Instagram पर तेजी से बढ़ेंगे Followers, बस follow करें ये 7 टिप्स

इन्स्टाग्राम पर फ़ालोवर बढ़ाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है. ये दो ही स्थिति में बढ़ते हैं. या तो लोग आपको बहुत पसंद करते हो या फिर आप कुछ ऐसा करते हो जो लोगों को बहुत पसंद हो या लोगों के काम का हो.

Instagram एक बहुत ही ज्यादा popular social media platform है. दुनियाभर के लोगों के इस पर अकाउंट है. कई लोगों के लाखों-करोड़ो फ़ालोवर हैं तो कई लोगों काफी कम है. जिन लोगों के कम फ़ालोवर होते हैं उन्हें अपने फ़ालोवर बढ़ाने होते हैं. वे अपने फ़ालोवर बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं लेकिन बढ़ा नहीं पाते. यहाँ हम आपको 7 ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप इन्स्टाग्राम पर अपने फ़ालोवर बढ़ा सकते हैं.

इन्स्टाग्राम पर अपने फ़ालोवर कैसे बढ़ाएँ?

इन्स्टाग्राम पर फ़ालोवर बढ़ाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है. ये दो ही स्थिति में बढ़ते हैं. या तो लोग आपको बहुत पसंद करते हो या फिर आप कुछ ऐसा करते हो जो लोगों को बहुत पसंद हो या लोगों के काम का हो.

हम सभी एक आम इंसान हैं कोई सेलब्रिटी नहीं है इसलिए हमारे काफी कम फ़ालोवर होते हैं लेकिन हम अपने फ़ालोवर को थोड़ी मेहनत करके बढ़ा सकते हैं. यदि हम कुछ ऐसा पोस्ट करते हैं इन्स्टाग्राम पर जिसे लोग पसंद करें तो लोग आपको तेजी से फॉलो कर सकते हैं. चलिये जानते हैं इन्स्टाग्राम पर फ़ालोवर बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीके.

1) अपने अकाउंट को प्रोफेशनल बनाएँ?

हम सभी इन्स्टाग्राम पर जो अकाउंट बनाते हैं वो पर्सनल होता है. ऐसे में वो ज्यादा लोगों की नजरों में नहीं आता है. इसलिए सेटिंग में जाकर हमें उसे प्रोफेशनल अकाउंट बनाना होता है.

– अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए Instagram Setting में जाएँ.
– इसके बाद Account पर क्लिक करें.
– इसके अंदर आपको Switch to Professional Account का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
– इसके बाद अपने अकाउंट की कैटेगरी को सिलेक्ट करें और सेव कर दें.

ऐसा करने से आपके अकाउंट की कैटेगरी को जो लोग पसंद करते हैं उन्हें आपकी पोस्ट दिखाई देने लगेगी और यदि उन्हें आपकी पोस्ट पसंद आएगी तो वे आपके अकाउंट को फॉलो करेंगे.

2) हैशटैग का उपयोग करें

आप अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट से यदि कुछ पोस्ट करते हैं तो उसे हैशटैग के साथ पोस्ट करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इन्स्टाग्राम पर आप इन हैशटैग के जरिये अपनी पोस्ट उन लोगों को दिखा सकते हैं जिन्हें उस हैशटैग से संबन्धित टॉपिक में दिलचस्पी होती है.

3) अकाउंट को बनाए अट्रेक्टिव

आपकी पोस्ट को देखकर यदि कोई व्यक्ति आपकी प्रोफ़ाइल को विजिट करने आता है और आपकी प्रोफ़ाइल अच्छी नहीं दिखाई देती है तो भी हो सकता है कोई व्यक्ति आपको फॉलो न करे. इसलिए अपनी इन्स्टाग्राम प्रोफ़ाइल को अट्रेक्टिव बनाए. अच्छी सी प्रोफ़ाइल पिक्चर लगाए, अच्छी फोटो पोस्ट करें जो प्रोफेशनल हो. अधिकतर यूजर अच्छी दिखने वाली प्रोफ़ाइल को ही फॉलो करते हैं.

4) फेसबुक से कनैक्ट करें

आप अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक से भी कनैक्ट कर सकते हैं. इसका फायदा ये है कि आपके दोनों अकाउंट लिंक हो जाते हैं. जो चीज आप इन्स्टाग्राम पर शेयर करेंगे वो फेसबुक पर भी शेयर हो जाएगी. इसके साथ ही फेसबुक पर आपको फॉलो करने वाले लोग इन्स्टाग्राम पर भी फॉलो करने लगेंगे.

5) यूजर इंगेजमेंट बढ़ाएँ

इन्स्टाग्राम पर ऐसी चीजे भी पोस्ट करें जिससे यूजर प्रतिक्रिया दें. आप विडियो या फोटो के जरिये अपने यूजर से कोई सवाल पूछ सकते हैं. इसके अलावा आपकी सभी पोस्ट पर जो कमेंट आते हैं उनका जवाब ही आपको देना चाहिए. इससे यूजर इंगेजमेंट बढ़ता है. यूजर को अच्छा लगता है कि आपने उनको रिप्लाइ किया. इसके अलावा इन्स्टाग्राम भी ज्यादा कमेन्ट और पॉज़िटिव कमेन्ट को प्रिफ्रेंस देता है.

6) रील्स बनाए

इन्स्टाग्राम पर यदि आपको तेजी से फ़ालोवर पाने हैं तो आपको Instagram Reels बनाना चाहिए. आपको ये रिसर्च करनी चाहिए कि लोग क्या पसंद कर रहे हैं. उस हिसाब से आप Instagram Reels बना सकते हैं. Trend का पता करने के लिए आप Google Trend का उपयोग कर सकते हैं.

आप ट्रेंडिंग विडियो बनाएँ. इससे आपके पास काफी सारे यूजर आ जाएंगे क्योंकि इन्स्टाग्राम पर अधिकतर लोग सिर्फ घंटों तक रील्स ही देखते रहते हैं. छोटे विडियो देखना लोगों को बहुत पसंद आ रहा है.

7) कैसे फोटो पोस्ट करें

इन्स्टाग्राम पर एक आम यूजर कैसे फोटो पोस्ट करे जिससे उसके फ़ालोवर बढ़े. तो सबसे पहली बात आप कोई सेलिब्रिटी नहीं है जो आप अपना चेहरा और बॉडी दिखाकर फ़ालोवर को अपनी तरफ खींच लेंगे.

एक आम यूजर अपने टैलेंट के दम पर अपनी तरफ यूजर्स को खींच सकता है. सबसे पहले आप अपने शौक को तलाशिए. आपका मन किस काम में लगता है. जैसे आपको शायरी लिखना बहुत पसंद है, तो आप इन्स्टाग्राम पर अपनी शायरी का एक फोटो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं. जिन लोगों को शायरी पसंद होगी वे आपको पोस्ट को लाइक करेंगे और आपको फॉलो भी करेंगे.

इन्स्टाग्राम पर आप इन सभी टिप्स के जरिये फ्री में अपने फ़ालोवर को बढ़ा सकते हैं. इन सभी कामों में आपको मेहनत करने और क्रिएटिविटी लगाने की जरूरत पड़ेगी, तभी आपका काम बनेगा नहीं तो आप पोस्ट करते रह जाएंगे और कोई आपको फॉलो तक नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें :

Social Media से करना है कमाई, तो ये हैं 4 तरीके

अपने बिजनेस की Online Marketing कैसे करें?

Online Business की प्लानिंग है तो ये हैं Best ideas

error: Content is protected !!