IRCTC Refund Rule : रेल्वे टिकट कैंसल और रिफ़ंड के नियम

रेल्वे टिकट ऑनलाइन ही बुक (IRCTC Ticket Booking) किए जाते हैं तो इन्हें कैंसल करने का काम भी ऑनलाइन ही होता है. टिकिट काउंटर पर कोई टिकट कैंसल (IRCTC Ticket Cancel) करने की सुविधा नहीं है.

भारत में अधिकतर लोग ट्रेन में सफर करते हैं और ट्रेन में सफर करने के लिए वे ऑनलाइन रेल्वे टिकट बुक (Railway ticket booking) करते हैं. कई बार ऐसा हो जाता है की हमें बुक किए या रेल्वे के कन्फ़र्म टिकट को कैंसल (Confirm ticket cancel) करना पड़ता है. कुछ लोगों को तो टिकट कैंसल करने और टिकट रिफ़ंड के नियमों (IRCTC Ticket Refund Rule) के बारे में पता है लेकिन अधिकतर लोगों को इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है. आप चाहे तो तो खुद ऑनलाइन रेल्वे टिकट को कैंसल (Online Railway Ticket Cancel) करके टिकट की राशि अपने अकाउंट में वापस पा सकते हैं.

रेल्वे टिकट कैसे कैंसल करें? (IRCTC Ticket Cancel)

रेल्वे टिकट ऑनलाइन ही बुक (IRCTC Ticket Booking) किए जाते हैं तो इन्हें कैंसल करने का काम भी ऑनलाइन ही होता है. टिकिट काउंटर पर कोई टिकट कैंसल (IRCTC Ticket Cancel) करने की सुविधा नहीं है. रेल्वे टिकट कैंसल करने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. अपने टिकट को आप तब तक कैंसल करवा सकते हैं जब तक की ट्रेन के यात्रियों का चार्ट न बना हो. आमतौर पर इसे ट्रेन से पहले की रात में बनाया जाता है यानि 12 घंटे पहले. एक बार चार्ट बन गया तो टिकट कैंसल नहीं होगा.

रेल्वे टिकट कैंसल करने का प्रोसैस (IRCTC Ticket Cancel Process)

रेल्वे का कन्फ़र्म टिकट कैंसल करने के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा. वहाँ जाकर दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाकर आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना है.
– इसके बाद आप My transactions में जाएं. और Booked Ticket History पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपने जो टिकट बुक किया है उसे सिलेक्ट करें और उसमें Go For Cancellation पर क्लिक करें.
– इसके बाद यदि आपने एक ही अकाउंट से कई सारे टिकट बुक किए हैं तो आप जिसके नाम के टिकट को कैंसल करना चाहते हैं उसे करें.
– टिकट कैंसल होने के बाद आपको नई ई रिज़र्वेशन की स्लिप का प्रिंट लेना होगा.

आईआरसीटीसी रिफ़ंड नियम (IRCTC Ticket Refund Rule)

जब आप टिकट को कैंसल करते हैं तो आपको रिफ़ंड (IRCTC Refund Rule) भी मिलता है. इसे लेकर आईआरसीटीसी के अलग-अलग नियम हैं. अगर आप ट्रेन टिकट निकलने के समय से 48 घटने से ज्यादा पहले कैंसल करते हैं तो फ्लैट कैंसिलेशन चार्ज की कटौती होगी. ये चार्ज एसी फ़र्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपये, एसी 2 टियर/फ़र्स्ट क्लास के लिए 200 रुपये, एसी 3 टियर/ एसी चेयर कार के लिए 180 रुपये है. इसके अलावा स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकंड क्लास के लिए 60 रुपये के चार्ज की कटौती होगी. इसके चार्ज के कुछ और नियम भी हैं. अगर आप 48 घंटे से 12 घंटे पहले तक की अवधि के बीच टिकट कैंसल करते हैं तो चार्ज किराए का 25 फीसदी लगेगा, 12 घंटे से कम और 4 घंटे पहले तक कराने पर 50 फीसदी चार्ज की कटौती होगी. इसके अलावा ट्रेन के निकलने के समय से 4 घंटे के पहले तक टिकट कैंसल नहीं होगा.

तत्काल टिकट कैंसिल रिफ़ंड नियम (Tatkal Ticket Cancel Refund Rule)

तत्काल टिकट को कैंसल करने पर रेल्वे कोई रिफ़ंड नहीं देती है. हालांकि कुछ स्थितियों को देखते हुए रिफ़ंड की सुविधा दी गई है. अगर आपकी ट्रेन यात्रा शुरू होने से तीन घंटे देरी से चल रही है, ट्रेन अलग रूट पर चल रही है यात्री उस रूट पर यात्रा नहीं करना चाहता, जिस कोच में तत्काल टिकट आवंटित हुई है वो कोच ट्रेन में लगा नहीं और उसे सीट नहीं मिली. तो उसे रिफ़ंड मिल सकता है.

यह भी पढ़ें :

Indian Railway TC: टिकट चैकर कैसे बनें, रेल्वे टीसी की योग्यता और सैलरी

रेलवे की तैयारी कैसे करें, रेलवे सिलेबस, Railway NTPC Preparation

Railway ticket concession : फ्री में रेल यात्रा कैसे करें, गंभीर बीमारी के रोगियों के लिए टिकट में छूट?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!