स्मार्टनेस से बचाएं स्मार्टफोन का डेटा, setting में है हर समस्या की चाबी

कम यूजर्स ये जानते हैं कि कई ऐसी ट्रिक्स हैं जिनके जरिये इंटरनेट डेटा को आसानी से बचा सकते हैं, यही नहीं डेटा को ज्यादा कंज्युम करने से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो ट्रिक्स जो आप अपने मोबाइल में आजमाकर अपने डेटा की खपत को कम कर सकते हैं.

1 494

 

कॉम्पिटिशन और मार्केट में यूजर बेस बढ़ाने के लिए टेलिकॉम कंपनियां इंटरनेट पैक बेहद सस्ते कर रही हैं. लेकिन यूज के हिसाब से ये पैक बहुत ही कम पड़ते हैं. हालांकि वॉट्सएप्प, इंस्टाग्राम, फेसबुक से लेकर ट्विटर सहित जानें कितनी एप्लीकेशंस हैं जिनमें 2GB से लेकर 3 GB डेटा कब खत्म हो जाता है पता ही नहीं चलता.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

लेकिन बहुत ही कम यूजर्स ये जानते हैं कि कई ऐसी ट्रिक्स हैं जिनके जरिये इंटरनेट डेटा को आसानी से बचा सकते हैं, यही नहीं डेटा को ज्यादा कंज्युम करने से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो ट्रिक्स जो आप अपने मोबाइल में आजमाकर अपने डेटा की खपत को कम कर सकते हैं.

ऑटोमैटिक ऐप्स अपडेट डिसेबल करें: इससे आपकी डेटा की खपत कम हो जाएगी. सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाएं और फिर मैनु में जाकर सेटिंग में जाएं और वहां ‘Auto-update apps over Wi-Fi only’ को सेलेक्ट करें. यही नहीं आप ‘Do not auto-update apps’ का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं. ध्यान रहे कि यदि ये ऑप्शन एक्टिव करते हैं तो आपको ऐप्स को मैनुअली अपडेट करना होगा.

ऐप्लिकेशंस का लाइट वर्जन यूज़ करें: किसी भी एप्प का हैवी वर्जन यूज नहीं करें. इसमें ज्यादा डेटा खर्च होगा. कोशिश करें कि कम डेटा खर्च करने वाले एप्स वर्जन डाउनलोड करें. इसमें यूट्यूब लाइट, फेसबुक लाइट, मेसेंजर लाइट, ट्विटर लाइट जैसे ऐप्स शामिल हैं. लाइट वर्जन के ऐप्स से डेटा कम खर्च होगा साथ ही फोन में स्पेस भी बचेगी.

बैकग्राउंड एप्प को ऑफ मोड पर डालें: आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में कई ऐप्स आपके ना यूज करने पर भी बैकग्राउंड में ऑन रहते हैं और इससे डेटा खर्च हो जाता है. ऐसे में बैकग्राउंड डेटा रिस्ट्रिक्ट करना चाहिए. सेटिंग में जाएं और डेटा यूज में देखें  और पता लगाएं कि कौन सी ऐप कितना डेटा खर्च कर रही है.

वीडियो का रेज़ोलूशन कम करें: विडियो ज्यादा देखते हैं तो रेज़़ॉलूशन सेट करने से डेटा को बचाया जा सकता है. एचडी रिज्योल्यूशन विडियो में डेटा ज्यादा खर्च होता है. आप एचडी विडियो को wifi  पर सेट करें.

ऑटो डाउनलोड बंद कर दें: किसी भी में वॉट्सएप्प और दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट से आने वाले मैसेजिंग में ऑटो डाउनलोड को ऑफ रखें. यहीं सबसे ज्यादा डेटा खर्च होता है और आपको पता ही नहीं चलता. इसमें भेजी जाने वाली फोटो या वीडियो ऑटोमैटिकली डाउनलोड हो जाती है. सेटिंग में जाएं और चाहें तो इसे ऑफ करें या फिर ‘auto Download over wifi only’ को ऑन करें.

यह भी पढ़ें 

क्यों इंडियंस के लिए नशा बन रहा स्मार्टफोन? दिन में आप भी देखते हैं 150 बार?

फैमिली लाइफ ही नहीं आप खुदको भी भूल गए हैं मोबाइल के चक्कर में.. !