Cambridge University Admission : कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे पाएं?

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में शुमार इंग्लैंड की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जिसमें जाने का सपना हर उस स्टूडेंट का होता है जो विदेश में पढ़ाई करना चाहता है.

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में शुमार इंग्लैंड की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जिसमें जाने का सपना हर उस स्टूडेंट का होता है जो विदेश में पढ़ाई करना चाहता है. वैसे आप भले ही विदेश में न पढ़ना चाहते हो लेकिन फिर भी आपने कैम्ब्रिज का नाम जरूर सुना होगा. अगर आप कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे होता है?

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कब होता है ?

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इंग्लैंड की एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी है जहां एडमिशन के लिए कोई एंट्रैन्स एक्जाम नहीं लिया जाता (कुछ कोर्स में लिया जाता है) लेकिन यहां एडमिशन पाना किसी एंट्रैन्स एक्जाम से भी मुश्किल है. यहां करीब 17% विदेशी स्टूडेंट हैं जो यूके और ईयू के अलावा दूसरे देशों से हैं जिसमें भारतीय भी शामिल हैं. अगर आप यहां अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो हर साल अक्टूबर में यहां एडमिशन होते हैं आप यहां ऑनलाइन एडमिशन के लिए प्रोसैस कर सकते हैं.

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे पाएं?

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना आईआईटी में एडमिशन पाने से भी मुश्किल है. वैसे तो यहां एडमिशन पाने के लिए आपको कोई एंट्रैन्स एक्जाम नहीं देना पड़ता है लेकिन एडमिशन का जो प्रोसैस है उसे पार करना किसी एंट्रैन्स एक्जाम से कम नहीं है.

– यहां एडमिशन के लिए सबसे पहले तो आप सीबीएसई या आईसीएसई से पढे होना चाहिए और आपका स्कोर कम से कम 90% होना चाहिए.

– आपकी इंग्लिश सुनने, बोलने और समझने की क्षमता बहुत अच्छी होनी चाहिए. इसकी जांच के लिए आपको कुछ टेस्ट भी देने होते हैं.

– अगर आप इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं तो आपको JEE Advance में अच्छी रैंक लानी होगी.

– यूके में दो यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज काफी लोकप्रिय है. आप एक साल में सिर्फ एक ही यूनिवर्सिटी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. दोनों यूनिवर्सिटी में एक साथ अप्लाई नहीं कर सकते.

– कैम्ब्रिज में ऑनलाइन एडमिशन के लिए आप UCAS की वेबसाइट shorturl.at/nJLN1 पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

– यहां जाने के लिए अपना पासपोर्ट और वीजा दोनों जरूर तैयार रखें.

– अप्लाई करने के बाद आपके सारे जरूरी टेस्ट और डॉक्यूमेंट जांचे जाते हैं. इसके बाद आपके इंटरव्यू होते हैं और आपको कुछ रिटन वर्क सबमिट करना होता है जो आपके कोर्स से जुड़ा होता है. इसके बाद ही आपको एडमिशन मिलता है.

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के लिए जरूरी टेस्ट

विदेश में पढ़ाई करने के लिए हर स्टूडेंट को कुछ टेस्ट पास करना जरूरी होते हैं. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए भी आपको कुछ जरूरी टेस्ट पास करने होते हैं.

TOFEL

TOFEL का पूरा नाम Test of English as a Foreign Language है. ये टेस्ट मुख्य रूप से इंग्लिश रीडिंग, राइटिंग, लिसनिंग और स्पीकिंग की जांच करने के लिए होता है. ये टेस्ट एक साल में 6 बार होता है. इसका रिजल्ट 130 देशों के लिए मान्य है. इसका स्कोर 2 साल तक वैध होता है.

IELTS

दूसरा जरूरी टेस्ट IELTS है जिसका पूरा नाम International English language testing system है. इसका आयोजन खुद Cambridge University अन्य ब्रिटिश संस्थानों के साथ मिलकर करती है. इसकी रिपोर्ट ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका जैसे देशों में मान्य है. इसका आयोजन सालभर में 48 बार होता है. एक बार परीक्षा देने के 90 दिन बाद ही आप फिर से परीक्षा दे सकते हैं.

GMAT

अगर आप किसी बिजनेस कोर्स जैसे एमबीए आदि में एडमिशन लेने के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आपको GMAT टेस्ट देना जरूरी होता है. इसका रिजल्ट 5 साल तक के लिए दुनिया के करीब 1900 टॉप बिजनेस स्कूल के लिए मान्य है.

SAT

इस टेस्ट के जरिये विद्यार्थी के समझने की क्षमता को परखा जाता है. इसमें मैथ और वर्बल रिजनिंग की परख की जाती है. इसकी मान्यता दुनिया के 170 देशों में है. इस टेस्ट के लिए आप अप्रैल से मई के बीच आवेदन कर सकते हैं.

GRE

यूएस और ब्रिटेन में एडमिशन के लिए ये सबसे फेमस एक्जाम है. इसके जरिये आप इंग्लिश और अन्य भाषी शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं. इस टेस्ट को आप सालभर में कभी भी दे सकते हैं. दूसरा टेस्ट देने के लिए आपको 21 दिन का समय लेना पड़ता है. इसकी रिपोर्ट 5 सालों तक वैध रहती है.

TOEIC

इसका पूरा नाम Test of English for international communication है. इसे अंग्रेजी भाषा का ज्ञान चेक करने के लिए लिया जाता है. इसमें कॉर्पोरेट डेवलपमेंट, फाइनेंस बजटिंग, कॉर्पोरेट प्रॉपर्टी, आईटी, पर्सनल, टेक्निकल मामले, हैल्थ, बिजनेस, ट्रैवल से संबन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं.

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी कोर्स लिस्ट

कैम्ब्रिज में करीब 30 अंडर ग्रेजुएट कोर्स कराए जाते हैं.

Anglo-Saxon, Norse, and Celtic
Archaeology
Architecture
Asian and Middle Eastern Studies
Chemical Engineering
Classics
Computer Science
Economics
Education
Engineering
English
Geography
History
History and Modern Languages
History and Politics
History of Art
Human, Social, and Political Sciences
Land Economy
Law
Linguistics
Management Studies (Part II course)
Manufacturing Engineering (Part II course)
Mathematics
Medicine
Medicine (Graduate Course)
Modern and Medieval Languages
Music
Natural Sciences
Philosophy
Psychological and Behavioral Sciences
Theology, Religion, and Philosophy of Religion
Veterinary Medicine

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी फीस

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में कई कॉलेज और कई सारे कोर्स है. हर कोर्स की फीस अलग-अलग है. अगर आप यूके के हैं तो आपको कम फीस देनी पड़ती है और विदेशी स्टूडेंट हैं तो आपको ज्यादा फीस पे करनी पड़ती है. फीस की सारी जानकारी आपको इस लिंक shorturl.at/jtuR2 पर मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें :

ऑक्सफोर्ड में एडमिशन कैसे लें, जरूरी टेस्ट एवं कोर्स की लिस्ट

DU Admission Process : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे लें?

PhD का Full Form, PhD में Admission कैसे होता है?

error: Content is protected !!