Gold loan: कैसे मिलता है गोल्ड लोन? क्या है बैंकों की स्वर्ण ऋण योजना?

पैसों की जरूरत पढ़ने पर हम अक्सर पर्सनल लोन लेते हैं लेकिन पर्सनल लोन मे ब्याज दर काफी ज्यादा होती है ऐसे में हम चाहते हैं की हमें कम ब्याज दर पर तुरंत लोन मिल जाए. अगर आप जल्दी से कम ब्याज दर वाला लोन लेना चाहते हैं तो Gold loan best option है. गोल्ड लोन कैसे मिलता है और आप इस पर कितना लोन ले सकते हैं इसका पूरा प्रोसेस आप इस लेख मे पढ़ेंगे.

0 1,647

पैसों की जरूरत पढ़ने पर हम अक्सर पर्सनल लोन लेते हैं लेकिन पर्सनल लोन मे ब्याज दर काफी ज्यादा होती है ऐसे में हम चाहते हैं की हमें कम ब्याज दर पर तुरंत लोन मिल जाए. अगर आप जल्दी से कम ब्याज दर वाला लोन लेना चाहते हैं तो Gold loan best option है. गोल्ड लोन कैसे मिलता है और आप इस पर कितना लोन ले सकते हैं इसका पूरा प्रोसेस आप इस लेख मे पढ़ेंगे.

क्या है गोल्ड लोन? (What is the gold loan?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

Gold Loan एक तरीके का लोन ही है जिसमे आपके द्वारा ली जाने वाली रकम को आपको चुकाना होता है वो भी ब्याज सहित. इसमे गारंटी के तौर पर आपसे सोना मांगा जाता है. गोल्ड लोन पर आपसे ब्याज दर पर्सनल लोन के मुक़ाबले कम मांगी जाती है. इसमे आप सोना या सोने के आभूषण देकर लोन ले सकते हैं. इस लोन मे अगर आप लोन का भुगतान नहीं करते तो आपका सोना बेचकर वो रकम ली जाएगी.

कैसे मिलेगा गोल्ड लोन? (How to apply for gold loan)

गोल्ड लोन लेना काफी आसान होता है. इसे आप किसी भी बैंक या फिर NBFC से ले सकते हैं. गोल्ड लोन लेने के लिए सबसे जरूरी है गोल्ड. अगर आपके पास गोल्ड यानि सोना है तो आप आसानी से कुछ जरूरी डॉकयुमेंट देकर जल्दी से लोन पा सकते है. कुछ संस्थान तो आपको एक ही दिन मे गोल्ड पर लोन दे देते हैं.

Gold Loan के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Documents required for gold loan )

गोल्ड लोन के लिए सबसे जरूरी चीज गोल्ड है लेकिन गोल्ड लोन देने वाले संस्थान आपके कुछ जरूरी दस्तावेज़ की मांग करते हैं जिनसे आपकी पहचान हो सके. गोल्ड लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़ निम्न है-

आवेदन पत्र
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
PAN कार्ड
पासपोर्ट साइज़ फोटो

गोल्ड लोन के फायदे (Benefits of gold loan)

गोल्ड लोन फायदे हैं – (Is cibil score required for gold loan?)

– गोल्ड लोन दूसरे लोन के मुक़ाबले जल्दी मिल जाता है. कुछ संस्थान तो इसे मिनटों मे देने का दावा करते हैं.
– गोल्ड लोन के लिए ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है.
– गोल्ड लोन आपका सिबिल स्कोर खराब होने पर भी मिल जाता है. (
– इस लोन की राशि को आप किसी भी काम मे उपयोग कर सकते हैं.
– गोल्ड लोन के लिए आपकी इंकम मायने नहीं रखती. इस लोन को लेने के लिए आपके पास बस सोना होना चाहिए.

गोल्ड लोन पर कितना लोन मिलता है? (know about gold loan calculator?)

गोल्ड लोन पर आपको लोन तो आसानी से मिल जाता है लेकिन इस पर गोल्ड के पूरे दाम के बराबर लोन नहीं दिया जाता. गोल्ड लोन मे आपके गोल्ड की Market Value के लगभग 75 प्रतिशत तक लोन मिल जाता है. ये राशि अलग-अलग संस्थानों मे अलग-अलग हो सकती है.

गोल्ड लोन पर ब्याज दर कितनी होती है? (gold loan interest rate in sbi and other banks)

गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन होता है ऐसे में इस लोन मे आपको पर्सनल लोन के मुक़ाबले कम ब्याज देना होता है. ये ब्याज दर भी अलग-अलग संस्थानों मे अलग-अलग हो सकता है. इसके अलावा गोल्ड लोन का ब्याज इस बात पर भी निर्भर करता है की आपको लोन के रूप मे कितनी राशि मिली है.

कितने समय के लिए मिलता है गोल्ड लोन? (Gold loan time period)

गोल्ड लोन एक Short term loan होता है. इसे आप 6 महीने से लेकर 36 महीने तक के लिए ले सकते हैं. कई वित्तीय संस्थान इसे सिर्फ एक साल के लिए ही देते है. लोन की अवधि संस्थानों पर निर्भर करती है. अगर आपको गोल्ड लोन लंबे समय के लिए चाहिए तो ऐसा संस्थान चुने जो अधिक समय के लिए गोल्ड लोन देता हो.

गोल्ड लोन लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें? (Is gold loan a good option?)

– गोल्ड लोन लेने से पहले इस बात को देखें की आपको लोन की कितने समय के लिए जरूरत है. अगर आप कम समय के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए गोल्ड लोन बेस्ट है और अगर लंबे समय के लिए लेना चाहते हैं तो आपके लिए गोल्ड को बेचना बेहतर होगा क्यूंकी ये आपको गोल्ड लोन से ज्यादा राशि दे पाएगा.

– गोल्ड लोन लेने से पहले इस बात का भी ख्याल रखें की क्या आप इस लोन को चुका पाएंगे. अगर आप इसे चुकाने के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो गोल्ड को बेचना बेहतर होगा क्यूंकी आप अगर लोन नहीं भरेंगे तो बैंक द्वारा खुद इसे बेच दिया जाएगा ऐसे में आपको पैसा कम मिलेगा. वही दूसरी तरफ अगर आप इसे बेच देंगे तो आपको ज्यादा पैसा मिलेगा.

– गोल्ड लोन मे आपको सिर्फ ब्याज ही नहीं चुकाना इसमे आपको प्रोसेससिंग फीस, मूल्यांकन फीस और अन्य चार्ज भी चुकाने होते है जिनके बाद आपको लोन दिया जाता है. गोल्ड लोन लेने से पहले सिर्फ ब्याज को ही न देखे बल्कि इन चार्जों को भी देखें.

– अगर आपको पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ रही है और आपके पास पुश्तैनी आभूषण है और आप इन्हें बेचना नहीं चाहते तो इस अवस्था में आप गोल्ड लोन ले सकते हैं और अगर इसे बेच सकते हैं तो फिर बेचना बेहतर होगा.

Gold loan क्या होता है और कैसे मिलता है इस बात तो आप समझ ही चुके होंगे. गोल्ड लोन कब लेना है ये आप पर निर्भर करता है लेकिन लेने से पहले अपनी जरूरत को तय करें और फिर गोल्ड लोन का चुनाव करें.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक से पूरी जानकारी लें. बेहतर होगा कि किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.