ICICI Bank iBox क्या है? जानिए आईसीआईसीआई बैंक की आईबॉक्स सेवा के फायदे

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank customer) के ग्राहक हैं तो फिर आपके लिए बैंक की ओर से एक शानदार सेवा शुरू की गई है. यह सेवा आसानी से (cheque book and debit card) चेकबुक, डेबिट कार्ड और क्रेडिट को उपलब्ध कराने से संबंधित है.

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank customer) के ग्राहक हैं तो फिर आपके लिए बैंक की ओर से एक शानदार सेवा शुरू की गई है. यह सेवा आसानी से (cheque book and debit card) चेकबुक, डेबिट कार्ड और क्रेडिट को उपलब्ध कराने से संबंधित है.

आमतौर पर किसी भी बैंक से चेकबुक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड हासिल करना आसान नहीं होता. इन सभी चीजों को हासिल करने के लिए कई तरह की प्रक्रियाएं पूरी करनी होती है साथ ही लंबे समय तक इंतजार भी करना होता है. लेकिन यदि आप (icici bank debit card and credit card) आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो फिर आपके लिए बैंक की ओर से नई सेवा ICICI bank iBox के रूप में शुरू की गई है.

बैंक की तरफ से दिया जाने वाला हर दस्तावेज़ काफी महत्वपूर्ण होता है जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक, पासबुक इत्यादि. इन्हें बनवाने के बाद बैंक इन्हें आपके घर पर भेजते हैं. कई बार ऐसा होता है की आप घर पर नहीं मिलते और इन्हें वापस लौटा दिया जाता है. इसके चलते न आपको वो दस्तावेज़ मिल पाते हैं और बैंक भी आप तक इन्हें सही समय पर नहीं पहुंचा पाते हैं. इस समस्या का समाधान ICICI bank ने iBox के माध्यम से निकाला है.

ICICI iBox क्या है? (What is ICICI Bank iBox service?)

ICICI Bank iBox एक तरह की सुविधा है जिसे ICICI बैंक की तरफ से दी जा रही है. इस सुविधा के अंतर्गत आपको ATM की तरह का ही एक केबिन, बैंक ब्रांच में मिलेगा जो हफ्ते के 7 दिन 24 घंटे खुला रहेगा. यानी ये कभी बंद नहीं होगा. इसकी मदद से आप अपने घर पर आने वाले चेकबुक, एटीएम कार्ड इत्यादि चीजे सीधे यही से ले सकते हैं.

ICICI Bank iBox के फायदे (Benefit of ICICI bank iBox service)

– ICICI Bank iBox का उपयोग आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हफ्ते के सातों दिन कभी भी कर सकते हैं. अगर कोई छुट्टी वाला दिन भी है तो वे इसका उपयोग कर सकते हैं. ये ठीक उसी तरह रहेगा जिस तरह एटीएम खुला रहता है.
– ग्राहकों को जो भी डॉक्युमेेंट भेजा गया है उसकी लाइव ट्रेकिंग ग्राहक को भेजी जाएगी. इससे ग्राहक इस बात से चिंतामुक्त हो जाएगा की उसका डॉक्युमेेंट वापस चला जाएगा.
– कई लोगों को इस बात की चिंता भी होती है की उनके डॉक्युमेेंट किसी गलत व्यक्ति के हाथ में न लग जाए. iBox के आने से सुरक्षा काफी हद तक बढ़ेगी क्योंकि इसका उपयोग बिना ओटीपी के नहीं हो पाएगा.

ICICI Bank iBox का उपयोग कैसे करें? (How to use ICICI iBox service?)

ICICI Box का उपयोग कैसे करें इससे पहले ये जानना जरूरी है की हम इसका उपयोग किन चीजों के लिए कर रहे हैं. ICICI bank के iBox का उपयोग आप बैंक द्वारा भेजे जाने वाले ATM, Passbook, Cheque book तथा अन्य बैंक के दस्तावेज़ के कलेक्शन के लिए कर रहे हैं.

इसका उपयोग करने के लिए जब आपके पास बैंक के द्वारा कोई दस्तावेज़ भेजा जाएगा तो आपको ये सूचित किए जाएगा की आपका दस्तावेज़ आपकी ब्रांच के iBox पर सुरक्षित है. आप अपने अनुसार समय निकालकर इसे ले जा सकते हैं.

iBox से दस्तावेज़ निकालने के लिए आपको OTP मिलता है जिसे आपको iBox की मशीन में एंटर करना होता है इसके बाद आपको एक QR Code Scan करना होता है. तब जाकर आपका डॉकयुमेंट जिस बॉक्स में है वो खुलेगा. इस तरह आप सुरक्शित तरीके से अपना डॉकयुमेंट अपनी सुविधा के अनुसार ले सकेंगे.

ICICI bank की iBox सुविधा काफी कमाल की है क्योंकि जो लोग ऑफिस जाते हैं या काम पर जाते हैं और दिन में उनके घर कोई नहीं रहता ऐसे में उनके बैंक के डॉकयुमेंट अक्सर लौट जाया करते हैं. उन्हें इन डॉकयुमेंट को पाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ती है ऐसे में iBox के माध्यम से वे अपने चुने हुए समय पर अपने डॉकयुमेंट को इकट्ठा कर पाएंगे और उनके डॉकयुमेंट वापस भी नहीं जाएंगे.

यह भी पढ़ें :

HDFC Young banker program: एचडीएफ़सी में नौकरी के लिए कैसे अप्लाई करें?

Minor bank account : बैंक में बच्चे का खाता कैसे खुलवाएं, जूनियर अकाउंट खोलने के लिए जरूरी बातें?

Bank open timing : बैंक खुलने का नया समय, एसबीआई के खुलने का नया समय

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!