Logistics Business क्या है, Transport business कैसे शुरू करें?

Logistics Business का मतलब Transport Business से होता है. मतलब आपका बिजनेस चीजों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करेगा. जैसे किसी व्यक्ति को अपने घर का सामान एक ही शहर में किसी जगह ले जाना है या फिर एक शहर से दूसरे शहर ले जाना है तो इस तरह का काम Logistics Business यानी ट्रांसपोर्ट बिजनेस में किया जाता है.

Logistics Business के बारे में आपने कम ही सुना होगा लेकिन इसका उपयोग हम सभी बहुत ज्यादा करते हैं. वर्तमान समय में ये बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है और इसमें कमाई भी अच्छी है. अगर आप Logistics Business करना चाहते हैं तो इस लेख में आपको Logistics Business से जुड़े कई सारे सवालों के जवाब मिलेंगे.

Logistics Business क्या है? (Meaning of Logistics business in Hindi)

Logistics Business का मतलब Transport Business से होता है. मतलब आपका बिजनेस चीजों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करेगा. जैसे किसी व्यक्ति को अपने घर का सामान एक ही शहर में किसी जगह ले जाना है या फिर एक शहर से दूसरे शहर ले जाना है तो इस तरह का काम Logistics Business यानी ट्रांसपोर्ट बिजनेस में किया जाता है. इसमें काफी अच्छी कमाई होती है. यही कारण है कि काफी सारे लोग इसमें अपना पैसा लगाए हुए हैं और सरकार भी इसे करने के लिए बढ़ावा दे रही है.

Transport Company कैसे शुरू करें? (How to start a logistics business?)

Logistics के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खुद की एक Logistics Company या Transport company शुरू करनी होगी. कंपनी को शुरू करने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखें.

> ट्रांसपोर्ट कंपनी का रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का एक अच्छा सा नाम रखकर अपनी कंपनी को रजिस्टर कराना होगा. कंपनी शुरू करने के लिए आपको जीएसटी नंबर, शॉप एक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. करीब 10 से 15 हजार रुपये के खर्च के साथ आपकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

> Investment कहाँ से लाएँ?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास इन्वेस्टमेंट है तो अच्छी बात है. अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आप किसी बैंक के जरिये लोन भी ले सकते हैं. बैंक आपको 80 प्रतिशत तक का लोन दे देती है. जिससे आप 10 वाहन तक खरीद सकते हैं.

> Driver और helper

इस बिजनेस में दो लोग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. एक तो ड्राइवर जो गाड़ी चलाएगा और दूसरा हेल्पर जो सामान को यहाँ से वहाँ रखेगा. इन दोनों की नियुक्ति आपको करनी ही पड़ेगी. इसलिए इन दोनों की सैलरी का बजट तैयार रखें.

Logistics का काम कैसे शुरू करें?

आपने कंपनी शुरू कर ली लेकिन समस्या तब आती है जब कंपनी शुरू करने के बाद भी काम न मिल रहा हो. इसके लिए आपको थोड़ा सा दिमाग लगाना होगा और ये पता करना होगा कि आपने जहां पर अपनी कंपनी शुरू की है वहाँ पर ट्रांसपोर्ट का काम किस जगह पर होता है और कितनी दूरी के लिए होता है. उस हिसाब से आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. जैसे :

– अपने शहर के इंडस्ट्रियल एरिया में जाएँ और वहाँ पर ट्रांसपोर्ट के बारे में पड़ताल करें. उन्हें अपने ऑफर के बारे में बताएं.

– आप रोजाना गांव से शहर आने वाली चीजों को लाने ले जाने का काम कर सकते हैं. जैसे दूध, सब्जियां, फल आदि.

– आप ट्रेवल्स वालों का सामान शहर में ही किसी दूसरी जगह पर पहुंचाने का काम कर सकते हैं.

– आप बड़े-बड़े शोरूम में जो प्रॉडक्ट आते हैं उनकी डिलिवरी करने का ऑर्डर ले सकते हैं क्योंकि उनमें बड़ी मात्रा में सामान आता है और इसके लिए बड़ी गाड़ी की जरूरत पड़ती है.

Logistics Business को शुरू करने से पहले यदि आपके पास Contacts हैं तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि फिर आपका काम तेजी से चल पड़ेगा और आप बहुत जल्दी ग्रो भी कर जाएंगे. लेकिन यदि आपके पास पहले काम की ही कमी है तो आपको ग्रो होने में थोड़ा वक़्त लग सकता है.

Transport Business की लागत (Transport Business Cost)

इस बिजनेस की लागत फिक्स नहीं है. ये पूरी तरह आपके द्वारा खरीदी गई गाड़ियों पर निर्भर करती है. जैसे आप ट्रांसपोर्ट के लिए छोटी गाड़ी खरीदेंगे तो आपका काम 10 लाख रुपये में भी हो जाएगा लेकिन यदि आप ट्रांसपोर्ट के लिए ट्रक खरीदेंगे तो फिर उसके हिसाब से लागत लगेगी.

Logistics Business एक ऐसा बिजनेस है जो हमेशा आपको कमा कर देगा. आने वाले कई सालों तक ऐसा कुछ भीं नहीं होने वाला है जो Logistics business या transport business को खत्म कर सके. इसलिए यदि आपको Transport business की जानकारी है तो आप Logistics Business start कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Dona Pattal Business : कम लागत में शुरू करें दोना-पत्तल का बिजनेस

Home based business : घर बैठे महिलाएं कर सकती हैं ये 5 बिजनेस

अमेज़न के साथ बिजनेस कैसे करें, अमेज़न पर प्रोडक्ट कैसे सेल करें?

error: Content is protected !!