Income tax file online : ऑनलाइन इनकम टैक्स कैसे फ़ाइल करें?

हम सभी साल भर कमाई करते हैं और उसके अंत में हमें हर साल उस कमाई में से कुछ हिस्सा सरकार को आयकर (Income tax) के रूप में देते है. कई लोग ऑनलाइन टैक्स दूसरों से या सीए के माध्यम से भरवाते हैं (Income tax file online) लेकिन आप खुद भी अपना इनकम टैक्स फ़ाइल (ITR File) कर सकते हैं.

0 808

हम सभी साल भर कमाई करते हैं और उसके अंत में हमें हर साल उस कमाई में से कुछ हिस्सा सरकार को आयकर (Income tax) के रूप में देते है. कई लोग ऑनलाइन टैक्स दूसरों से या सीए के माध्यम से भरवाते हैं (Income tax file online) लेकिन आप खुद भी अपना इनकम टैक्स फ़ाइल (ITR File) कर सकते हैं.

ऑनलाइन इनकम टैक्स कैसे भरें? (How to file income tax online?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

इनकम टैक्स भरने के लिए आपको सबसे पहले तो इनकम टैक्स स्लैब (Income tax slab) की जानकारी होनी चाहिए. इनकम टैक्स स्लैब की जानकारी के लिए क्लिक करें. इसके बाद सबसे पहले तो आपको अपनी आय की गणना करना है और साथ ही ये देखना है की आपको कहाँ कहाँ छूट मिल सकती है.

इनकम टैक्स के लिए आय की गणना कैसे करें? (How to calculate income for income tax return?)

अपनी आय की गणना करने के लिए आपको अपनी सालभर की सैलरी, अन्य जगहों से मिलने वाले ब्याज, मकान या किसी और जगह से होने वाली आय के बारे को लिखना होगा. इन सभी के बाद आपको अपने Deduction को जोड़ना होगा. इसके बाद आपने कहीं निवेश किया हुआ है तो उसके बारे में भी लिखना होगा. निवेश के रूप में आपने बीमा, ट्यूशन फीस, मेडी क्लेम, दान आदि के बारे में लिखना होगा.

इनकम टैक्स भरने के लिए कौन सा फॉर्म भरें? (Form for Income tax return ITR)

इनकम टैक्स भरने के लिए आपके पास फॉर्म 16 होना चाहिए. आप अपनी आय की गणना करने के बाद ITR की वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in/home) पर जाएँ. यहाँ आपको Quick Links में e-pay Tax का ऑप्शन मिलेगा. आपको इस पर क्लिक करना है और अपना यूजर आईडी और लॉगिन डालना है.

इनकम टैक्स भरते वक़्त आपके सामने कई फॉर्म आएंगे जैसे ITR1, ITR2, ITR3, ITR4 ये सभी अलग-अलग स्थिति में प्रयोग होते हैं. आप जिस कैटेगरी में आते हैं उसके हिसाब से फॉर्म को चुन सकते हैं. इसके बाद आप इनकम टैक्स फॉर्म भरने का प्रोसेस आगे बढ़ा सकते हैं.

कैसे भरें इनकम टैक्स का ऑनलाइन फॉर्म? (How to fill form of income tax return?)

इनकम टैक्स का फॉर्म 5 चरण में भराता है.

पहले चरण में आपको निजी जानकारी (Personal information for ITR) भरनी होती है. इसमें आपका नाम पता और आधार नंबर जैसी जानकारी देनी होती है.
दूसरे चरण में आपको अपनी आय और होमलोन पर ली गई रकम भरनी होती है.
तीसरे चरण में आपको 80 सी के तहत मिलने वाली छूट के बारे में लिखना होता है की आपने इस सेक्शन के तहत कहीं इन्वेस्ट तो नहीं किया हुआ है.
चौथे चरण में आपको आपको कुल आय की गणना करनी होती है जिसमें आपको Deduction और अन्य देनदारी को घटना होता है.
पाचवें चरण में आपको अपनी बैंक अकाउंट की जानकारी देना होती है.

ये सारी प्रोसेस करने के बाद आपको इनकम टैक्स डाटा को XML फॉर्मेट मे सेव करके अपने पास रखना होगा. फिर इस फ़ाइल को आपको यहाँ अपलोड करना होगा और एक OTP के जरिये आपको अपने आप को यहाँ वेलीडेट करना होगा. जैसे ही आप वेलीडेट कर देंगे तो submit का बटन आएगा. यहाँ आप अपना फॉर्म सबमिट कर दें.

जब आपका इनकम टैक्स भरने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा तो आपके मेल पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से एकनॉलेजमेंट के तौर पर ITR-V भेजा जाएगा. इसे आप सेव करके अपने पास संभाल कर रखें॰ इस तरह आप अपना ITR यानि इनकम टैक्स रिटर्न आसानी से ऑनलाइन भर सकते हैं.