कितना असुरक्षित है रेलवे स्टेशन-एयरपोर्ट और पब्लिक प्लेस पर फ्री Wifi यूज करना

रेस्टोरेंट से लेकर रेलवे स्टेशन या फिर एयरपोर्ट कई जगहों पर Free Wi-Fi hotspots की सुविधा अवलेबल होती है. लेकिन Free Wi-Fi hotspots की सुविधा का लाभ लेना उतना सिक्योर नहीं है, जितना स्वयं का होम नेटवर्क होता है.

0 858

रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन या फिर एयरपोर्ट कई जगहों पर Free Wi-Fi hotspots की सुविधा अवलेबल होती है. हर कोई निजी डेटा बचाने के लिए Free Wi-Fi hotspots सुविधा का लाभ लेना चाहता है. लेकिन अक्सर यूजर भूल जाते हैंं कि Free Wi-Fi hotspots की सुविधा का लाभ उतना सिक्योर नहीं है, जितना स्वयं का होम नेटवर्क होता है. 

करें Sammy Wi-Fi connection का उपयोग  

सम्बंधित लेख - पढ़िए

यदि आप Public WiFi का उपयोग करना चाहते हैं, तो सेमी वाई-फाई से ही कनेक्ट करने की कोशिश करेंं. सेमी वाई-फाई कनेक्शन को कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है. इस तरह के वाई-फाई अधिकांश कॉफी शॉप, लाउंज एवं एयरपोर्ट जैसी जगहों पर होते हैं.

File sharing को करेंं ऑफ 

किसी भी पब्लिक वाई-फाई से कनेक्ट होने से पहले ध्यान रखेंं कि अपने कंप्यूटर में File sharing के ऑप्शन को ऑफ कर दें. साथ ही जिन एप्लिकेशंस की आपको अवश्यकता है सिर्फ उन्हेंं ही ऑन रखेंं, अन्य एप्लिकेशंस को वाई-फाई से एनेबल ना करें.

HTTP एन्क्रिप्टेड होना 

जिस वेबपेज​ पर आप जाएं वह HTTP एन्क्रिप्टेड होना आवश्यक है, जिसे आप URL में देखकर निश्चित कर सकते हैं. URL (HTTPS) आपको हरे रंग में दिखेगा एवं उसके आगे ताले जैसी एक इमेज बनी हुई आपको नजर आएगी. यदि ऐसा नहीं है तो वह नेटवर्क सिक्योर नहीं है.

वाई-फाई रखें ऑफ 

आप जब वाईफाई का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उसे ऑफ रखें. कई बार ऑटो कनेक्शन के चक्कर में आपके मोबाइल में कोई सेंधमारी कर सकता है. 

Antivirus को अपडेट रखें

स्पैम फाइल्स से सुरक्षा एवं हैक होने के खतरे से बचने के लिए फोन या लैपटॉप में Antivirus को हमेशा अपडेटेड रखना आवश्यक है, जो आपके सिस्टम को लगातार स्कैन करते रहे. यह Antivirus आपके डिवाइस को स्पैम फाइल्स के अलावा खराब नेटवर्क और हैक होने के खतरे से बचाता है. 

ट्रांजैक्शन ना करें 

फ्री वाई-फाई का उपयोग करते समय कभी भी shopping online नहीं करना चाहिए, इतना ही नहीं बैंक से जुड़ा कोई भी काम न करें, पैसोंं का ट्रांजैंक्शन तो बिल्कुला ना करें.

Logout करना न भूले 

जब भी आप पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं, तो काम खत्म होने के बाद इसे लॉगआउट करना भूलना नहीं चाहिए. यदि भूल से हम इसे ऑन रहने देते हैंं तो हमारे फोन या लैपटॉप में मौजूद आपकी जानकारियां चोरी हो सकती हैं.