ATM Uses: एटीएम से मिलेगा लोन और होंगे कई तरह के काम

आज एटीएम बहुत ही एडवांस्ड हो चुका है और इसका इस्तेमाल केवल कैश निकालने और बैलेंस चेक करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह पूरा बैंक बन चुका है. ऐसी बहुत ही जरूरी सेवाएं भी हैं ATM देता है जिसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत ही नहीं होगी.

0 1,479

ATM यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन. आपने अब तक ATM का यूज हमेशा पैसे निकालने के लिए ही किया होगा, या ज्यादा से ज्यादा सेविंग एकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए. लेकिन आज एटीएम बहुत ही एडवांस्ड हो चुका है और इसका इस्तेमाल केवल कैश निकालने और बैलेंस चेक करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह पूरा बैंक बन चुका है.

ऐसी बहुत ही जरूरी सेवाएं भी हैं ATM देता है जिसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत ही नहीं होगी. आइए आपको बताते हैं एटीएम की उन सेवाओं के बारे में जिसके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

एटीएम से लोन कैसे ले सकते हैं (how to get personal loan by atm)
आप ATM के जरिए प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. कई बैंक ये सुविधा दे रहे हैं. लोन कितना होगा, किस इंट्रेस्ट पर दिया जाएगा यह आपको बैंक आपके एकाउंट की पर्सनल डिटेल्स देखकर बताएगा. डिटेल्स में बैंक कस्टमर की ट्रांजेक्शन डिटेल्स, अकाउंट बैलेंस, सैलरी क्रेडिट और क्रेडिट व डेबिट कार्ड के पेमेंट्स का एनालिसिस कर निकालेगा.

एटीएम से बिल पेमेंट कैसे करें  (How do you pay bills at an ATM)
ATM से आप किसी भी तरह का बिल पेमेंट भी कर सकते हैं. इसमें टेलिफोन, बिजली, गैस जैसे बिल शामिल हैं. हालांकि ऐसा करने के लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

पेटीएम में पैसे कैसे जमा करें (how to deposit money in atm)
आज प्राइवेट सेक्टर के कई बैंक हैं जहां बैंक के आधे काम एटीएम में ही हो जाते हैं. जैसे ICICI बैंक सहित कई प्राइवेट बैंक हैं जिन्होंने अपनी ब्रांच में कैश डिपॉजिट मशीन लगाई है. इससे आप पैसे जमा कर सकते हैं.

एटीएम से मिलती हैं ये सारी भी सुविधाएं (What are the services provided by ATM)

फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा: यदि बैंक में आपकी एफडी है तो आपको आप ATM के जरिए ही इसमें पैसा जमा करा सकते हैं. बस कार्ड डालिए और मेन्यू के स्टेप्स को फॉलो कीजिए. यहां आप आसानी से फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं.

मोबाइल भी होगा चार्ज: यदि आप इंटरनेट नहीं होने की वजह से मोबाइल रिचार्ज नहीं कर पा रहे हैं तो अब ATM भी आपकी हेल्प करेगा. जी हां आप यहां प्रीपेड मोबाइल भी रीचार्ज कर सकते हैं. बस मेन्यू जाएं और ‘मोबाइल रीचार्ज’ को सिलेक्ट कर रीचार्ज नंबर डालें. कन्फरमेशन के बाद पैसे सिलेक्ट करें. बस कुछ ही देर में आपका मोबाइल रीचार्ज हो जाएगा.

कैश ट्रांसफर: ऐसे ही आपको किसी दूसरे व्यक्ति के एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना हो तो बैंक जाने की जरूरत नहीं है. ये काम ATM ही कर देगा. आप एक बार में 40,000 रुपए तक का फंड यहां दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. यही नहीं दिन में इसे कितनी बार भी कर सकते हैं.

बीमा पॉलिसी की किश्त भी भरें: आपका ATM आपकी कई बीमा पॉलिसियों की किश्त भी जमा करने का काम कर सकता है. यानी की LIC सहित कई इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का पेमेंट आप एटीएम से करें.

एटीएम के मेन्यू में ‘Bill Pay’ सिलेक्ट करें और इंश्योरेंस एजेंसी चुनें. यहीं आपको पॉलिसी नंबर, जन्म की तारीख या मोबाइल नंबर, प्रीमियम अमाउंड डालकर कन्फर्म करें और इंश्योरेंस प्रीमियम जमा करें.

Review Points 

ध्यान रखें इन बातों का भी: यदि आप सीनियर सिटीजन हैं या फिर एटीएम का कम ही इस्तेमाल करते हैं तो पैसे जमा करने या ट्रांसफर करने के लिए भरोसेमंद व्यक्ति को साथ लें. बेटा, पत्नी, भाई या किसी रिलेटिव का साथ बेहतर होगा. एटीएम में आने  वाले अंजान व्यक्ति और सिक्योरिटी गार्ड को अपना पिन और कार्ड की डिटेल बिल्कुल भी शेयर ना करें.

पहले ठीक से सारी जानकारी को समझ लें उसके बाद ही पैसे निकालने के अलावा दी जा रही एटीएम की इन सेवाओं का यूज करें. ध्यान रखें इस समय ऑनलाइन फ्रॉड से लेकर, एटीएम में पिन कॉपी कर पैसे चोरी करने के फ्रॉड बढ़ें. आपकी सुरक्षा आपकी सावधानी में है.