अनुष्का शेट्टी जीवनी : कभी योगा सिखाती थीं अनुष्का शेट्टी, अब देती हैं हिट फिल्में

अपनी कमाल की एक्टिंग से अपने फैंस के दिलों में जगह बनाने वाली अनुष्का शेट्टी ने फिल्म इंडस्ट्री में काफी लंबा सफर तय किया है. उनकी लाइफ में ऐसी कई बातें हैं जिन्हें लोग नहीं जानते हैं.

बाहुबली फिल्म की देवसेना और भागमती फिल्म की आईएएस ऑफिसर तो आपको याद ही होगी. इन दोनों का किरदार निभाने वाली तेलेगु और तमिल एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी (Anushka Shetty) हैं. अपनी कमाल की एक्टिंग से अपने फैंस के दिलों में जगह बनाने वाली अनुष्का शेट्टी ने फिल्म इंडस्ट्री में काफी लंबा सफर तय किया है. उनकी लाइफ में ऐसी कई बातें हैं जिन्हें लोग नहीं जानते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अनुष्का शेट्टी की जीवनी (Anushka Shetty Biography in Hindi)

अनुष्का शेट्टी का जन्म कर्नाटक के मैंगलोर (Anushka Shetty Birth place) में 7 नवंबर 1981 (Anushka Shetty birth Date) को हुआ था. साल 2021 में उनकी उम्र 39 साल (Anushka Shetty Age) है. अनुष्का शेट्टी का असली नाम स्वीटी शेट्टी (Anushka Shetty Real Name) है. अनुष्का की मां का नाम Prafulla (Anushka Shetty Mother Name) है तथा पिता का नाम A. N. Vittal Shetty (Anushka Shetty Father Name) है. इनके दो बढ़े भाई हैं जिनका नाम Gunaranjan Shetty और Sai Ramesh Shetty (Anushka Shetty Borther Name) है. अनुष्का की पढ़ाई की बात करें तो अनुष्का ने Mount Carmel College, Bangalore से Bachelor of Computer Application (BCA) किया है. इसके अलावा अनुष्का एक Yoga Instructor भी रह चुकी हैं.

अनुष्का का फिल्मी करियर (Anushka Shetty Career and Movie List)

अनुष्का ने अपने करियर की शुरुवात फिल्मों से ही की है. अभी तक अनुष्का 30 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं और इन फिल्मों में वे साउथ के कई फेमस एक्टर्स के साथ काम कर चुकी हैं.

– अनुष्का शेट्टी की पहली फिल्म (Anushka Shetty First Movie) की बात करें तो इनकी पहली फिल्म साल 2005 में ‘Super’ थी. इस फिल्म में अनुष्का साउथ सुपर स्टार Akkineni Nagarjuna के साथ नजर आई थी. अनुष्का के अलावा इस फिल्म में आयशा टाकिया भी नजर आई थीं. इसी साल अनुष्का ने फिल्म Maha Nandi भी की थी जिसमें उनके अपोजिट Srihari और Sumanth थे.

– साल 2006 में अनुष्का S.S. Rajamouli की फिल्म Vikramarkudu में नजर आई जिसमें उनके अपोजिट Ravi Teja नजर आए थे. ये फिल्म काफी सफल रही और इसने अनुष्का को काफी हिट कर दिया.

– साल 2007 में अनुष्का की पहली फिल्म Lakshyam रिलीज हुई जो काफी सफल रही. इसके बाद अनुष्का फिर से नागार्जुन के साथ फिल्म Don में नजर आई. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही और हिन्दी भाषी दर्शकों ने भी इसे काफी सराहा.

– साल 2008 में अनुष्का शेट्टी 6 फिल्मों में नजर आई जिसमें से कुछ प्रमुख फिल्में Okka Magaadu, Swagatam और Souryam थीं.

– साल 2009 में अनुष्का ने डबल रोल वाली फैंटसी फिल्म Arundhati की. इस फिल्म के लिए उन्हें Nandi Special Jury Award तथा Filmfare Best Telegu Actress Award मिला. इसी साल उनकी एक और फिल्म Billa और Vettaikaaran रिलीज हुई.

– साल 2010 में अनुष्का फिल्म Vedam में नजर आई जिसमें उनके निभाए गए किरदार के लिए उन्हें Best Telegu Actress Filmfare Award मिला था. इस फिल्म में उनके अपोजिट Allu arjun नजर आए थे. इसी साल उनकी फिल्म Panchakshari आई जिसमें वे फिर से डबल रोल में नजर आईं. 2010 में उनकी कुछ प्रमुख हिट फिल्में Singam, Ragada, Khaleja थीं.

– साल 2011 में अनुष्का शेट्टी दो फिल्मों में नजर आई थीं. उनकी एक फिल्म Vaanam थी जिसमें वे Silambarasan और Bharath के साथ नजर आई थीं. इनकी दूसरी फिल्म Deiva Thirumagal थी जिसमें वे साउथ सुपर स्टार Vikram के अपोजिट नजर आई थीं.

– साल 2012 में अनुष्का शेट्टी की तीन फिल्में रिलीज हुई जिसमें सबसे खास मूवी Thaandavam थी. इस फिल्म में वे Vikram के अपोजिट नजर आई थीं. इसके अलावा उनकी दो और फिल्में Saguni और Damarukam थीं.

– साल 2013 में वे तीन फिल्मों में नजर आईं. फिल्म Mirchi में वे Prabhas के साथ नजर आईं और Singam II में वे Suryaa के साथ नजर आईं. तीसरी फिल्म Irandaam Ulagam थी जिसमें वे Arya के अपोजिट नजर आईं.

– 2014 में उनकी सिर्फ एक फिल्म रिलीज हुई जिसका नाम Lingaa था. इस फिल्म में वे Rajnikanth के साथ नजर आईं.

– साल 2015 अनुष्का के लिए काफी खास था क्योंकि इस साल उनकी लाइफ की सबसे बड़ी मूवी आने वाली थी. इस साल वे Baahubali : The Beginning में देवसेना के किरदार में नजर आई थीं. इस फिल्म ने आते ही दर्शकों का दिल जीत लिया था. इसी साल इनकी कुछ और फिल्में Yennai Arindhaal, Size Zero और Rudhramadevi आई. जिसमें Rudhramadevi को लोगों ने काफी पसंद किया.

– साल 2016 में अनुष्का कुछ और फिल्मों में सिर्फ Cameo करती नजर आई. ये फिल्में Oopiri और Soggade Chinni Nayana है.

– साल 2017 अनुष्का शेट्टी के लिए काफी अच्छा रहा क्योंकि इस साल Bahubali फिल्म का आखिरी भाग रिलीज हुआ जिसमें अनुष्का शेट्टी का काफी महत्वपूर्ण रोल था. इस साल Bahubali के अलावा वे फिल्म Om Namo Vekatesaya में Cameo करती नजर आईं.

– साल 2018 में उनकी सिर्फ एक फिल्म आई जिसने लोगों को हिलाकर रख दिया. इस साल उनकी फिल्म Bhaagamathie आई जिसमें वे एक IAS ऑफिसर बनी और भूत बनकर सबको डराने लगी. इस फिल्म की स्टोरी काफी कमाल की थी साथ ही अनुष्का की एक्टिंग ने इस फिल्म में जान डाल दी थी.

– साल 2019 में भी अनुष्का शेट्टी Sye Raa Narsimha Reddy में झाँसी की महारानी के रूप में नजर आईं.

– साल 2020 में उनकी फिल्म Nishabdham आई जिसमें उनके साथ R Maadhwan भी थे.

अनुष्का शेट्टी की शादी (Anushka Shetty Marriage and Husband name)

अनुष्का शेट्टी 39 साल की हैं और काफी सारे लोग सोचते हैं कि उनकी शादी हो गई है लेकिन वास्तव में उन्होने अभी तक शादी नहीं की है. फिल्म बाहुबली रिलीज होने के बाद कई लोग अनुष्का और प्रभास की शादी (Anushka Prabhas Affair) की बात कर रहे थे. काफी लोगों ने उनकी शादी को लेकर काफी सारी बाते कहीं. दोनों ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा था कि हम शादीशुदा नहीं है. हम दोनों सिर्फ अच्छे दोस्त हैं.

अनुष्का ने एक इंटरव्यू में कहा था “मैं प्रभास को बीते 15 सालों से जानती हूँ. वो मेरे सबसे खास दोस्त हैं और मैं उनसे सुबह 3 बजे भी बात कर सकती हूँ.”

प्रभास ने एक इंटरव्यू में कहा है “हम दोनों शादीशुदा नहीं है लेकिन स्क्रीन पर हमारी जोड़ी अच्छी है. अगर हमारे बीच ऐसा कुछ होता तो अभी तक पता चल जाता. हम दोनों एक जैसे हैं जो अपनी भावनाओं को नहीं छिपाते हैं.”

अनुष्का शेट्टी ने भले ही कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया हो लेकिन अनुष्का की कई ऐसी फिल्में हैं जिनमें लीडिंग रोल अनुष्का को मिला और वो काफी हिट हुई. जैसे फिल्म ‘भागमती’ जिसमें उन्होने ऐसा रोल निभाया जो आमतौर पर निभाना काफी मुश्किल होता है. अनुष्का वो एक्ट्रेस हैं जो काफी सोच-समझकर फिल्में चुनती हैं और फिर उस फिल्म को पूरा करने में अपना पूरा ज़ोर लगा देती है.

यह भी पढ़ें :

4 साल में सुपरहिट हुईं रश्मिका मंदाना, फिल्में करती हैं करोड़ों की कमाई

Mahesh Babu Biography : रियल लाइफ हीरो हैं महेश बाबू, कमाई का 30 % करते हैं दान

Rocking Star Yash : संघर्ष भरी रही है KGF Hero Yash की लाइफ, पिता थे बस ड्राइवर

error: Content is protected !!