Google 2-step verification से गूगल एकाउंट रहेेगा सुरक्षित

कहीं कोई आपके Gmail Account का गलत इस्तेमाल ना कर ले. हालांकि Google Account का गलत इस्तेमाल ना हो इसलिए google verification service शुरू की है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप Google 2-Step Verification service का इस्तेमाल कर सकते हैं.

0 781

Google Account इस समय की सबसे बड़ी जरूरत है. हर वह व्यक्ति जो Internet world से जरा सा भी कनेक्टेड है उसके लिए Gmail Account बनाना भी एक तरह से अनिवार्य जैसा हो गया है. कार्पोरेट वर्ल्ड से लेकर स्टूडेंट और व्यापारियों के लिए भी Gmail Account रखना सारी ऑफिशियल जरूरतों की चाभी है.

यानी की Google Account में ही आपका Gmail Account है. खास बात यह है कि Google में Gmail Account ही यूज नहीं होता है बल्कि Google Account services का यूज Gogle play, google music google play movie जैसी services के लिए भी किया जाता है. Google Account की इतनी सारी services का लाभ उठाने के बीच यह भी जरूरी हो जाता है कि हम इसकी सुरक्षा को लेकर भी अलर्ट रहें.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

क्यों जरूरी है Google Account की सिक्योरिटी
जैसा की बताया गया आज के दौर में Google Account इस समय की सबसे बड़ी जरूरत है. हर वह व्यक्ति जो Internet world से जरा सा भी कनेक्टेड है उसके लिए Gmail Account बनाना भी एक तरह से अनिवार्य जैसा हो गया है. ऐसे में आपके गूगल एकाउंट पर हैकर्स की नजर रहती है और आपके लिए जरूरी है कि आप अपने Google Account password को मजबूत बनाएं.

Google Account secure होना इसलिए भी जरूरी होता है कि आप की आप Internet surfing के दौरान कई ऐसी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करते हैं जहां आपका पासवर्ड कई बार गलती से सेव हो जाता है. ऐसा अक्सर मोबाइल से Gmail login करते हुए होता है.

ऐसे में आपके लिए जरूरी हो जाता है कि कहीं कोई आपके Gmail Account का गलत इस्तेमाल ना कर ले. हालांकि Google Account का गलत इस्तेमाल ना हो इसलिए google verification service शुरू की है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप Google 2-Step Verification service का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google 2-Step Verification का यूज कैसे करें
Google 2-Step Verification का यूज करने के लिए आपको कुछ चीजों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा.  Google 2-Step Verification को सबसे पहले क्लिक करें. Google 2-Step Verification के अंदर जाते ही आपको Get Started option दिखाई देगा. वहां आप क्लिक करें. 

जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपसे email id और password मांगा जाएगा. email id और password पर क्लिक करते ही आपको एक डिवाइस शो होगी जहां आपका Gmail Account active है. इसके बाद आपको try now दिखाई देगा.

यहां आपको क्लिक करना है. जैसे ही यहां आप क्लिक करेंगे आपको device notification pannel में Google message भेजेगा. यहां आपको yes and no का दबाना है.

यहां पर आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और मोबाइल नंबर डालते ही आपको टेक्स्ट मैसेज और फोन कॉल्स के डिटेल्स दिखाई देंगे. आप जिसे भी चयन करेंगे वहां आपको एक कोड मिलेगा. कोड डालने के बाद आप टर्न ऑन पर क्लिक कर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

मोबाइल नंबर के नीचे आपको टेक्स्ट मैसेज और फोन कॉल दो विकल्प दिखाई देंगे। जिस भी विकल्प का आप चयन करेंगे उसपर आपको कोड प्राप्त होगा।

कोड डालने के बाद Turn On पर क्लिक करें। खास बात यह है कि इस सेवा में एंट्री लेते ही जब आप Google Account login करेंगे तो आपको पासवर्ड मिलेगा और इसके साथ ही एक नोटिफिकेशन भी मिलेगा.

यह नोटिफिकेशन आपके मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपने सेवा लेते हुए दिया था. ध्यान रखें जब आप नोटिफिकेशन को क्लिक करेंगे तभी आपका Google Account को लॉगिन कर सकेंगे.

 

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)