IRCTC: टिकट बुकिंग के अलावा भी हैं सुविधाएं

ट्रेन में हर चौथा व्यक्ति हर दूसरे हफ्ते सफर करता है. किसी को ऑफिशियल वर्क होता है तो किसी को फैमिली के लिए कहीं बाहर जाना होता है. रेलवे के जरिये लाखों लोग यात्रा करते हैं और टिकट बुक कराने के IRCTC से टिकट बुक कराते हैं.

0 1,390

ट्रेन में हर चौथा व्यक्ति हर दूसरे हफ्ते सफर करता है. किसी को ऑफिशियल वर्क होता है तो किसी को फैमिली के लिए कहीं बाहर जाना होता है. रेलवे के जरिये लाखों लोग यात्रा करते हैं और टिकट बुक कराने के IRCTC से टिकट बुक कराते हैं. हालांकि देश में अब भी बड़ी जनसंख्या ऐसी है जो इंटरनेट टिकट का लाभ नहीं उठाती है और विंडो टिकट से ही यात्रा करती है. ई टिकट के आने से सुविधा बढ़ी है. IRCTC के जरिये टिकट बुक कराना ना केवल आसान होता है, बल्कि सेफ भी होता है. अब तो IRCTC ने भी कई तरह की सुविधाएं यात्रियों को दी है. 

IRCTC से टिकट बुक कराते समय रखें ये सावधानी- 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

पहले की तुलना में IRCTC पर अकाउंट बनाना आसान हुआ है, लेकिन अभी भी ये लंबी प्रक्रिया है. कई बार नया अकाउंट खोलना बोझिल और लंबा होता है. वेबसाइट में बार-बार नाम का एरर, ईमेल की दिक्कत आती है. इधर नए IRCTC अकाउंट में सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है. ऐसा नये नियमों के तहत किया गया है. यदि आप नये हैं और IRCTC पर अपना अकाउंट बना रहे हैं तो आपको यूजर नेम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर के साथ एक सिक्योरिटी क्वेश्चन यानी की सुरक्षा प्रश्न का जवाब भी देना होगा. 

खास बात यह है कि IRCTC के जरिये ऑन लाइन टिकट बुक तो सभी कराते हैं, लेकिन कई ऐसी तकनीकी चीजें होती हैं जो बहुत ही कम लोग जानते हैं. मसलन बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि यदि आपने IRCTC अकाउंट से एक महीने में केवल 6 टिकट बुक किए जा सकते हैं जबकि IRCTC अकाउंट को आधार से से लिंक कर रखा है तो आप महीने में 12 टिकट बुक करा सकते हैं. 

IRCTC में बुकिंग को लेकर जानें ये खास बातें-

IRCTC में टिकट बुकिंग के अलावा विशेष रूप से ट्रेन से जुड़े रेलवे के ऐसे नियम होते हैं जो हर यात्री को जानना चाहिए. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यदि कोई ट्रेन अपने निर्धारित टाइम के तीन घंटे के अंदर नहीं चलती है तो आप ट्रेन का किराया और तत्काल पर लगा पूरा चार्ज क्लेम कर सकते हैं. ऐसे ही यदि आपकी ट्रेन का रूट बदल दिया जाता है और यात्री उस रूट से यात्रा नहीं करना चाहता है तो वह टिकट की फुल अमाउंट के लिए क्लेम कर सकता है. 

कैसे कराएं तत्काल टिकट-

तत्काल टिकट की बुकिंग को आप एक दिन पहले ही करा सकते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक यूजर एक समय में केवल एक लॉगिन सेशन कर सकता है, यानी, एक ही जगह पर लॉगिन कर सकता है. वहीं दूसरी ओर जो ऑथराइज्ड ट्रेवल एजेंट्स हैं वे ऑनलाइन रिजर्वेशन खुलने के बाद शुरुआती 30 मिनट में तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं कर सकते हैं.  

रेलवे में A/C और स्लीपर टिकट बुकिंग का टाइम-

IRCTC में टिकट बुक कराते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखते हैं. AC क्लास के तत्काल टिकट के लिए आपको बुकिंग सुबह 10 बजे से करना होगा. जबकि स्लीपर क्लास के तत्काल टिकट 11 बजे सुबह से शुरू होती है. इस बात का ध्यान रखें कि सिंगल पेज या क्विक बुक सर्विस की सुविधा सुबह 8 बजे से 12 बजे के बीच नहीं होती. यदि आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर रहे हैं तो आपको नेट की स्पीड को बेहतर रखना होगा. इसमें पैसेंजर्स के डिटेल्स भरने का स्टैंडर्ड टाइम 25 सेकेंड है जबकि डिटेल्स पेज और पेमेंट पेज पर कैप्चा कोड डालने के लिए कम से कम इनपुट टाइम 5 सेकेंड दिया गया है. अगर आप नेटबैंकिंग के जरिए IRCTC से टिकट बुक कर रहे हैं तो पेमेंट  के समय वन-टाइम पासवर्ड या OTP जरूरी कर दिया गया है. ऐसे में मोबाइल पास ही रखें और उसी नंबर का चालू रखें जिस पर OTP आने वाली है.