपने शरीर के कुछ हिस्सों पर खास ध्यान देता है. जैसे अपना चेहरा, अपने बाल आदि. लेकिन काफी जगह का ध्यान रखना भूल जाता है जैसे गर्दन. गर्दन की साफ-सफाई ठीक से नहीं होने पर गर्दन काली (Black Neck Removal) हो जाती है और इस मैल की एक परत जम जाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर काली गर्दन को साफ कर सकते हैं.

गर्दन काली होने का कारण (Black Neck reason) 

आपका रंग कैसा भी हो काली गर्दन आपके शरीर को और आपकी पर्सनलिटी को खराब दिखाती है. गर्दन काली होने का प्रमुख कारण है साफ-सफाई का ठीक से न करना. आप यदि प्रतिदिन अपनी गर्दन को ठीक से साफ नहीं करते हैं तो वहाँ मैल जमता रहता है. इस वजह से आपकी गर्दन काली पड़ जाती है और खराब दिखने लगती है.

गर्दन को गोरा कैसे करें? (How to black neck?) 

गर्दन को गोरा करने के लिए वैसे तो कई सारे घरेलू नुस्खे हैं लेकिन यहाँ हम आपके साथ 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप घर पर आज़माकर गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं.

1) टमाटर और हल्दी पेस्ट

गर्दन का कालापन दूर करने में टमाटर काफी मददगार होता है. आप कई चीजों में टमाटर को मिलकर लगाएँ तो गर्दन का कालापन दूर हो सकता है. आप टमाटर के जूस में हल्दी मिलकर मिश्रण को गर्दन पर लगाएँ और मसाज करें. 5 से 10 मिनट तक लगाएँ रखें और फिर धो लें. इसे आप एक दिन छोड़कर लगा सकते हैं.

2) नींबू और गुलाबजल

नींबू भी गर्दन का कालापन दूर करने में मददगार होता है. नींबू और एक चम्मच गुलाबजल लेकर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद रुई की मदद से इसे गर्दन पर लगाएँ. रातभर के लिए इसे लगा रहने दें. सुबह उठकर इसे धो लें.

3) हल्दी पाउडर और नींबू

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी और नींबू का मिश्रण भी लगा सकते हैं. एक नींबू निचोड़कर उसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएँ. दोनों को अच्छी तरह मिलाकर इसे काली गर्दन वाली जगह पर लगा लें. 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे धो लें. गर्दन का कालापन न जाने तक इसे रोजाना लगाएँ.

4) बेसन और दही

त्वचा की सुंदरता को निखारने के लिए बेसन का प्रयोग सदियों से चला आ रहा है. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप भी बेसन और दही का उपयोग कर सकते हैं. आप दस चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाएँ. इस उबटन को अपनी गर्दन पर लगाएँ और 20 मिनट तक लगा रहने दें. सूख जाने के बाद इसे साफ कर लें. रोजाना इसी प्रक्रिया को दोहराएँ.

5) नींबू और मलाई

त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए मलाई की मालिश भी सदियों पुराना घरेलू नुकषा है. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आप मलाई और नींबू का एक मिश्रण बनाकर उसकी गर्दन पर मालिश करें. रोजाना इसे नहाने से पहले दोहराएँ और नहाने के दौरान इसे साफ कर लें.

इन सभी उपायों को रोजाना अपनाकर आप अपनी गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं. यदि आप अपनी गर्दन में कालापन नहीं होने देना चाहते हैं तो अपनी गर्दन को रोजाना नहाने के दौरान अच्छी तरह साफ करें.

यह भी पढ़ें : 

ढेरों फ़ायदों से भरा है जायफल, जानिए कैसी होती है तासीर?

Money Plant Tips in Hindi: घर में मनी प्लांट लगाने का सही तरीका, ऐसे मिलेंगे फायदे

Fig or Anjeer benefits: विटामिंस का खजाना हैं भीगे हुए अंजीर

error: Content is protected !!