Black Pepper Benefits : सर्दियों में दवा से कम नहीं है काली मिर्च

काली मिर्च (Black Pepper benefits in hindi) एक मसाले के अलावा एक दवा के रूप में भी उपयोग की जाती है. इसमें ढेर सारे औषधीय गुण छुपे हुए हैं. सर्दियों के दिनों में तो इसका सेवन किसी दवाई के सेवन से कम नहीं है.

काली मिर्च का उपयोग हम सभी के घरों में मसालों के रूप में सब्जियों में उपयोग किया जाता है. सब्जी में सिर्फ दो चार काली मिर्च यदि कूट कर डाल दी जाए तो सब्जी का स्वाद ही बदल जाता है. काली मिर्च (Black Pepper benefits in hindi) एक मसाले के अलावा एक दवा के रूप में भी उपयोग की जाती है. इसमें ढेर सारे औषधीय गुण छुपे हुए हैं. सर्दियों के दिनों में तो इसका सेवन किसी दवाई के सेवन से कम नहीं है.

काली मिर्च के फायदे (Black Pepper Benefits in hindi) 

काली मिर्च के कई सारे फायदे हैं. ये सर्दी खांसी से लेकर आपके पेट तक के लिए फायदेमंद होती है.

1) सर्दी खांसी की दवा

सर्दी खांसी एक ऐसी समस्या है जिसमें कुछ दिन तो न दवाई असर करती है और न ही कोई नुस्खा. लेकिन इसमें राहत देने के लिए आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पाइपरिन कंपाउंड सर्दी खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाता है. 

2) पाचन में सहायक

सब्जियों में यदि आप काली मिर्च का उपयोग करते हैं तो ये आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. इसमें मौजूद तत्व आपके पाचन एंजाइम को उत्तेजित करते हैं और आपकी पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं. आपकी पूरी पाचन प्रक्रिया बेहतरीन ढंग से काम करती है.

3) वजन कम करने का नुस्खा

वजन कम करने के लिए कई सारे नुस्खे हैं लेकिन इसके लिए काली मिर्च का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. आप भोजन में काली मिर्च का सेवन करके कुछ हद तक अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

4) कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे

काली मिर्च का काम कई रोगों को नियंत्रित करना है. शरीर में किसी कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो ये कई बीमारियों को बुलावा दे सकता है. ऐसे में आप काली मिर्च का सेवन करके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं.

5) त्वचा को निखारे

काली मिर्च त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है. काली मिर्च के उपयोग से बने तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हेल्थी रखने का काम करते हैं. ये आपके चेहरे से मुहासे कम करते हैं और त्वचा को जवान बनाए रखते हैं.

काली मिर्च की तासीर (black pepper taseer)

काली मिर्च का सेवन करने से पहले इसकी तासीर पर गौर करना चाहिए. काली मिर्च की तासीर गर्म होती है जिस वजह से इसका सेवन कम ही मात्रा में करना चाहिए. काली मिर्च का अधिक सेवन आपको पेट से संबन्धित समस्या दे सकता है.

काली मिर्च का सेवन कैसे करें? 

काली मिर्च का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं. जैसे आप सब्जी में इसका उपयोग कर सकते हैं. आप सीधे इसका सेवन कर सकते हैं. आप इन्हें सेक कर इनका चूर्ण बनाकर इनका सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि दिन भर में दो या चार काली मिर्च का ही सेवन करें. इससे ज्यादा स्वास्थ के लिए खतरनाक हो सकता है.  

यह भी पढ़ें :

Spice Powder Making Business : मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Health tips in winter: सर्दियों में खास ध्यान रखें बीपी और हार्ट के पेशेंट

Bad Breath Treatment: मुंह की दुर्गन्ध कैसे दूर करेंं? सांस की बदबू दूर करने के उपाय

error: Content is protected !!